[ऐप फ्राइडे] Google रिकमेंडेड यह ऐप यूजर्स को दे रही है मेंटल हेल्थ सपोर्ट

मनोवैज्ञानिकों और व्यवहार विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा बनाई गई Intellect ऐप आपके लक्षणों, आदतों और व्यवहारों पर काम करने के लिए पूरी तरह से नया तरीका प्रदान करती है।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

2020 हममें से कई लोगों के लिए एक तनावपूर्ण वर्ष रहा है। जबकि महामारी ने मानसिक स्वास्थ्य को सुर्खियों में ला दिया और यह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसने कई मानसिक स्वास्थ्य ऐप्स को जन्म दिया। Google अपने उन ऐप्स की सूची भी लेकर आया है जो आपके लिए 2021 को बेहतर बनाने की क्षमता रखते हैं।


सिंगापुर-स्थित Intellect, जिसे Google द्वारा 2020 के बेस्ट पर्सनल ग्रोथ ऐप्स में से एक के रूप में चुना गया है, आपको अपनी वैज्ञानिक प्रक्रिया के माध्यम से अपने मनोविज्ञान की जड़ से निपटने के द्वारा अपने पर्सनल, सोशल और वर्क-लाइफ को रिस्ट्रक्चर में मदद करता है। मनोवैज्ञानिकों और व्यवहार विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा बनाई गए यह ऐप आपको छोटे-छोटे सेशंस के साथ मनोवैज्ञानिक प्रशिक्षण का एक नया रूप प्रदान करता है, जिससे आप जो बनना चाहते हैं, उसके लिए काम कर सकें।


ऐप बनाने वालों का कहना है कि Intellect लोगों को उनके लक्षणों, आदतों और व्यवहारों पर काम करने के लिए पूरी तरह से नए तरीके से तैयार करेगा। एप्लिकेशन यूजर्स को शिथिलता, कम आत्मसम्मान, और चिंता जैसे व्यक्तिगत संघर्षों को दूर करने में मदद करने का दावा करता है, और उन्हें अधिक मुखर, मिलनसार और आत्मविश्वास बनाने में भी मदद करता है।


2020 की शुरुआत में, ऐप को Google Play Store पर अब तक एक मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं और 5 में से 4.8-स्टार रेटिंग मिली है। यूजर्स इसे पहले से ही पसंद करते हैं, और कहते हैं कि यह ऐप अब तक का सबसे अच्छा सेल्फ-हेल्प ऐप है।


हमने इस सप्ताह के ऐप रिव्यू सेक्शन के लिए Intellect को एक्सप्लोर करने का निर्णय लिया है।

ऐसे करें शुरुआत

शुरुआत करने के लिए, आपको अपने ईमेल के साथ एक अकाउंट बनाना होगा या आप अपने फेसबुक या Google अकाउंट के साथ साइनअप भी कर सकते हैं। इसके बाद, ऐप कुछ अतिरिक्त जानकारी जैसे आपका लिंग, आयु, वर्तमान में सबसे बड़ा संघर्ष, शीर्ष प्राथमिकताएं आदि पूछता है।


ऐप फिर प्रत्येक यूजर के लिए एक व्यक्तिगत अनुभव बनाने के लिए इन आदानों का विश्लेषण करता है। इसके साथ आरंभ करने से पहले, Intellect ऐप यह कहते हुए स्क्रीन पर एक नोट फ़्लैश करता है, "हम zero-knowledge एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं, इसलिए आपके अलावा कोई भी आपके डेटा तक पहुंच नहीं सकता है"।


ऐप के बारे में हमें पहले से ही पसंद है कि यह सरल भाषा का उपयोग करता है, जो इसे यूजर-फ्रैंडली बनाता है।

Intellect कैसे मदद करती है?

