बिहार, केरल, पंजाब, राजस्थान और पश्चिम बंगाल की आर्थिक हालत खराब: RBI

श्रीलंका का आर्थिक संकट सामने आने के बाद आरबीआई ने राज्यों के आर्थिक हालात को लेकर एक विस्तृत अध्ययन किया है. आरबीआई ने अपने अध्ययन में कहा है कि कोविड-19 महामारी के बाद राज्यों की आर्थिक हालत बहुत तेजी से बिगड़ी है.
0 CLAPS
0

बिहार, केरल, पंजाब, राजस्थान और पश्चिम बंगाल देश के पांच ऐसे राज्य हैं जो आर्थिक तौर पर संकट में घिरे में हैं. रिजर्व बैंक ने अपने एक लेख में इसकी जानकारी दी है.

इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका का आर्थिक संकट सामने आने के बाद आरबीआई ने राज्यों के आर्थिक हालात को लेकर एक विस्तृत अध्ययन किया है. आरबीआई ने अपने अध्ययन में कहा है कि कोविड-19 महामारी के बाद राज्यों की आर्थिक हालत बहुत तेजी से बिगड़ी है.

बता दें कि, नकद सब्सिडी देने, मुफ्त सुविधाओं के प्रावधान करने, पुरानी पेंशन योजना के पुनरुद्धार के विस्तार की राज्यों की प्रवृत्ति ने राज्यों को एक अजीब स्थिति में डाल दिया है।

कोविड-19 महामारी के कारण राजस्व में तेज गिरावट, खर्च में वृद्धि और जीएसडीपी अनुपात में ऋण में तेज वृद्धि के साथ 2020 में राज्यों की राजकोषीय स्थिति तेजी से खराब हुई।

आरबीआई का अनुमान है कि साल 2026-27 में 45 फीसदी से अधिक के सबसे खराब ऋण-जीएसडीपी अनुमान के साथ पंजाब सबसे खराब स्थिति में रहेगा. वहीं, राजस्थान, केरल और पश्चिम बंगाल की कर्ज की स्थिति 35 फीसदी को पार कर जाएगी.

आरबीआई का कहना है कि अपने कर्ज के स्तर को स्थिर करने के लिए इन राज्यों को कुछ सुधारात्मक कदम उठाने पड़ेंगे.

बता दें कि, पंजाब, राजस्थान, केरल, पश्चिम बंगाल, बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सबसे अधिक कर्ज वाले राज्यों में से हैं. देश के सभी राज्यों के कुल खर्च का करीब आधा ये 10 राज्य करते हैं.

Latest

Updates from around the world