[ऐप फ्राइडे] यह ‘मेड इन इंडिया’ ऐप Clubhouse के विकल्प के रूप में भारतीय आंत्रप्रेन्योर्स में ट्रेंड कर रही है

बेंगलुरु स्थित Leher एक वीडियो डिस्कशन प्लेटफॉर्म है, जहां समान हितों वाले लोग विचारों, सीखने और नेटवर्क पर चर्चा करने के लिए एक साथ आ सकते हैं।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत सरकार ने पिछले साल सैकड़ों चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद, इसने होमग्रोन ऐप्स पर स्पॉटलाइट लगाई, जो चीन के ऐप के विकल्प के रूप में काम करती थीं। हालाँकि, इसने अन्य मेड-इन-इंडिया (Made-in-India) ऐप्स पर भी ध्यान केंद्रित किया।


लाइव डिस्कशन सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म Leher अब भारतीय क्लब हाउस के रूप में सुर्खियों में आ गया है। कुछ महीने पहले, न्यूयॉर्क स्थित क्लबहाउस (Clubhouse) चर्चा का विषय बन गया था, सोशल मीडिया को फिर से परिभाषित करने की कोशिश कर रहा था। invite-only ऐप एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ व्यक्ति ऑडियो के माध्यम से लाइव चैट कर सकता है और अपने नेटवर्क, समुदाय या दोस्तों के साथ चर्चा कर सकता है।


हालांकि, Leher एक वीडियो डिस्कशन प्लेटफॉर्म है, जहां समान हितों वाले लोग विचारों पर चर्चा करने, सीखने, नेटवर्क बनाने और रिश्ते बनाने के लिए एक साथ आ सकते हैं।


2018 में अतुल जाजू और विकास मालपाणी द्वारा शुरू किया गया, जो CommonFloor के को-फाउंडर भी हैं, बेंगलुरु स्थित Leher Google Play और Apple के ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि 150,000 यूजर्स वर्तमान में 15 मिनट से दो घंटे के बीच ऐप पर व्यतीत कर रहे हैं, समान विचारधारा वाले लोगों के साथ चर्चा और बहस कर रहे हैं।


Google Play Store पर, ऐप को 1,00,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया है और 5 में से 4.3 स्टार्स की रेटिंग है।


चूंकि ऐप भारत के आंत्रप्रेन्योरशिप इकोसिस्टम में बहुत अधिक हलचल पैदा कर रही है, इसलिए हमने इस सप्ताह के ऐप रिव्यू कॉलम में इसे एक्सप्लोर करने का फैसला किया।

ऐसे करें शुरूआत

आप अपने फेसबुक अकाउंट, जीमेल अकाउंट के साथ साइन अप करके या अपना फोन नंबर देकर ऐप का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं। साइन अप करने के बाद, आपको एक यूजर नाम और अपना पूरा नाम देना होगा।


ऐप फिर आपको एक स्क्रीन पर रिडायरेक्ट करता है, जिसमें आप अपनी रुचि की श्रेणियों का चयन कर सकते हैं। सोशल मीडिया के समान, यूजर एक-दूसरे को फॉलो कर सकते हैं और एक-दूसरे को सीधे संदेश भेज सकते हैं।

लाइव डिस्कशन

Leher की प्रमुख विशेषता इसके लाइव डिस्कशन हैं, जो इंस्टाग्राम के IGTV की तरह आपकी प्रोफाइल में सेव हैं। Clubhouse के विपरीत, ऐप का उपयोग किसी के द्वारा किया जा सकता है, और यूजर्स को केवल निजी क्लबों के लिए एक निमंत्रण की आवश्यकता होती है।


यूजर इंटरफ़ेस के संदर्भ में, लाइव डिस्कशन एक फुल-स्क्रीन वीडियो है, और डिस्कशन का हिस्सा लोगों को छोटे बॉक्स में दिखाया जाता है, इंस्टाग्राम के विपरीत जहां स्क्रीन को दो भागों में विभाजित किया जाता है।


कोई भी यूजर ऐप पर एक नई बातचीत शुरू कर सकता है। उदाहरण के लिए, हमारे केवल दो फॉलोअर थे और हमने शून्य लोगों को फॉलो किया, लेकिन जब हम लाइव गए, लगभग 20-30 यूजर इसे लाइव देख रहे थे।


आप ‘discussion’ लिंक शेयर करके अन्य यूजर्स को भी आमंत्रित कर सकते हैं, जिन्हें ऐप डाउनलोड करने के बाद ही देखा जा सकता है। ऐप आपको डिस्कशन को लाइव रिकॉर्ड करने की सुविधा भी देता है और हमें एक डिस्कशन शेड्यूल करने देता है और उसी के अनुसार लाइव होता है। एक लाइव वीडियो की समय सीमा लगभग 180 मिनट है, और क्लब सेशंस के लिए कोई समय सीमा नहीं है।


Leher विषयों के क्लबों की मेजबानी करता है और इसमें निजी क्लबों के साथ-साथ सार्वजनिक क्लब भी होते हैं। सामुदायिक निर्माता सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध बनाम पूरी तरह से निजी (केवल आमंत्रित) क्लबों के बीच चयन कर सकते हैं।


