Avni ने आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में बढ़ाया कारोबार; FY2023-24 में 75,000 ग्राहकों का लक्ष्य रखा

अवनि के प्रमुख उत्पादों, फिर से उपयोग करने योग्य कपड़े के पैड और फिर से उपयोग करने योग्य पैंटी लाइनर्स ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मासिक धर्म वाली आबादी के बीच महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है, जिससे अवनी की 60% बिक्री इस क्षेत्र में होती है.

Avni ने आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में बढ़ाया कारोबार; FY2023-24 में 75,000 ग्राहकों का लक्ष्य रखा

Monday June 26, 2023,

4 min Read

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों में महिला देखभाल और स्वच्छता स्टार्टअप Avni (अवनी) ने अपना कारोबार विस्तार करने के लिए आक्रामक योजनाओं की घोषणा की है. पिछले वर्ष इस क्षेत्र में 10,000 से अधिक ग्राहकों को सेवा देने के सफल फुटप्रिंट्स वाले अवनि का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष 2023-24 में इन दोनों राज्यों में 75,000 ग्राहकों के प्रभावशाली लक्ष्य तक पहुँचना है.

अवनि के प्रमुख उत्पादों, फिर से उपयोग करने योग्य कपड़े के पैड और फिर से उपयोग करने योग्य पैंटी लाइनर्स ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मासिक धर्म वाली आबादी के बीच महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है. इस क्षेत्र में अवनि की बिक्री में इन दोनों उत्पादों की हिस्सेदारी 60% है, जो इनकी प्रभावशीलता और आकर्षकता को प्रदर्शित करता है. इस ब्रांड के कपास-आधारित डिस्पोजेबल पैड स्थानीय महिलाओं द्वारा समान रूप से पसंद किए जाते हैं, जो ब्रांड की बिक्री में 30% का योगदान देती हैं. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में सामूहिक रूप से ये तीन उत्पाद श्रेणियाँ अवनी की प्रभावशाली 90% बिक्री के लिए जिम्मेदार हैं.

विभिन्न कारकों को अवनि के उत्पादों की लोकप्रियता का श्रेय दिया जा सकता है. ध्यान देने योग्य बात यह है कि फिर ये उपयोग किए जाने वाले ये विकल्प दीर्घकाल में लागत में बचत कराते हैं, जिसमें प्रत्येक उपयोग की लागत कपड़े के पैड के लिए ₹2 और पैंटी लाइनर के लिए ₹1 जितनी कम है. इसके अतिरिक्त, अवनि के उत्पादों को सुरक्षा और आराम को प्राथमिकता देने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप मासिक धर्म के दौरान सहज और जलन-मुक्त अनुभव होता है. ग्राहकों ने चकत्ते या असुविधा की सूचना नहीं दी है, जिससे अवनि इस क्षेत्र में एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में स्थापित हो गया है.

महत्वाकांक्षी लक्ष्य योजना पर टिप्पणी करते हुए, मासिक धर्म स्वास्थ्य देखभाल स्टार्टअप अवनि की को-फाउंडर सुजाता पवार ने कहा, “अवनि सिर्फ एक स्त्री स्वच्छता ब्रांड से कहीं अधिक है; यह महिलाओं को सशक्त बनाने और मासिक धर्म देखभाल को फिर से परिभाषित करने की दिशा में एक आंदोलन है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जैसे-जैसे हम अपनी उपस्थिति बढ़ा रहे हैं, हम इस पूरे क्षेत्र में महिलाओं के जीवन में एक स्थायी प्रभाव पैदा करने के लिए समर्पित हैं. अपने नवोन्मेषी उत्पादों और अटूट प्रतिबद्धता के माध्यम से हम आत्मविश्वास को प्रेरित करने, स्थिरता को बढ़ावा देने और महिलाओं के मासिक धर्म चक्र को समझने और अनुभव करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने का प्रयास करते हैं. इस रणनीतिक विस्तार प्रयास और ग्राहक संतुष्टि पर मजबूती से ध्यान केन्द्रित करने के माध्यम से हम राजस्व के मामले में भी पर्याप्त वृद्धि की उम्मीद करते हैं.”

