नए साल के जश्न में रहें सावधान! बस एक गलती पहुंचा देगी हवालात

'गाड़ी तेरा भाई चलाएगा': नए साल के जश्न में टल्ली होकर गाड़ी चलाने की जिद की तो कैब करके घर भेजेगी पुलिस, दिल्ली पुलिस की खास तैयारी

नए साल के जश्न में रहें सावधान! बस एक गलती पहुंचा देगी हवालात

Monday December 30, 2019,

3 min Read

नए साल का जश्न ज़िम्मेदारी के साथ मनाएँ, वरना आपकी लापरवाही आपको काफी भारी पड़ सकती है। नए साल के जश्न को लेकर दिल्ली पुलिस ने 'ड्रिंक एंड ड्राइव' को लेकर अपनी कमर कस ली है, ऐसे में जरा सी लापरवाही आपको हवालात की हवा खिला सकती है।

drink and drive

सांकेतिक चित्र


31 दिसंबर यानी नए साल से पहले का दिन आने वाला है और हर किसी का कोई ना कोई प्लान फिक्स है। कोई अपने प्रियजनों या दोस्तों के साथ बाहर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो कई ऐसे भी होंगे जिन्होंने आसपास ही पब या बार पार्टी में टल्ली होने का प्लान बना लिया होगा। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जो नए साल की पूर्व शाम को टल्ली होने के मूड में हैं तो यह खबर आपके लिए है।


अगर 31 तारीख की रात में शराब पीकर गाड़ी चलाते मिले तो आप पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसमें चालान कटने के साथ-साथ आपको हवालात की हवा भी खानी पड़ सकती है। दिल्ली पुलिस ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है।

पुलिस फिर कैब से भेजेगी घर

साथ ही अगर पुलिस चेकिंग के दौरान आपने थोड़ी नरमी दिखाई तो पुलिस आपको घर तक छुड़वाएगी। पुलिस ने इसके लिए ऐप बेस्ड कैब से बात की है। पुलिस खुद कैब बुक करेगी लेकिन किराया आपको ही भरना पड़ेगा। यानी कि आप शराब पीकर गाड़ी नहीं चला पाएंगे।


एनबीटी की एक खबर के मुताबिक, साउथ दिल्ली पुलिस ने इस बारे में बताया कि किसी के पार्टी करने पर किसी तरह की रोक नहीं है, लेकिन अगर कोई शराब पीकर गाड़ी चलाता मिला तो बड़ा चालान काटा जाएगा। साथ ही उसे गाड़ी नहीं चलाने दी जाएगी। यानी कि शराब पीकर गाड़ी की ड्राइवर सीट पर सोच संभलकर बैठें।

तो भारी जुर्माने के लिए रहें तैयार

अगर ऐसा करते पाए गए तो पहले चालान काटा जाएगा और फिर आप ही के पैसों से कैब करके आपको घर तक भेजा जाएगा। बता दें, नए ट्रैफिक रूल्स के मुताबिक अगर कोई शख्स शराब पीकर ड्राइविंग करता पाया जाता है तो उस पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।


इसके अलावा न्यू ईयर सेलिब्रेशन को देखते हुए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम करने की तैयारी शुरू कर दी है। सभी बड़े मॉल्स, होटलों, भीड़भाड़ वाले इलाकों और घूमने की जगहों पर कड़ी सुरक्षा कर दी गई है। इनमें जवानों के साथ-साथ डॉग स्कवाड और बम निरोधक दस्ते भी तैनात किए जा रहे हैं।

गाड़ी तेरा भाई नहीं चलाएगा!

यह तो हुई पुलिस की बात, ध्यान दें, नए साल का जश्न मनाएं लेकिन अपनी जान जोखिम डालकर नहीं। एन्जॉय करें लेकिन लिमिट में और हां... शराब पीकर गाड़ी चलाने की कोशिश ना करें और यह तो कतई ना कहें कि आज गाड़ी तेरा भाई चलाएगा!