ऐप पर डिस्कशन सुविधा में ऑडियो-वीडियो नियंत्रण, ऑडियो-ओनली या वीडियो डिस्कशन के बीच स्विच करने की क्षमता और श्रोता / वक्ता मोड जैसी कई अन्य विशेषताएं हैं। यह वीडियो में लोगों को प्रतिक्रियाओं को भेजने, मेजबान चुनावों और चर्चा में प्रतिभागियों के रूप में अन्य लोगों को जोड़ने की भी अनुमति देता है। ऐप हमें सार्वजनिक चर्चाओं को रिकॉर्ड करने और वीडियो रीप्ले के रूप में उपलब्ध कराने की सुविधा भी देता है। हालांकि, क्लब रूम में रिकॉर्डिंग की अनुमति नहीं है।


ऐप बनाने वालों का कहना है कि सार्वजनिक चर्चा क्लबों तक सीमित हो सकती है या प्लेटफॉर्म पर 100K से अधिक यूजर्स द्वारा सर्च के लिए खोली जा सकती है। Leher ऐप पर एक क्लब में शामिल होने वाले लोगों की कोई सीमा नहीं है। हालांकि, 25 लोग स्पीकर और मॉडरेटर हो सकते हैं और 10,000 तक श्रोता के रूप में लाइव डिस्कशन में शामिल हो सकते हैं। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि अगर एक समय में पांच से अधिक लोग हैं तो ऐप पिछड़ जाता है। हमने इसे केवल दो प्रतिभागियों के साथ आजमाया, और यह सुचारू रूप से चला।

द क्लब

ऐप में प्रोडक्ट मैनेजर्स, आंत्रप्रेन्योरस और इन्वेस्टर्स, पुस्तक प्रेमियों, फुटबॉलर्स, Google बिजनेस ग्रुप्स, महिला व्यापार मालिकों, रोटरी क्लब, कविता क्लब, LGBTQ क्लब और अन्य उप-संस्कृति जैसे समुदायों के लिए क्लबों का आयोजन किया गया है जो देश भर के दर्शकों को आकर्षित कर रहे हैं। एप्लिकेशन अभी तक मुफ़्त है, और यदि कोई निमंत्रण है तो वह किसी भी सार्वजनिक क्लब और निजी क्लब में शामिल हो सकता है।


यूजर होम स्क्रीन के नीचे स्थित क्लब आइकन पर टैप करके अपनी रुचि के अनुसार क्लबों की खोज कर सकते हैं। एक क्लब बनाने के लिए, आपको ऐप पर एक फॉर्म भरना होगा और निर्माताओं को आपसे संपर्क करना होगा।

k

निष्कर्ष

Leher में एक आसान उपयोग करने वाला यूजर इंटरफेस (UI) और सुरुचिपूर्ण लुक और फील है। एप्लिकेशन निश्चित रूप से फेसबुक और ट्विटर की पसंद के विपरीत रुचि आधारित नेटवर्किंग बनाने के लिए खड़ा है। यह क्लबहाउस की पसंद के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है, जो अभिजात्य वर्ग से संबंधित है और यह केवल Apple के iOS पर उपलब्ध है, जबकि Leher अधिक सुलभ है और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। ऐप पॉडकास्टर्स और कंटेंट क्रिएटर्स के लिए या केवल नेटवर्किंग के लिए बहुत अच्छा है।


क्लबों के संदर्भ में, इसमें कई प्रसिद्ध रचनाकार और व्यक्तित्व हैं, लेकिन ज्यादातर भारत से हैं। यह बहुत अच्छा होगा यदि ऐप अधिक ग्लोबल यूजर्स और क्लबों की मेजबानी कर सके।


जबकि हमें किसी भी स्क्रीन फ्रीज़ मुद्दों का सामना नहीं करना पड़ा, एक चिंता यह थी कि एक या दो सत्रों के दौरान हमें कुछ ऑडियो गूंज मुद्दों का सामना करना पड़ा।


इस बीच, ऐप निर्माताओं का कहना है कि वे इस समय ऐप को फिर से चालू कर रहे हैं और कई फीचर्स को जोड़ने के लिए काम कर रहे हैं जैसे कि कई पॉडकास्टिंग नेटवर्क में लाइव डिस्कशन रिकॉर्डिंग को वितरित करने की क्षमता।


कंपनी का कहना है कि Leher कई मोनेटाइजेशन मॉडल पर काम कर रहा है जो कंटेंट क्रिएटर्स और क्यूरेटर को अपने दर्शकों को मोनेटाइज करने और ब्रांडों के साथ काम करने की अनुमति देगा।


Clubhouse और Leher जैसे ऐप सोशल मीडिया को फिर से परिभाषित करने की कोशिश कर रहे हैं, जो खुद को साझा हितों के लिए तैयार कर रहे हैं।


इसी तरह के अन्य एप्स में Wavve, Discord, Riffr, Spoon कुछ नाम हैं। ये ऐप फेसबुक और लिंक्डइन के लाइक्स को फॉलो करते हैं जो दोस्तों और वर्क रिलेशनशिप्स पर केंद्रित हैं, और ट्विटर और इंस्टाग्राम जो किसी के विचारों और मशहूर हस्तियों के आसपास केंद्रित हैं।


हम निश्चित रूप से आपको ऐप की Try करने की सलाह देते हैं, खासकर अगर आपको Clubhouse पर कुछ FOMO (fear of missing out) लगा हो तो।