अपनी पहुँच का विस्तार तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे क्षेत्र में करने के लिए अवनि कई रणनीतिक मार्केटिंग पहल को भी अपनाने के लिए तैयार है. इन रणनीतियों में लक्षित विज्ञापन अभियान, प्रभाव डालने वाले स्थानीय कारकों के साथ सहयोग, सामुदायिक कार्यक्रमों में भागीदारी और सामाजिक मीडिया प्लेटफार्म और ई-कॉमर्स चैनलों के माध्यम से ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाना शामिल होगा. मार्केटिंग के इन विविध दृष्टिकोण को लागू करके अवनी का लक्ष्य अपने व्यापक उत्पाद लाइनअप को क्षेत्र में मासिक धर्म वाली लड़कियो/महिलाओं के करीब लाना है.

अवनी अपनी वेबसाइट पर सूचीबद्ध 8 विविध उत्पाद प्रदान करती है, जिसमें ग्राहकों को चुनने के लिए 100 से अधिक प्रकार हैं. ग्राहक अवनी के फिर से उपयोग करने योग्य कपड़े के एंटी-माइक्रोबियल पैड सहित अवनी लश और अवनी फ्लफ, अवनी नेचुरल कॉटन सेनेटरी पैड, अवनी पीरियड वियर वॉश, अवनी मेंसट्रुअल कप ऐंड वॉश, अवनी जीवाणुरोधी सुखदायक अंतरंग देखभाल वाइप्स और ऑर्गेनिक कॉटन पैंटीलाइनर जैसे विभिन्न विकल्पों में से चयन कर सकती हैं. इसके अलावा, अवनी ने ग्राहकों की मासिक धर्म संबंधी व्यक्तिगत चिंताओं को दूर करने और उत्पाद को उपयोग और उपयोग करने के तरीके पर मार्गदर्शन करने के लिए 24 घंटे की अवनीबड्डी सेवा हेल्पलाइन शुरू की है. इस समर्पित सहायता सेवा का उद्देश्य ग्राहकों को सूचित विकल्प चुनने और अवनी के उत्पादों के साथ उनके समग्र अनुभव को बढ़ाने में सहायता करना है.

ठाणे, महाराष्ट्र में अप्रैल 2021 में स्थापित स्टार्टअप अवनी महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ-साथ मासिक धर्म संबंधी देखभाल पर ध्यान केंद्रित करता है. पति-पत्नी सुजाता पवार और अपूर्व अग्रवाल द्वारा स्थापित यह ब्रांड अच्छी तरह से अनुसंधान किया हुआ, नवीन, परीक्षण किए गए उत्पाद पेश करता है जो फिर से उपयोग करने योग्य और पर्यावरण के अनुकूल हैं. दादी माँ और आयुर्वेद से प्रेरित अवनि उच्च गुणवत्ता वाले प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके मासिक धर्म चक्र के प्रबंधन के समय-परीक्षित प्राचीन तरीकों के आधुनिक दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करके खुद को बाजार की अन्य कंपनियों से अलग खड़ा करती है. सह-संस्थापक मानते हैं कि चिकित्सा विशेषज्ञों, 24X7 हेल्पलाइन और मासिक धर्म की शुरुआत से लेकर रजोनिवृत्ति तक के लिए उपयुक्त अपने जागरूक उत्पादों के सहयोग से अवनी एक विश्वसनीय महिला स्वास्थ्य सेवा ब्रांड के रूप में उभरेगा.

यह भी पढ़ें
Eye-Q ने रेवाड़ी आई-केयर हॉस्पिटल में लॉन्च की अत्याधुनिक LASIK टेक्नोलॉजी


Edited by रविकांत पारीक