बचत को आसान बनाकर फाइनेंस की दुनिया को सुलभ बनाता है Multipl ऐप

By Aparajita Saxena & रविकांत पारीक
January 21, 2022, Updated on : Fri Aug 12 2022 16:22:42 GMT+0000
बचत को आसान बनाकर फाइनेंस की दुनिया को सुलभ बनाता है Multipl ऐप
Google Play Store पर 5 में से 4.5 रेटिंग के साथ जहां इसके 50,000 से अधिक डाउनलोड हैं, Multipl एक फाइनेंशियल प्लानिंग ऐप है जिसे नौसिखिए लोगों के लिए भी उपयोग करना आसान है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

The Office के एक एपिसोड में, मैनेजर माइकल स्कॉट ने अकाउंटिंग मैन से कुछ समझाने के लिए कहा जैसे कि वह पांच साल का हो। ELI5 - 'explain like I’m Five', यह एक बहुत ही सामान्य घटना है जब फाइनेंस से संबंधित किसी भी चीज़ की बात आती है।


भारतीय आज पहले से कहीं अधिक आर्थिक रूप से जागरूक और शिक्षित हैं, इसके लिए फिनटेक स्टार्टअप्स को धन्यवाद, जो न केवल हममें से बाकी लोगों के लिए फाइनेंस की दुनिया से पर्दा उठाते हैं, बल्कि इसे अधिक सुलभ और अधिक किफायती भी बनाते हैं।


नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (CDSL) के आंकड़ों के मुताबिक, Zerodha, Upstoxऔर Growwजैसे इन्वेस्टमेंट ऐप्स ने वित्त वर्ष 2021 में खुदरा व्यापारियों के रूप में 14.2 मिलियन से अधिक लोगों को वित्तीय बाजारों में लाने में मदद की है।


आज, खुदरा निवेशक - आप जैसे लोग, पाठक, और यह लेखक - नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कुल बाजार सहभागियों का 45 प्रतिशत है - एक स्पष्ट बहुमत, जैसा कि आज चीजें हैं।


फिनटेक ऐप्स आज इनोवेशन के मामले में सबसे आगे हैं, खाने के लिए तैयार, स्वादिष्ट और उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रारूपों में सभी प्रकार के वित्तीय साधनों की पैकेजिंग करते हैं। कुछ आपको हर बार पैसे बचाने पर एक आभासी पेड़ या एक पौधा उगाने की शक्ति देते हैं, अन्य आपको उस स्टारबक्स कॉफी के लिए अपने अतिरिक्त परिवर्तन को म्यूचुअल फंड में निवेश करने में मदद करते हैं।


ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म है Multipl- एक अनूठा ऐप जो लोगों को निश्चित लक्ष्यों के लिए पैसे बचाने की सुविधा देता है, और उस पैसे को या तो बाजार के साधनों में या उस अंतिम लक्ष्य से जुड़े ब्रांडों के साथ निवेश करता है।

Paddy and Jags Raghavan, and Vikas Jain, Multipl Fintech Solutions

उदाहरण के लिए, यदि कोई ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के लिए पैसे बचाना चाहता है, तो वे ऐप पर एक "लक्ष्य" बना सकता है और समय से पहले बचत करना शुरू कर सकता है। बचत को या तो म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है, जहां वे बचत खाते या सावधि जमा की तुलना में बेहतर ब्याज दर अर्जित करना जारी रखेंगे, या उस राशि को एक यात्रा वेबसाइट के साथ बचाने के लिए साइन अप करें - जैसे, Yatra.com, जिसके बदले में यात्रा में गहन, विशेष छूट और अन्य सुविधाएं जैसे निःशुल्क रात्रि प्रवास या रियायती उड़ान टिकट की पेशकश की जाएगी।


ऐप को Multipl Fintech Solutions द्वारा बनाया गया था, जो 2020 में पैडी और जग्स राघवन और विकास जैन द्वारा स्थापित एक बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप है। ऐप का उद्देश्य लोगों को 'जीवन का आनंद लेने, कर्ज मुक्त' करने में मदद करना है, और लोगों को 'buy now, pay later' मॉडल जो इन दिनों कर्षण प्राप्त कर रहा है, से परे जाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

