BCCI देता है सबसे तगड़ी सैलरी, जानें महिला और पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों को कितना मिलता है पैसा

By शोभित शील
March 24, 2021, Updated on : Sat Mar 27 2021 03:50:18 GMT+0000
BCCI देता है सबसे तगड़ी सैलरी, जानें महिला और पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों को कितना मिलता है पैसा
BCCI अपने खिलाड़ियों को सैलरी उनके ग्रेड के अनुसार देता है। इसमें सालाना अनुबंध और हर मैच के लिए मिलने वाली फीस के अलावा प्रदर्शन के आधार पर मिलने वाले रिवार्ड आदि भी शामिल हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है और क्रिकेट खिलाड़ियों की तो इस देश में पूजा की जाती है। किसी से छिपा नहीं है कि भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को भरपूर पैसा और शोहरत मिलती है।


BCCI को दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड माना जाता है, ऐसे में यह सवाल जरूर उठता है कि दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को कितने पैसे देता है। गौरतलब है कि BCCI से मिलने वाली सैलरी पुरुष खिलाड़ियों और महिला खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग है और दोनों के बीच भारी अंतर भी है।


BCCI अपने खिलाड़ियों को सैलरी उनके ग्रेड के अनुसार देता है। इसमें सालाना अनुबंध और हर मैच के लिए मिलने वाली फीस के अलावा प्रदर्शन के आधार पर मिलने वाले रिवार्ड आदि शामिल हैं।

कौन-कौन से ग्रेड हैं?

BCCI ने पुरुष टीम के लिए चार ग्रेड निर्धारित किए हैं। ये ग्रेड ए प्लस, ए, बी और सी हैं। ग्रेड ए प्लस के तहत आने वाले खिलाड़ियों के साथ BCCI 7 करोड़ रुपये का सालाना अनुबंध करती है, जबकि ग्रेड ए के तहत आने वाले खिलाड़ियों को हर साल 5 करोड़ रुपये, ग्रेड बी के लिए 3 करोड़ रुपये और ग्रेड सी के लिए हर साल 1 करोड़ रुपये खिलाड़ियों को मिलते हैं।

n

फोटो साभार: BCCI

ग्रेड ए प्लस में फिलहाल विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं, जबकि ग्रेड ए में रविचंद्रन अश्विन, रवीन्द्र जडेजा, भुवनेशर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, कुलदेप यादव और ऋषभ पंत हैं। ग्रेड बी में ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, यजुवेंद्र चहल, हार्दिक पाण्ड्या और मयंक अगरवाल हैं। ग्रेड सी में केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चहर, मनीष पाण्डेय, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयश अय्यर और वाशिंगटन सुंदर शामिल हैं।


महिला टीम के लिए ग्रेड ए, ग्रेड बी और ग्रेड सी के तहत अनुबंध किए जाते हैं। ग्रेड ए के तहत आने वाले खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये मिलते हैं, जिसमें मिताली राज और स्मृति मंधाना जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। ग्रेड बी के तहत महिला खिलाड़ियों को 30 लाख रुपये और ग्रेड सी के तहत 10 लाख रुपये का सालाना अनुबंध किया जाता है।

मैच फीस कितनी है?

BCCI अपने खिलाड़ियों को सालाना अनुबंध के साथ ही हर मैच के हिसाब से एक निर्धारित फीस अलग से देती है। क्रिकेटर्स को एक टेस्ट मैच खेलने के 15 लाख रुपये, एक वनडे खेलने के 6 लाख रुपये और टी-20 मैच के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं।


इस तरह से खिलाड़ी अपने सालाना अनुबंध के साथ ही प्रत्येक क्रिकेट मैच के हिसाब से भी कमाई करते हैं। इसी के साथ ही खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर भी BCCI रिवार्ड देती है, जिसमें पचासा, शतक, 5 और 10 विकेट हॉल और हैट्रिक आदि शामिल हैं।

गौरतलब है कि बीते साल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कमाई के मामले में विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया था। बुमराह ने सिर्फ मैच फीस के जरिये 1.38 करोड़ रुपये कमाए थे, जबकि कोहली को मैच फीस के रूप में 1.29 करोड़ रुपये मिले थे।

IPL भी है कमाई का बड़ा जरिया

पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए अब IPL कमाई का एक बड़ा जरिया या यूं कहें कुछ के लिए सबसे बड़ा जरिया भी है। खिलाड़ी नीलामी में बिकने के साथ ही टीम के साथ खेलते हुए प्रत्येक मैच के लिए फीस भी पाते हैं। इतना ही नहीं टीम के टाइटल जीतने के बाद तो खिलाड़ियों को प्राइज़ मनी के अंश के साथ ही और अतिरिक्त रिवार्ड भी मिलते हैं।


Edited by Ranjana Tripathi

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close