ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI में 10 अरब डॉलर निवेश करने की तैयारी में Microsoft: रिपोर्ट

By रविकांत पारीक
January 11, 2023, Updated on : Wed Jan 11 2023 06:51:57 GMT+0000
ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI में 10 अरब डॉलर निवेश करने की तैयारी में Microsoft: रिपोर्ट
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन (Microsoft Corporation) ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI में 10 अरब डॉलर का निवेश करने की तैयारी कर रहा है. इस निवेश के साथ ही सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी की वैल्यूएशन 29 अरब डॉलर हो जाएगी. ऑनलाइन न्यूज पब्लिकेशन Semafor ने सोमवार को इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए इसकी जानकारी दी.


रिपोर्ट में कहा गया है कि इस फंडिंग राउंड में दूसरी वेंचर फर्म भी शामिल हैं और 2022 के अंत तक इस राउंड को पूरा करने के उद्देश्य से हाल के सप्ताहों में संभावित निवेशकों को डील के डॉक्यूमेंट्स भेजे गए थे.


हालांकि, Microsoft और OpenAI, दोनों ने ही अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है.


वहीं, वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि OpenAI मौजूदा शेयरों को लगभग 29 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर बेचने के लिए बातचीत कर रहा है, जिसमें वेंचर कैपिटल फर्म जैसे कि Thrive Capital और Founders Fund मौजूदा शेयरधारकों से शेयर खरीद रहे थे.


Tesla Inc के सीईओ एलन मस्क और निवेशक सैम ऑल्टमैन द्वारा स्थापित OpenAI ने 30 नवंबर को ChatGPT चैटबॉट को फ्री पब्लिक टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराया. चैटबॉट एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जिसे उपयोगकर्ता के संकेतों के आधार पर मानव जैसी बातचीत की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.


Semafor की रिपोर्ट में कहा गया है कि फंडिंग की शर्तों में Microsoft को OpenAI के मुनाफे का 75% प्राप्त करना शामिल है. वहीं, OpenAI इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगा कि ChatGPT और इमेज क्रिएशन टूल Dall-E जैसे दूसरे प्रोडक्ट्स के जरिए पैसा कैसे कमाए.


Microsoft की OpenAI में 49% हिस्सेदारी होगी, जबकि 49% हिस्सेदारी दूसरे निवेशकों की होगी और OpenAI की नॉन-प्रोफिट पैरेंट कंपनी को 2% प्राप्त होगा, रिपोर्ट में यह स्पष्ट किए बिना कहा गया है कि जब तक Microsoft को अपना पैसा वापस नहीं मिल जाता, तब तक दांव क्या होगा.


Microsoft, जिसने 2019 में OpenAI में 1 बिलियन डॉलर का निवेश किया था, अपने सर्च इंजन Bing के एक वर्जन को ChatGPT के पीछे एआई का उपयोग करके लॉन्च करने के लिए काम कर रहा था, पिछले सप्ताह एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई थी.


टेक दिग्गज का मानना है कि जेनेरेटिव एआई टूल्स, जैसे ChatGPT और Dall-E ने 2021 में दुनिया के एआई डेटा सेट का 1% से भी कम जनरेट किया, यह 2025 तक एआई द्वारा जनरेट किए जाने वाले डेटा का 10% तक बढ़ सकता है.


ChatGPT OpenAI के GPT-3.5 मॉडल पर आधारित है, लेकिन इसे अधिक संवादी प्रतिक्रियाएं तैयार करना सिखाया गया है.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close