Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

64 लाख रुपये में बिकेगी Steve Jobs की 42 साल पुरानी सैंडल!

64 लाख रुपये में बिकेगी Steve Jobs की 42 साल पुरानी सैंडल!

Sunday November 13, 2022 , 3 min Read

सैंडल की एक जोड़ी, जो कभी Apple के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स (Apple co-founder Steve Jobs) ने पहनीं थी, हाल ही में एक नीलामी में बिकने के लिए तैयार है. स्टीव जॉब्स 'ब्राउन सूड लेदर बीरकेनस्टॉक एरिजोना सैंडल' (Birkenstock Arizona sandals) की जोड़ी पहनते थे, जिसे अब ऑक्शन कंपनी 'जूलियन ऑक्शंस' (Julien’s Auctions) की ऑफिशियल वेबसाइट पर नीलामी के लिए रखा गया है. नीलामी 11 नवंबर को लाइव हुई और 13 नवंबर को समाप्त होने की उम्मीद है.

सैंडल की जोड़ी के लिए बोलियां अब तक 22,500 डॉलर तक पहुँच चुकी हैं. नीलामी करने वाली कंपनी जूलियन ऑक्शंस को उम्मीद है कि यह 60,000 से 80,000 डॉलर (यानी 48 लाख से लेकर 64 लाख रुपये तक) तक जाएगी. सैंडल के साथ, फ़ोटोग्राफ़र जीन पिगोज़ी (Jean Pigozzi) की किताब, "द 213 मोस्ट इम्पोर्टेन्ट मेन इन माई लाइफ़" (The 213 Most Important Men in My Life) जिसमें जॉब्स का नाम है, की एक NFT फ़ोटो भी है.

नीलामकर्ता ने दावा किया कि Apple के इतिहास में महत्वपूर्ण क्षणों में जॉब्स द्वारा ये सैंडल पहने गए थे, जो आज दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. जूलियन ने कहा कि सैंडल पर अभी भी स्टीव जॉब्स के पैरों के निशान बरकरार हैं.

सैंडल पहले स्टीव जॉब्स के पूर्व गृह प्रबंधक मार्क शेफ (Mark Sheff) के स्वामित्व में थे, जिन्होंने 1980 के दशक में कैलिफोर्निया में Apple के को-फाउंडर की संपत्ति का प्रबंधन किया था. इनसाइडर के अनुसार, शेफ ने कहा कि जब जॉब्स ने उन्हें [सैंडल को] बाहर फेंका तो उन्होंने बचा लिया.

सैंडल की इस जोड़ी के लिए जॉब्स के शौक के बारे में बताते हुए, उनकी पूर्व साथी लिसा ब्रेनन (Lisa Brennan) ने खुलासा किया था कि Apple को-फाउंडर को बीरकेनस्टॉक्स की सुविधा और व्यावहारिकता पसंद थी.

2018 में Vogue Magazine को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, "उन्होंने कभी भी दूसरों से अलग दिखने के लिए कुछ भी नहीं किया या खरीदा नहीं होगा." उन्होंने कहा कि जॉब्स का मानना ​​​​था कि सैंडल ने उन्हें एक बिजनेसमैन की तरह महसूस नहीं होने दिया और इससे उन्हें रचनात्मक रूप से सोचने की इजाजत मिली. उन्होंने आगे कहा, "सैंडल उनकी सादगी का हिस्सा थे. वे उनकी यूनिफॉर्म थे. यूनिफॉर्म के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इस बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि सुबह क्या पहनना है.”

सैंडल को कई प्रदर्शनियों में प्रदर्शित किया गया है, जिसमें 2017 में मिलान, इटली में सैलोन डेल मोबाइल, 2017 में जर्मनी में बीरकेनस्टॉक मुख्यालय, स्टटगार्ट, जर्मनी में इतिहास संग्रहालय वुर्टेमबर्ग और कई अन्य शामिल हैं.

1568 लोगों ने इस स्टोरी को पसंद किया

32 लाख रुपये में बिका पहला iPhone, क्या है खास?