इन अजीबोगरीब चीजों को लाखों में क्यों खरीद रहे हैं लोग? यूज्ड टिश्यू पेपर और केले के इतने पैसे!

By शोभित शील
March 23, 2021, Updated on : Tue Mar 23 2021 06:30:10 GMT+0000
इन अजीबोगरीब चीजों को लाखों में क्यों खरीद रहे हैं लोग? यूज्ड टिश्यू पेपर और केले के इतने पैसे!
खास बात यह है कि इनमें से कुछ चीजों के लिए तो बाकायदा बोली भी लगाई गई है, जिसके बाद उस सामान को खरीदने वाले लोग लाखों रुपये चुकाने से भी नहीं कतराते हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कई बार ऐसा होता है जब आप बाज़ार में कुछ खास सामान खरीदने के मकसद से जाते हैं, लेकिन जब वापस आते हैं तो अपने साथ अक्सर कुछ समान एक्स्ट्रा ही लेकर चले आते हैं, भले ही उस समान की आपको अधिक जरूरत ना हो, लेकिन पैसे को लेकर हल्का सा गिल्ट बना रहता है। आपको जानकार हैरानी होगी दुनिया में तमाम ऐसी चीजें लाखों रुपये की कीमत पर बिक रही हैं, जिसके लिए शायद आप दो रुपये भी नहीं देना चाहेंगे।


खास बात यह है कि इनमें से कुछ चीजों के लिए तो बाकायदा बोली भी लगाई गई है, जिसके बाद उस सामान को खरीदने वाले लोग लाखों रुपये चुकाने से भी नहीं कतराते हैं।


आइये इधर जानते हैं उन अजीबोगरीब चीजों के बारे में जिनकी कीमत ही आपको पानी पीने पर मजबूर कर सकती है।

85 लाख रुपये की ‘केला कलाकृति’

क

केला आमतौर पर बाज़ार में 40-50 रुपये दर्जन के हिसाब से मिल जाता है, लेकिन इस ‘खास’ केले को बस टेप के जरिये दीवार पर चिपका दिया गया और इसकी कीमत हो गई 85 लाख रुपये। आपकी हैरानी को शांत करते हुए बता देते हैं कि दिसंबर 2019 में अमेरिका के मियामी में एक आर्ट मेला लगा हुआ था, जहां इटली के कलाकार मौरिसियो कैटेलन ने डक्ट टेप के जरिए दीवार पर एक केला चिपका दिया और इस अनूठी कलाकृति को फ्रांस कि महिला ने करीब 85 लाख रुपये में खरीद भी लिया।


मजेदार तो यह है कि नीलामी के बाद कलाकार ने वो केला दीवार से निकालकर खा लिया और उसकी जगह दूसरे केले को चिपका दिया गया।

ब्रेड जैसा पर्स और ये उल्टा चश्मा

त

मॉस्कीनो ब्रांड इटैलियन है, इसने बीते साल दिसंबर महीने में एक पर्स लांच किया। पर्स का डिजाइन बिल्कुल वैसा ही है जैसे कि कोई समूची ब्रेड। इस पर्स की कीमत 758 पाउंड रखी गई थी। अब 758 पाउंड को भारतीय मुद्रा में बदलेंगे तो यह आपको करीब 776 हज़ार रुपये के आस-पास पड़ेगी।


इसी के साथ एक और इटैलियन ब्रांड गूची ने अपना बड़ा ही खास चश्मा बाज़ार में उतारा, जिसे सीधा पहनने के बाद भी लोग आपको टोक सकते हैं कि चश्मा उल्टा क्यों पहना हुआ है। ब्रांड ने अपने इस खास चश्मे की कीमत रखी है 55 हज़ार 6 सौ रुपये।

टूथब्रश इतना महंगा कि उतने में कार आ जाए

क

आपने महंगे से महंगा टूथब्रश भी 100-150 रुपये के अंदर ही खरीद लिया होगा, लेकिन इस बड़े ही खास टूथब्रश की कीमत आपको चौंकाने के लिए काफी है। रीनास्ट नाम के इस ब्रांड ने अपने टाइटेनियम से बने हुए टूथब्रश की कीमत 4 हज़ार 200 डॉलर (करीब 3 लाख रुपये) रखी है।


ब्रांड ने अपने इस टूथब्रश का धाकड़ प्रचार भी किया है। भारत में इतने में तो सामान्य परिवार एक सेकंड हैंड कार तो आराम से खरीद ही सकता है।

टेलीफोन के तार जैसा नेकलेस

क

ये कमाल करने वाला ब्रांड भी इटली का ही है। ब्रांड का नाम है बटीगा वनीता। ब्रांड ने एक बड़ा ही खास नेकलेस बाज़ार में बिकने के लिए उतारा है, जिसे देखते ही आप कह देंगे कि आपने इसे पहले कहीं तो देखा है।


यह नेकलेस बिल्कुल ऐसा है जैसे पुराने टेलीफोन के तार के दोनों हिस्सों को आपस में जोड़ दिया गया हो। ऊपर से नेकलेस की कीमत है 2 हज़ार डॉलर यानी लगभग एक लाख 45 हज़ार रुपये।

पौने चार लाख का यूज्ड टिश्यू पेपर

क

अपने किरदार ब्लैक विडो के मशहूर स्करलेट जोहानसन एक बार एक टीवी चैट शो में गई थीं, उन्हे सर्दी थी तो छींकने के दौरान नाक के ऊपर रखने के लिए एक टिश्यू पेपर का इस्तेमाल कर लिया। इसी टिश्यू पेपर को इंटरनेट पर 5 हज़ार 3 सौ डॉलर (करीब 3 लाख 83 हज़ार रुपये) में नीलाम कर दिया गया सोचने वाली बात ये है कि टिश्यू पेपर को खरीदने वाला ‘महान इंसान’ उसका का क्या करेगा!