ऐप का इंटरफ़ेस

Multipl का इंटरफ़ेस अद्भुत और सहज है। एक साधारण साइन-अप आपको अंदर आने देता है, और फिर आप केवाईसी प्रक्रिया शुरू करते हैं। हालांकि इससे पहले कि आप केवाईसी तक पहुंचें, Multipl आपको प्लेटफॉर्म का सैंपल लेने और वहां मौजूद विकल्पों को देखने की सुविधा देता है।


केवाईसी मानक है और आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, लेकिन Multipl अन्य फिनटेक ऐप की तुलना में अधिक इनपुट मांगता है।


उदाहरण के लिए, जब आप एक प्रोफ़ाइल सेट कर रहे होते हैं, तो यह आपके व्यवसाय, वैवाहिक स्थिति, मासिक आय और व्यय के बारे में पूछता है। निवेशक सूचना अनुभाग बहुत सारे विवरण भी मांगता है, जैसे कि कुल संपत्ति, कुल निवेश, बकाया ऋण, आदि। यह थोड़ा थकाऊ लग सकता है, लेकिन यह सब ज्यादातर नियामक अनुपालन है, जो डेटा के साथ मिश्रित है जो Multipl एक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए उपयोग करता है, उपयोगकर्ता पर स्मार्ट, गणना किए गए निवेश सुझाव देने के लिए।

Multipl

एक बार जब सब कुछ समाप्त हो जाता है, तो Multipl की होम स्क्रीन उपयोगकर्ताओं को कुछ पूर्व-निर्धारित लक्ष्यों की पेशकश करना शुरू कर देती है, जिसके लिए वे बचत करना शुरू कर सकते हैं। इनमें यात्रा, आभूषण, घर, त्योहार, बच्चों की शिक्षा, आदि शामिल हैं। यदि सूची में वह नहीं है जो आप खोज रहे हैं, तो आप अपने लक्ष्य भी बना सकते हैं और बचत करना शुरू कर सकते हैं।


ऐप अभी उपयोगकर्ताओं से कुछ भी चार्ज नहीं करता है, लेकिन अंततः व्यवसाय को स्थायी रूप से विकसित करने में सक्षम होने के लिए सालाना चार्ज की जाने वाली सदस्यता सेवा के साथ आने की योजना है। पैडी ने YourStory को पिछली बातचीत में बताया था कि स्टार्टअप भविष्य में 999 रुपये वार्षिक सदस्यता शुल्क पर विचार कर रहा है।


बचत और निवेश प्रक्रिया कैसी दिखती है, इसे परिभाषित करने में बहुत लचीलापन होता है।

उदाहरण के लिए, ऐप आपको यह चुनने देता है कि आप मासिक या एकमुश्त राशि बचाना चाहते हैं, आप कितने समय तक (छह महीने या अधिक) बचाना चाहते हैं, और अंतिम लक्ष्य राशि क्या है। इलेक्ट्रिक बाइक (जिसके लिए Multipl ने Ather Energyके साथ साझेदारी की है) जैसी चीजों की एक निश्चित राशि हो सकती है, लेकिन वहां भी आप एक कस्टम राशि दर्ज कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि आप अलग से कोई सामान जोड़ना चाहते हैं।


एक दिलचस्प विशेषता 'Journey' टैब है, जहां Multipl आपको दिखाता है कि आप अपने लक्ष्य से कितने करीब या दूर हैं - और ग्राफिकल प्रतिनिधित्व काफी आकर्षक है। यह आपके लिए इसे एक-एक नज़र में एक तरह से मैप भी करता है।


