B2B रोड ट्रांसपोर्टेशन मार्केटप्लेस बना रहा है बेंगलुरु का यह लॉजिस्टिक स्टार्टअप

By Shreya Ganguly
September 08, 2021, Updated on : Wed Sep 08 2021 07:18:29 GMT+0000
B2B रोड ट्रांसपोर्टेशन मार्केटप्लेस बना रहा है बेंगलुरु का यह लॉजिस्टिक स्टार्टअप
लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप वाहक (Vahak) ट्रांसपोर्ट कंपनियों और लॉरी मालिकों के लिए बी2बी मार्केटप्लेस की पेशकश करता है। यह क्लाइंट व्यवसायों को देश भर में लॉरी मालिकों से जुड़ने और उन्हें ऑनलाइन बुक करने की अनुमति देता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

उद्यमी करण शाह के परिवार के सदस्य अपना खुद का व्यवसाय चला रहे थे। लेकिन उनको अपने माल के परिवहन के लिए ट्रक बुक करते समय कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।


वे कहते हैं, "मुझे अपने परिवार के कुछ सदस्यों से पता चला है जो स्टील प्लांट और चावल मिल चलाते हैं कि ट्रकों की बुकिंग करना परेशानी से भरा है क्योंकि इनकी दरों में उतार-चढ़ाव होता रहता है और ट्रांसपोर्टरों के साथ अन्य मुद्दों पर भरोसे को लेकर भी मतभेद रहता है।"

Vahak

फोटो साभार: Vahak टीम

लॉजिस्टिक बिजनेस में असुविधाओं को महसूस करने के बाद, IIT स्नातक करण और विकास चंद्रावत ने 2019 में एक ऑनलाइन परिवहन बाजार यानी ट्रांसपोर्टेशन मार्केटप्लेस, Vahak लॉन्च किया।


करण कहते हैं, “विकास और मैंने अपनी रिसर्च की और जमीनी स्तर पर परिवहन प्रदान करने के लिए अपनी खुद की परिवहन कंपनी शुरू की। उस दौरान, हमने 1,000 से अधिक परिवहन कंपनियों और लॉरी मालिकों के साथ बातचीत की और इस बाजार में गहरी जड़ें जमा चुके मुद्दों के बारे में जाना।”


बेंगलुरु स्थित वाहक स्टार्टअप क्लाइंट व्यवसायों को ऑनलाइन लॉरी बुक करने की अनुमति देता है और परिवहन व्यवसाय ब्रांडिंग और नेटवर्क विस्तार करने में मदद करता है। यह क्लाइंट व्यवसायों को भारत भर में विश्वसनीय ट्रांसपोर्टरों और ट्रक मालिकों से सीधे जुड़ने में मदद करने के लिए एक लाइव ट्रांसपोर्ट मार्केटप्लेस ऐप प्रदान करता है।


हाल ही में, जुलाई में, वाहक ने Luxor Capital और Leo Capital की भागीदारी के साथ RTP Global के नेतृत्व में प्री-सीरीज A फंडिंग राउंड में $5 मिलियन जुटाए।

L-R: करण शाह (को-फाउंडर और सीईओ) और विकास चंद्रावत (को-फाउंडर और सीपीओ) [इमेज क्रेडिट: Vahak]

L-R: करण शाह (को-फाउंडर और सीईओ) और विकास चंद्रावत (को-फाउंडर और सीपीओ) [इमेज क्रेडिट: Vahak]

ऑनलाइन ट्रांसपोर्ट कम्यूनिटी

YourStory के साथ बात करते हुए, करण बताते हैं कि वाहक अनिवार्य रूप से एक समुदाय और परिवहन कंपनियों और लॉरी मालिकों के लिए एक बाजार है।


वह कहते हैं, “वर्तमान में, परिवहन व्यवसाय का एक बड़ा हिस्सा टेलीफोन कॉल के माध्यम से किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप बहुत भ्रम, देरी और नुकसान होता है। साथ ही, कई ट्रांसपोर्टरों की ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप बाजार में विश्वास की कमी पैदा होती है।”


वाहक क्लाइंट व्यवसायों को सेकंड के भीतर अपने ऐप के माध्यम से लॉरी मालिकों तक पहुंचने में मदद करता है। यह ट्रांसपोर्टरों को उनके व्यापार के लिए एक ऑनलाइन ब्रांड बनाने में मदद करता है और अपने अखिल भारतीय नेटवर्क का लाभ उठाकर लीड जेनरेट करता है।


करण बताते हैं कि ऑनबोर्डिंग के दौरान, स्टार्टअप सुनिश्चित करता है कि ट्रक मालिकों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाए और हितधारकों के बीच विश्वास पैदा करने के लिए यह भी सुनिश्चित करता है कि वाहनों का बीमा हो। वह कहते हैं कि वाहक का उद्देश्य क्लाइंट कंपनियों और ट्रक मालिकों के लिए ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन को सक्षम करना है।

Illustration: YS Design

Illustration: YS Design

बिजनेस और भविष्य की योजनाएं

स्टार्टअप का दावा है कि वह अपनी सेवाओं के लिए वाहन मालिकों या यूजर्स से शुल्क नहीं लेता है, और यह एक प्री-रेवेन्यू स्टेज में है। इससे यह भी पता चलता है कि आगे चलकर स्टार्टअप ट्रक ड्राइवरों को अपना राजस्व अर्जित करने के लिए ऋण, बीमा जैसी वित्तीय सेवाएं प्रदान करेगा। स्टार्टअप के मुताबिक इन वित्तीय सेवाओं को मुहैया कराने में उन्हें कम से कम नौ से 12 महीने का समय लगेगा।


वाहक ने पांच लाख से अधिक परिवहन कंपनियों का नेटवर्क विकसित करने का दावा किया है, और देश भर में 8,000 से अधिक स्थानों पर सेवा दे रहा है। नेटवर्क अब भारत भर में नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, कोलकाता, चेन्नई, विशाखापत्तनम, रायपुर, भिलाई, भोपाल, लखनऊ, बेंगलुरु, कोच्चि, चंडीगढ़, वापी, सूरत, नागपुर, पटना और इंदौर जैसे प्रमुख परिवहन और रसद केंद्रों को कवर करता है।


यह 10,000 से अधिक डेली एक्टिव लोड को मैनेज करने का दावा करता है।


रिसर्च एंड मार्केट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लॉजिस्टिक्स बाजार 2019 और 2025 के बीच 10.5 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है।


बेंगलुरु स्थित लॉजिस्टिक्स दिग्गज BlackBuck भी ट्रकिंग के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस पेश करता है। इससे पहले जुलाई में, स्टार्टअप ने अपनी सीरीज E फंडिंग $67 मिलियन जुटाई और प्रतिष्ठित यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया।


वाहक ने हाल ही में अपनी प्री-सीरीज ए को बढ़ाया है और अपनी टीम और तकनीकी क्षमताओं को मजबूत करने के लिए अपने फंड को खर्च करना चाहता है। इसका लक्ष्य अगले 12 महीनों में अपने नेटवर्क को दो मिलियन से अधिक परिवहन कंपनियों और $1 बिलियन वार्षिक GMV में बढ़ाना है।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।


Edited by रविकांत पारीक