[ऐप फ्राइडे] TikTok का यह देसी विकल्प भारत के कंटेंट क्रिएटर्स को उनकी क्रिएटिविटी को मॉनेटाइज करने में मदद कर रहा है

By Rashi Varshney & रविकांत पारीक
March 19, 2021, Updated on : Fri Mar 19 2021 04:36:54 GMT+0000
[ऐप फ्राइडे] TikTok का यह देसी विकल्प भारत के कंटेंट क्रिएटर्स को उनकी क्रिएटिविटी को मॉनेटाइज करने में मदद कर रहा है
मई 2019 में लॉन्च किया गया, Bolo Indya निवेशकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है, क्योंकि इसे हाल ही में IPV और Eagle 10 से $ 400000 का फंड मिला है, और इस महीने के अंत तक एक और राउंड जुटाने की उम्मीद है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछले साल भारत में TikTok पर प्रतिबंध से शॉर्ट फॉर्म वीडियो कंटेंट स्पेस में काफी हलचल मच गई थी, लेकिन कई खिलाड़ी ग्रेड बनाने और देश में अपने 200 मिलियन यूजर्स के लिए नया गो-टू प्लेटफॉर्म बनने के लिए दौड़ पड़े। गुरुग्राम स्थित बोलो इंडया (Bolo Indya) ऐसा ही एक उदाहरण है।


वर्तमान में छह मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ शॉर्ट वीडियो और कॉमर्स प्लेटफॉर्म, लगभग तीन मिलियन क्रिएटर्स, हिंदी, बंगाली, मराठी, भोजपुरी, हरियाणवी, सिंहल, और अन्य 14 भाषाओं का समर्थन करते हुए मई 2019 में लॉन्च किया गया था। यह हाल ही में इसने निवेशकों का ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया है। इसने 400,000 डॉलर की फंडिंग Inflection Point Ventures के नेतृत्व में जुटाई है, Eagle 10 Ventures ने मौजूदा निवेश के साथ भी भाग लिया।


इससे हमें ऐप को एक्सप्लोर करने के बारे में उत्सुकता हुई और हम आपके लिए इस सप्ताह के ऐप रिव्यू सेक्शन में अपना पहला इंप्रेशन लाए हैं।


Bolo Indya, Google Play Store और ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। Google Play Store पर, ऐप को 1 मिलियन से अधिक बार इंस्टॉल किया गया है, और 4.3 रेटिंग प्राप्त की है।

ऐप में क्या है?

Bolo Indya की वेलकम स्क्रीन में सबसे पहले आपको ऐप को शुरू करने के लिए अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करने के लिए कहा जाता है। एक बार जब आप ब्राउज़ करना शुरू करते हैं, तो पहला विचार यह होता है कि अकाउंट बनाना ऐप के माध्यम से विंडो-शॉपिंग के लिए एक आवश्यक कदम नहीं है! हालाँकि, वीडियो तक पहुँचने के लिए आपको साइन अप करने की आवश्यकता होती है।


होम स्क्रीन के टॉप पर यूजर्स को दो बटन मिलते हैं - ट्रेंडिंग और लाइव। जबकि ट्रेंडिंग वीडियो Insta Reels और TikTok के समान हैं, लाइव सेक्शन में FB Live जैसे सत्र हैं।

Bolo-Live

अपने सभी ऑफर्स के बीच, क्रिएटर Bolo-Live स्ट्रीमिंग फीचर पर सबसे अधिक दांव लगाते दिखते हैं, इसके रियल-टाइम के रूप में अपने निर्माताओं और एंगेजमेंट के आधार पर कंटेंट क्रिएटर्स के लिए उपहार देने की सुविधा के रूप में है। कंटेंट क्रिएटर्स प्लेटफॉर्म पर नकद में पुरस्कारों को भुनाने में सक्षम हैं। लाइव वीडियो टॉप पर एक संदेश के साथ आते हैं कि बोलो इंडया मॉडरेशन और सुरक्षा के लिए लाइव सत्र की लगातार निगरानी कर रहा है।


मिनिमलिज्म ऐप की होम स्क्रीन पर Key है, जिसमें सभी जानकारी और एक्सेस बटन आसानी से उपलब्ध हैं। वीडियो अपलोड करने या लाइव शुरू करने के लिए, आपको बस होम स्क्रीन पर प्लस बटन पर टैप करना होगा।


ऐप का दावा है कि उसने पिछले कुछ महीनों में ही बोलो लाइव के सॉफ्ट लॉन्च के दौरान एक लाख मासिक माइक्रो ट्रांजेक्शन पार कर लिया है। ऐप निर्माताओं का कहना है कि बोलो लाइव एक अनूठी सेवा की पेशकश है, और देश में अपनी तरह का पहला शॉर्ट वीडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म है जो दिसंबर 2021 तक क्रिएटर की आय को 300 प्रतिशत बढ़ने में मदद करेगा।

