ग्राहकों को ऑन-डिमांड वाटर डिलीवरी कर रहा है यह बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप

By Shreya Ganguly & रविकांत पारीक
March 09, 2021, Updated on : Fri Mar 12 2021 05:37:59 GMT+0000
ग्राहकों को ऑन-डिमांड वाटर डिलीवरी कर रहा है यह बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप
2020 में स्थापित, बेंगलुरु स्थित नीरवाला (Neerwalla) पानी विक्रेताओं और उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से जोड़ रहा है, जिससे अन्य लोगों के बीच पानी की बोतल, कैन की आसान ऑर्डरिंग और डिलीवरी हो सके।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत में स्वच्छ जल उपलब्धता की कमी उन कई बढ़ती चिंताओं में से एक है, जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हम में से अधिकांश के लिए पढ़ाई या काम के कारण घर से दूर शहरों में रहने वाले लोगों को कम से कम एक बार नियमित रूप से पीने के साफ पानी तक पहुंच की समस्या का सामना करना पड़ता है।

पूजा तिवारी, को-फाउंडर, Neerwalla [फोटो साभार: Neerwalla]

पूजा तिवारी, को-फाउंडर, Neerwalla [फोटो साभार: Neerwalla]

आंत्रप्रेन्योर पूजा तिवारी और दीपक डी इस समस्या का हल प्रदान करने के लिए अपनी ओर से कुछ कर रहे हैं। पूजा ने पानी की आवश्यकता का समाधान प्रदान करने के लिए जुलाई 2020 में नीरवाला (Neerwalla) को लॉन्च किया। बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप अपने मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके ऑनलाइन ऑर्डर और पानी की बोतलों, कैन, और टैंकरों की डिलीवरी के लिए आस-पास के पानी विक्रेताओं के साथ जुड़ता है। बिजनेस कनेक्शन के माध्यम से पूजा से मिलने वाले दीपक ने एप्लिकेशन डेवलप होने के बाद को-फाउंडर के रूप में स्टार्टअप से जुड़ गए।


पूजा YourStory को बताती है, “नीरवाला एक हाइपर-लोकल वॉटर सॉल्यूशन स्टार्टअप है जो लाइव लोकेशन के साथ काम करता है। हमने पानी के टैंकरों की खोज और बुकिंग के दौरान अपने क्षेत्र में विक्रेताओं के साथ कई मुद्दों का सामना किया। Google को छोड़कर उनकी खोज करने का कोई अन्य तरीका नहीं था, लेकिन फिर भी इसे बुक करने से संबंधित कई विवरण नहीं थे। उन्होंने इस अंतर को भरने और एक हाइपर-लोकल एप्लिकेशन प्राप्त करने के लिए एक समाधान के साथ आने के बारे में सोचा।”

फोटो साभार: Play Store

फोटो साभार: Play Store

विक्रेता और ग्राहक के बीच के अंतर को खत्म करना

एक सीरियल आंत्रप्रेन्योर, पूजा बताती हैं कि स्टार्टअप खुद को पानी की आवश्यकता के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में देख रहा है। यह उपयोगकर्ताओं को पास के विक्रेताओं से जोड़ता है, जिससे उन्हें न केवल ऑनलाइन ऑर्डर करने की अनुमति मिलती है, बल्कि उनकी डिलीवरी भी ट्रैक होती है।


को-फाउंडर स्पष्ट करती हैं कि जबकि नीरवाला उपयोगकर्ताओं को मोबाइल ऐप का उपयोग करके डिलीवरी को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है, वितरण कर्मी विक्रेताओं के हैं।


वह दावा करती है कि स्टार्टअप क्लाइंट्स को ऑनबोर्ड करते समय यह सुनिश्चित करता है कि वह अपनी स्वच्छता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केवल ISI-प्रमाणित पानी उपलब्ध कराए।


स्टार्टअप मुख्य रूप से वाणिज्यिक और आवासीय भवनों और शहर भर में होने वाली इवेंट्स से उपयोगकर्ताओं को लक्षित करता है।


वह दावा करती है कि, “हम अभी भी अपने पहले वित्तीय वर्ष को पूरा करने से थोड़ा दूर हैं, और हम लगभग अपने ब्रेक-ईवन बिंदु पर पहुंच रहे हैं। 2021 के वित्तीय वर्ष के अंत तक हमारे पार्टनर विक्रेताओं को 10X और डिलीवरी काउंट 15X तक बढ़ाने का लक्ष्य है।“


नीरवाला की टीम में वर्तमान में सात स्थायी और दो स्वतंत्र सदस्य हैं। जमीनी टीम विक्रेताओं के साथ मिलती है और गुणवत्ता की जांच सुनिश्चित करने के बाद उन्हें प्लेटफॉर्म पर भेज देती है।


नीरवाला, अपने प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध कई विक्रेताओं के साथ, उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय अपनी पानी की जरूरतों के लिए किसी से भी जुड़ने की अनुमति देता है, जिससे एक पानी विक्रेता पर निर्भर होने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

Illustration: YS Design

Illustration: YS Design

बिजनेस और भविष्य की योजनाएं

नीरवाला विक्रेताओं से प्रत्येक डिलीवरी पर एक कमीशन मॉडल पर काम करता है। स्टार्टअप ऑर्डर पर 10 प्रतिशत चार्ज करता है।


पूजा कहती हैं, "औसतन, हम हर महीने 3,000 से 4,000 डिलीवरी कर रहे हैं और लगभग 500 विक्रेताओं को सूचीबद्ध किया गया है।"


वह बताती है कि बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप को 10 लाख रुपये के शुरुआती निवेश के साथ लॉन्च किया गया था। वह यह भी कहती हैं कि स्टार्टअप व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सीड फंडिंग के अवसरों की तलाश कर रहा है।


ट्रेड प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (TPCI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पैक पेयजल की बोतल का बाजार 2023 के अंत तक 60.06 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 20.75 प्रतिशत की CAGR से बढ़ रहा है।


स्टार्टअप अन्य उल्लेखनीय खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है जैसे Just Pani, Tankerwala, Bookmycan, और Bringjal


भविष्य की योजनाओं के बारे में बोलते हुए, पूजा बताती है कि नीरवाला 2022 तक चेन्नई और हैदराबाद जैसे अन्य शहरों और 2023 तक दिल्ली-एनसीआर में अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहता है।