अपनी आदतों और व्यवहारों को शुरू करने से पहले, ऐप आपको एक क्विक सेशन देता है कि यह कैसे काम करने वाला है और आपके लिए क्या है और आपको ‘training plan’ प्रदान करता है। पहले कुछ समय के लिए ऐप का उपयोग करने के बाद, हमने देखा कि ऐप आपके training plan पर काम कर रहा है और आपसे समय-समय पर सवाल पूछता रहता है।


आपके व्यवहार का आकलन करने के लिए Big Five टेस्ट होता है, और पांच अन्य प्रमुख लक्षण, जो दर्शाते हैं कि आप आमतौर पर कैसे हैं और आप विभिन्न स्थितियों में कैसे व्यवहार कर सकते हैं।

k

यहां तक ​​कि अगर आप ऐप का उपयोग नहीं करते हैं, तो हम आपको यह टेस्ट करने की सलाह देते हैं क्योंकि हमें लगा कि यह काफी सटीक परिणाम प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, हमने कर्तव्यनिष्ठा (Conscientiousness) के लिए 80 में से 44 अंक पाए, जो कि ऐप के अनुसार 27 के औसत से बहुत अधिक है। ऐप न केवल आपके लक्षणों को जानने में आपकी मदद करता है, बल्कि इसे विस्तार से बताता है और इसे आपके लिए निर्धारित करता है कि आप उस विशेषता पर खड़े हैं।


सिर्फ इतना ही नहीं। एप्लिकेशन और भी गहराई में जाता है और आपको यह समझने में मदद करता है कि कैसे आपके लक्षण आपके दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं को सिर्फ 100 शब्दों में प्रभावित करते हैं। इन सभी परिणामों को ऐप के आपके प्रोफाइल पेज पर स्टोर किया जाता है, और आप उन्हें किसी भी समय फिर से भेज सकते हैं।

ऑनबोर्डिंग एण्ड लर्निंग

सभी टेस्ट और एनालिसिस आपके लिए एक customised training plan बनाने के लिए हैं, या जैसा कि Intellect ऐप इसे कहता है - Learning paths


ऐप आपकी जरूरतों के आधार पर आपके लिए विभिन्न रास्तों को खोलता है। चूंकि हमने तनाव, चिंता और प्रोडक्टिविटी के बारे में उत्तर दर्ज किए, इसलिए हमारे ट्रेनिंग सेशन शिथिलता (procrastination), भावना विनियमन (emotion regulation), संघर्ष प्रबंधन (conflict management), सहयोग आदि के आसपास थे।


हमने conflict management खोला, और ऐप ने हमें पांच छोटे सेशंस में ब्रेक करके, उस पर एक छोटा कोर्स पेश किया। सेशन ऑडियो, वीडियो और एनीमेशन का मिश्रण हैं।


हम निश्चित रूप से आत्म-सुधार के लिए ऐप का उपयोग करने जा रहे हैं। यूजर्स को यह समझने में थोड़ा समय लग सकता है कि ऐप कैसे काम करता है, लेकिन यह ऐप के भीतर नेविगेट करने के लिए बाद में एक केक-वॉक है।


अब तक, ऐप उपयोग करने के लिए फ्री है और हमने ऐप के रिव्यू के समय किसी भी पेड फीचर को नहीं देखा। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Intellect आमतौर पर एक मासिक शुल्क लेती है जो इसके सभी फीचर्स को असीमित एक्सेस देता है, लेकिन यूजर्स को तनावपूर्ण समय से निपटने में मदद करने के लिए COVID-19 महामारी के दौरान ऐप को फ्री कर दिया गया है।

निष्कर्ष

यदि आप इफेक्टिव सेल्फ-इंप्रुवमेंट की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपको इस ऐप का उपयोग करने की सलाह देते हैं। हालांकि, इसे यूजर से गंभीर प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। अधिक सेशन और ट्रेनिंग अनलॉक के रूप में आप ऐप्लीकेशन का उपयोग करें, और एप्लिकेशन यात्रा के दौरान अपने अनुभव को कस्टमाइज करता रहता है।


यह एक अद्भुत और सहज यूजर इंटरफेस वाला एक गंभीर ऐप है। हम वास्तव में इसके छोटे-छोटे सेशंस को पसंद करते थे और ऐप अपने यूजर्स के लिए पूरे अनुभव को कैसे प्राइवेट करता है। हम उम्मीद करते हैं कि जब यह पेड-वर्जन को फिर से शुरू करेगा, तो ऐप फ्री में कुछ उपयोगी फीचर्स भी देगा।

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close