कंटेंट बनाना है आसान

कंटेंट बनाना एक बटन क्लिक करने जितना आसान है। यदि आप एक वीडियो बना रहे हैं, तो होम स्क्रीन के मध्य में बस ‘plus’ बटन दबाएं, और यदि आप एक लाइव वीडियो शुरू करना चाहते हैं, ‘Live’ पर क्लिक करें।


आपके फ़ोन की गैलरी से पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो भी अपलोड किए जा सकते हैं। जैसा कि कंटेंट पूरी स्क्रीन को लेती है, बिना किसी फ्रेमिंग के, वीडियो की क्वालिटी से समझौता नहीं किया जाता है। ऐप बनाने वालों का कहना है कि लाइव के लिए कोई समय सीमा नहीं है, हालांकि, लाइव होने के बाद वीडियो को सेव नहीं किया जा सकता है। यदि आप सीधे ऐप पर एक फ्रेश वीडियो बना रहे हैं, तो आप Pause कर सकते हैं और रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको अपने वीडियो को एक बार में शूट करने की आवश्यकता नहीं है। एप्लिकेशन, ऐप की लाइब्रेरी से फ़िल्टर, वीडियो इफेक्ट्स, और अन्य एडिटिंग टूल जैसे तेज़ या धीमी गति प्लेबैक गति के साथ ऑडियो भी प्रदान करता है।


यूजर समीक्षा उनके वीडियो कंटेंट पर अपर्याप्त विचारों, वीडियो अपलोड करने में त्रुटियों, ऐप क्रैश होने और धीमी गति से लॉन्च होने की ओर इशारा करती है। हालाँकि, इस यूजर को ऐप की समीक्षा के समय इनमें से किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। सामान्य तौर पर, कई उपयोगकर्ता समीक्षाओं ने कंटेंट बनाने के संदर्भ में एक विशाल विविधता की पेशकश के लिए ऐप की सराहना की है।

अन्य फीचर्स और Bolo Meet

ऐप द्वारा पेश किया गया एक पर्सनलाइज्ड ऑनलाइन सर्विस सेशन Bolo Meets है, जो कि बोलो इंडया के लिए एक प्रमुख बाजार अंतर हो सकता है। इन सत्रों में, शॉर्ट कोर्स या इनफॉर्मेटिव सेशंस की एक सीरीज़ पेश की जाती है, जिसके लिए यूजर्स को ऐप के भीतर अलग से साइन अप करना होगा। प्लेटफॉर्म पर 10,000 से अधिक नए क्रिएटर्स ने पहले ही Bolo Meets सेवाओं के लिए साइन अप कर लिया है, और 75,000 से अधिक पर्सनलाइज्ड वीडियो सेशन दिए हैं।

k

अपनी विशिष्ट स्किल-आधारित कंटेंट सर्विसेज का मुद्रीकरण (monetise) करके, ऐप निर्माता दावा करते हैं कि क्रिएटर आय 200 प्रतिशत से बढ़कर रुपये 70,000 से 1 लाख प्रति माह हो गई है। बोलो मीट सत्र में ज्योतिष, फिटनेस, भाषा सीखने, संगीत वाद्ययंत्र, प्रेरक वार्ता, व्यक्तिगत वित्त आदि सहित विषयों के एक पूरे सरगम ​​को कवर किया जाता है।


सभी वीडियो को आसान खोज - मनोरंजन, फैशन, सौंदर्य, खरीदारी, वित्त, अंग्रेजी सीखने, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, सामान्य ज्ञान, खाना पकाने, जीवन शैली, रिश्तों, DIY, कैरियर, नौकरी आदि के लिए विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत टैग किया जाता है।


ऐप में उपभोक्ताओं के साथ एक सामाजिक मीडिया पहलू भी है, जिसमें उनके कंटेंट क्रिएटर्स को फॉलो करने का विकल्प है, जैसे वीडियो, कमेंट आदि।

निष्कर्ष

Bolo Indya में एक सामूहिक अपील है, जिसमें भाषा एक बाधा नहीं है, और भारत के विभिन्न हिस्सों से कंटेंट क्रिएटर्स और उपभोक्ताओं को आकर्षित करती है। 'बोलो इंडिया’ के सही लेबल वाले, निर्माताओं ने विभिन्न समुदायों को कंटेंट बनाने और इसे मुद्रीकृत करने में सक्षम बनाया है।


क्षमता के संदर्भ में, ऐप का सबसे बड़ा लाभ इसका सरल यूजर इंटरफ़ेस है। ‘vocal for local’ की थीम को ध्यान में रखते हुए, यह होमग्रोन ऐप उन लोगों के लिए सही है जो आराम की भाषा में खोज और चर्चा करना चाहते हैं!