एक साल में 168 करोड़ का कारोबार कर सबसे सफल कलाकार बने अनीष कपूर

एक साल में 168  करोड़ का कारोबार कर सबसे सफल कलाकार बने अनीष कपूर

Monday May 20, 2019,

2 min Read

अनीष कपूर (तस्वीर साभार- सोशल मीडिया)

लंदन में रहने वाले अनीष कपूर मौजूदा दौर में सबसे सफल भारतीय कलाकार बन गये हैं। वर्ष 2018-19 में उनका कुल कारोबार 168.25 करोड़ रुपये का रहा। एक सर्वेक्षण में यह जानकारी दी गई। 'हुरून इंडिया आर्ट लिस्ट' के अनुसार, 65 वर्षीय कपूर की सबसे महंगी बिकी कलाकृति 'स्टेनलैस स्टील प्रतिमा' थी जो पिछले साल अक्टूबर में एक नीलामी में 9.31 करोड़ रुपये में बिकी थी।


इस सर्वे में कहा गया कि समकालीन कलाकार अनीष कपूर की कृतियों की नीलामी घरों में कीमत के मामले में सर्वाधिक मांग है। चीन के शंघाई स्थित एक चर्चित प्रकाशन समूह 'हुरून रिसर्च इंस्टीट्यूट' ने अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक नीलामी घरों में बिकी कृतियों के मूल्यों के आधार पर शीर्ष 50 मौजूदा भारतीय कलाकारों के बारे में जानकारी का संकलन किया है।


कला के क्षेत्र में अमूल्य योगदान के अलावा सामाजिक सक्रियता और सामाजिक न्याय के प्रति समर्पण का अनीष कपूर का लंबा इतिहास रहा है। इससे पहले उन्हें साल 2017 के जेनिसिस पुरस्कार के लिए चुने गया था। इस पुरस्कार को इस्राइल का नोबल पुरस्कार भी कहा जाता है। उनकी मशहूर कलाकृतियों में शामिल स्कल्प्चर “टर्निंग द वर्ल्ड अपसाइड डाउन” जेरुसलेम स्थित इजरायल म्यूजियम में स्थापित है।


ब्रिटेन में रहने वाले इस भारतीय मूल के मूर्तिकार अनीष कपूर को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना जाना, उन्हें इस पीढ़ी के सबसे प्रभावशाली और प्रगतिशील कलाकार के रूप में मान्यता देता है। कपूर की कलाकृतियां कला के जरिए अंतर्राष्ट्रीय और अंतरसांस्कृतिक संवाद का जीता-जागता उदाहरण है।


यह भी पढ़ें: डूबी हुई कंपनी को ख़रीद किया रीब्रैंड, सिर्फ़ 6 सालों में रेवेन्यू पहुंचा 84 करोड़ रुपए तक

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors