Budget 2024: सरकार 5 इंटीग्रेडेट एक्वा पार्क खोलेगी, 517 नए रूट पर UDAN स्कीम- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा सरकार का GDP पर फोकस शासन, विकास और प्रदर्शन पर समान रूप से सरकार ध्यान केंद्रित कर रही है.

Budget 2024: सरकार 5 इंटीग्रेडेट एक्वा पार्क खोलेगी, 517 नए रूट पर UDAN स्कीम- वित्त मंत्री

Thursday February 01, 2024,

4 min Read

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज, 1 फरवरी को लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश कर रही हैं.

वित्त मंत्री ने कहा, "कार्यबल में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी. तीन तलाक को अवैध बनाना, संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 1/3 सीटें आरक्षित करना, पीएम आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% से अधिक घर देने से उनकी गरिमा बढ़ी है. सरकार के सक्रिय कदम से महंगाई ज्यादा नहीं बढ़ी. डिजिटल पब्लिक इन्फ्रा पर फोकस जारी है. अगले 5 साल देश के विकास के लिए शानदार रहने वाले हैं."

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा सरकार का GDP पर फोकस शासन, विकास और प्रदर्शन पर समान रूप से सरकार ध्यान केंद्रित कर रही है. अगले पांच साल में 2 करोड़ गरीबों के लिए घर बनाएंगे. सरकार मिडिल क्लास के लिए हाउसिंग स्कीम पर विचार कर रही है. देश में ज्यादा मेडिकल कॉलेज खोलने पर जोर. आंगनवाडी सेंटर को अपग्रेड किया जाएगा. डेयरी किसानों के लिए सरकार योजना लाएगी. MSME के लिए कारोबार आसान करने पर काम जारी है. निवेश जरूरतों को पूरा करने के लिए फाइनेंशियल सेक्टर को तैयार कर रही है.

वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा, "सरकार 5 इंटीग्रेडेट एक्वा पार्क खोलेगी. मत्स्य योजना को बढ़ावा देने के लिए सरकार काम करेगी. सरसों, मूंगफली की खेती के लिए सरकार मदद करेगी. सर्वाइकल कैंसर के लिए वैक्सीनेशन बढ़ाया जाएगा, सभी इलाकों में नैनो DAP का इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा. एक करोड़ घरों को 300 यूनिट बिजली हर महीने मुफ्त में दी जाएगी. आंगनवाड़ी सेंटर को अपग्रेड किया जाएगा, 'ASHA' वर्कर्स को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा."

निर्मला सीतारमण 2 करोड़ महिलाएं अभी तक लखपति दीदी बन चुकी हैं, हम आने वाले दिनों में इस आंकड़े को तीन करोड़ करने जा रहे हैं. डिफेंस में डीप टेक्नोलॉजी को बढ़ाने के लिए नई योजना लाई जाएगी. इन्फ्रा पर 11.1 फीसदी ज्यादा खर्च किया जाएगा. FY25 के लिए 11.11 लाख करोड़ कैपेक्स का ऐलान. ये अब तक का सबसे बड़ा कैपेक्स है. एनर्जी, मिनरल, सीमेंट के 3 नए कोरिडोर बनाए जाएंगे. 40000 रेल डब्बों को वंदे भारत स्टैंडर्ड डब्बों में बदला जाएगा. सरकार छोटे शहरों को जोड़ने के लिए 517 नए रूट पर UDAN स्कीम लाएगी.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि लोगों की सहूलियत को देखते हुए हमारी सरकार ने 1000 नए एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया है. सरकार टूरिज्म सेंटर डेवलप करेगी. मैट्रो रेल का विस्तार अन्य शहरों में भी किया जाएगा.

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का फोकस ई व्हेकिल सिस्टम को औऱ बेहतर करने पर है. हम आने वाले समय में इस क्षेत्र को और विकसित करने पर खास तौर पर काम करने वाले हैं. वित्तमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य है कि आने वाले समय में भारत को एक कॉन्फ्रेंस टूरिज्म के मेजर स्पॉट के तौर पर विकसित किया जाए. टूरिज्म के लिए राज्यों को ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा. लक्षट्वीप में टूरिज्म इन्फ्रा के लिए सरकार फंड का इंतजाम करेगी. जनसंख्या की चुनौतियों से निपटने के लिए पैनल का गठन किया जाएगा. सरकार ऊर्जा सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगी और वित्तीय क्षेत्र को निवेश मांग को पूरा करने में मदद करेगी.रूफटॉप सोलराइजेशन के माध्यम से, 1 करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे. ऑफशोर विंड एनर्जी के लिए VGF (Viability Gap Funding) से मदद दी जाएगी.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगर बात FDI के इनफ्लो की करें तो 2005-2014 की तुलना में बीते दस सालों में यह दो गुना हुई है. वित्त मंत्री ने कहा कि हम देश के विकास के लिए कमिटेड हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हम आज कर्तव्य काल में है. और हमारा मकसद ही देश को विकसित बनाने का है. फिस्कल डेफिसिट GDP का 5.1 फीसदी रहने का अनुमान है.