ऐप पर तीसरा मुख्य टैब ‘Rewards’ पेज है, जहां आप हर बार अपनी सेविंग्स किटी में अधिक पैसा जोड़ने पर Mbits - मल्टीप्ल कॉइन कमाते हैं। इन कॉइन्स को चाय, गैजेट्स, फैशन एक्सेसरीज, फिटनेस प्रोडक्ट्स, सब्सक्रिप्शन सर्विसेज, गेम्स और हॉबी आइटम्स, ज्वैलरी सहित कई अन्य चीजों के लिए रिडीम किया जा सकता है। जबकि अन्य ऐप्स पर आपको आम तौर पर खर्च करने के लिए पुरस्कृत किया जाता है, Multipl पर, आपको बचत के लिए पुरस्कृत किया जाता है, जो 'Journey' टैब के साथ संयुक्त रूप से आपको बाद वाले पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

Multipl

निष्कर्ष

Multipl निश्चित रूप से उस स्थान में अद्वितीय है जिसमें यह संचालित होता है।


आपको न केवल लंबी अवधि (जिस वस्तु या 'लक्ष्य' के लिए आप बचत कर रहे हैं, और एक ऋण-मुक्त जीवन) में एक इनाम मिलता है, बल्कि छोटी अवधि में Mbits के रूप में भी मिलता है जिसके लिए आप विभिन्न प्रकार के उपहार रिडीम कर सकते हैं। तो आप और अधिक बचत करने के लिए मजबूर होते हैं।


इसके अलावा, क्योंकि आप अपनी बचत को अनुकूलित करने में सक्षम हैं, और सीधे ब्रांडों के साथ बचत करके बेहतर लाभ अर्जित करते हैं, आपको अंततः पैसे का अच्छा मूल्य मिलता है।


जैसे ही आप साइन इन करते हैं, ऐप में एक रेडी रेकनर होता है जो आपको बताता है कि प्लेटफॉर्म कैसे काम करता है, जो बेहद मददगार था। केवाईसी करने, लक्ष्य निर्धारित करने, लक्ष्य का विवरण, जो विशेष रूप से सहायक होता है यदि आप किसी ब्रांड के साथ बचत करने का निर्णय लेते हैं, तो ऐप पर कई अन्य हैंडहोल्डिंग भी हैं।

Multipl

एक बार जब आप अंतिम स्क्रीन पर पहुंच जाते हैं जहां आप अपने बचत विकल्प चुनते हैं, तो "Save with Market" टेक्स्ट के पास 'i' आइकन पर क्लिक करने से 'withdraw' सुविधा सहित आपके द्वारा की जाने वाली बचत यात्रा की पूरी समयरेखा तैयार हो जाती है। यह विज़ुअलाइज़ेशन चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने में बेहद प्रभावी है, जब यह बात आती है कि ऐप पर आपकी उपयोगकर्ता यात्रा कैसी होगी।


जहां Multipl सुधार कर सकता है, तुलना की अनुमति दे रहा है - एक लागत-लाभ विश्लेषण - बाजार निवेश विकल्प और ब्रांड सेवर विकल्प चुनने के बीच ताकि उपयोगकर्ता समझ सकें कि उन्हें अपने पैसे के लिए सबसे ज्यादा धमाका कहां मिल सकता है।


उदाहरण के लिए, यदि आप रोबोवैक खरीदने के लिए बचत करना चाहते हैं, तो ऐप आपको यह दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि आप म्यूचुअल फंड में आरओआई में कितना पैसा कमा सकते हैं, और यदि आप Milagrow (एक रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर ब्रांड, जिसके साभ Multipl ने साझेदारी की है) के साथ बचत करते हैं तो आप छूट और कैशबैक के माध्यम से कितना पैसा बचा सकते हैं।


इसके अलावा, ऐप के बारे में नापसंद करने के लिए वास्तव में कुछ भी नहीं है। ग्राफिक्स आधुनिक हैं और इंटरफ़ेस, साफ है, तीन मुख्य टैब बहुत अधिक अव्यवस्थित नहीं हैं, नेविगेशन आसान है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दी जा रही सेवा अद्वितीय है।


Edited by Ranjana Tripathi