Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

ChatGPT से कैसे कमाएं पैसे? चैटबॉट ने खुद बताए घर बैठे कमाई के ये तरीके...

ChatGPT — OpenAI द्वारा डेवलप किया गया टेक्स्ट-बेस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल है. लगभग हर तरह के सवालों के जवाब देने के लिए इस मॉडल को बहुत सारे संसाधनों के साथ प्रशिक्षित किया गया है.

ChatGPT से कैसे कमाएं पैसे? चैटबॉट ने खुद बताए घर बैठे कमाई के ये तरीके...

Sunday January 22, 2023 , 4 min Read

ChatGPT ने बहुत कम समय में बड़ी लोकप्रियता हासिल की है. लॉन्च के महज 5 दिनों में ही इसने 10 लाख यूजर जोड़ लिए थे. यह OpenAI द्वारा डेवलप किया गया टेक्स्ट-बेस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल है. लगभग हर तरह के सवालों के जवाब देने के लिए इस मॉडल को बहुत सारे संसाधनों के साथ प्रशिक्षित किया गया है.

ChatGPT आपके लिए निबंध, यूट्यूब वीडियो की स्क्रिप्ट, कवर लेटर, बायोग्राफी, छुट्टी की एप्लीकेशन आदि लिख सकता है.

इसे बीते साल 2022 में 30 नवंबर को लॉन्च किया गया था. इसकी आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है.

कंपनी का कहना है कि यह हमारे प्रश्नों का उत्तर दे सकता है, अपनी गलतियां मान सकता है. इसके अलावा यह अनुमान भी लगा सकता है कि उससे पूछा जाने वाला अगला सवाल क्या होगा? इतना ही नहीं GPT उन अनुरोधों को अस्वीकार भी कर सकता है, जो उसे सही नहीं लगते हैं. दुनियाभर के कई नामचीन विशेषज्ञों द्वारा यह तक कहा जा रहा है कि आने वाले भविष्य में ChatGPT दिग्गज टेक कंपनी Google तक को टक्कर दे सकता है.

पिछले कुछ हफ्तों में, दुनिया भर में यूजर ChatGPT से हर तरह के सवाल पूछ रहे हैं और सोशल मीडिया पर जवाब पोस्ट कर रहे हैं.

इसी कड़ी में जब हमने ChatGPT से पूछा कि "ChatGPT के जरिए पैसे कैसे कमाएं" (How to make money with ChatGPT), तो इस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस चैटबॉट ने पैसे कमाने के 5 तरीके बताए, जोकि निम्नलिखित हैं:

ChatGPT से पैसे कैसे कमाएं

ChatGPT से पैसे कमाने के कई तरीके हैं:

How to make money with ChatGPT

ChatGPT चैटबॉट पर YourStory का सवाल और उसका जवाब

  • चैटबॉट एप्लिकेशन डेवलप करना और उन्हें बेचना: आप बिजनेसेज के लिए चैटबॉट एप्लिकेशन डेवलप करने और उन्हें उन बिजनेसेज को बेचने के लिए ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं.

  • भाषा से संबंधित सेवाएं मुहैया करना: आप भाषा से संबंधित सेवाएं मुहैया करने के लिए ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं, जैसे टेक्स्ट जनरेशन, भाषा अनुवाद और टेक्स्ट का सारांश.

  • डिजिटल कंटेंट बनाना और बेचना: आप डिजिटल कंटेंट जैसे लेख, कहानियां और स्क्रिप्ट लिखने के लिए ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं.

  • मॉडल बनाना और बेचना: आप खास तरह की जरूरतों के लिए ChatGPT को फ़ाइन-ट्यून कर सकते हैं और दूसरे डेवलपर्स या कंपनियों को मॉडल बेच सकते हैं.

  • रिसर्च एंड डेवलपमेंट: आप हेल्थकेयर, फाइनेंस, एजुकेशन, रिटेल और कई अन्य क्षेत्रों में रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) के लिए ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ChatGPT का मुद्रीकरण (monetize) करने के लिए, आपको मशीन लर्निंग (machine learning) और नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (natural language processing) के साथ-साथ चैटबॉट ऐप्लीकेशंस को डेवलप और इम्पलीमेंट करने की अच्छी समझ होनी चाहिए.

आपको बता दें कि Microsoft Corporation ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI में 10 अरब डॉलर का निवेश करने की तैयारी कर रहा है. Microsoft, जिसने 2019 में OpenAI में 1 बिलियन डॉलर का निवेश किया था, अपने सर्च इंजन Bing के एक वर्जन को ChatGPT के पीछे एआई का उपयोग करके लॉन्च करने के लिए काम कर रहा था, पिछले सप्ताह एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई थी.

हाल ही में एशिया के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडाणी (Gautam Adani) का दिल चैटजीपीटी (ChatGPT) पर आ गया है. उन्होंने दावोस में विश्व आर्थिक मंच (World Economic forum - WEF) की बैठक में भाग लेने के बाद अपने विचार व्यक्ति किए.

उन्होंने कहा, "हाल में ChatGPT के आने से AI के लोकतंत्रीकरण में एक परिवर्तनकारी क्षण आया है. इसकी आश्चर्यजनक क्षमताओं के साथ ही हास्यपूर्ण विफलताओं को देखना रोचक है. मुझे इसका उपयोग शुरू करने के बाद से कुछ हद तक इसकी आदत लगने की बात स्वीकार करनी चाहिए."

उन्होंने कहा, "AI में समान रूप से क्षमता और खतरे, दोनों हैं. दौड़ पहले से ही जारी है. AI पर सबसे अधिक उद्धृत वैज्ञानिक शोध पत्रों की संख्या में चीन अमेरिका को पीछे छोड़ रहा है." उन्होंने कहा कि यह एक ऐसी दौड़ है, जो जल्द ही जटिल हो जाएगी और पहले से जारी सिलिकॉन चिप युद्ध की तरह उलझ जाएगी.

(feature image credit: freepik)