आपूर्ति श्रृंखला दक्षता के लिए 5G, IoT- सक्षम ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहा है ProvenienceX

आंत्रप्रेन्योर आशुतोष भारद्वाज ऑटोमैटेड डेटा कलेक्शन और पारदर्शी सप्लाई चेन मैनेजमेंट के माध्यम से व्यवसायों और यूजर्स को प्रोडक्ट ट्रेसबिलिटी प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए एक एथेरियम-बेस्ड प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहे हैं। यहां हम जानेंगे कि वह ऐसा कैसे कर रहे हैं:

आपूर्ति श्रृंखला दक्षता के लिए 5G, IoT- सक्षम ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहा है ProvenienceX

Saturday April 02, 2022,

5 min Read

क्रिप्टो, एनएफटी (नॉन फंजिबल टोकन), डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस और अन्य में इस्तेमाल की जाने वाली ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की बिटकॉइन, एथेरियम और अन्य पब्लिक ब्लॉकचेन पर तेजी से मांग बढ़ी है।

कुछ अन्य लोगों की तरह उद्यमी आशुतोष भारद्वाज लॉजिस्टिक्स, प्रोडक्ट ट्रेसबिलिटी और सप्लाई चेन मैनेजमेंट के आसपास व्यावसायिक उपयोग के मामलों में ब्लॉकचेन की क्षमता में अधिक रुचि रखते हैं।

वास्तव में, उनका दृष्टिकोण 5G और IoT- सक्षम ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म का निर्माण करना है ताकि व्यवसायों को उत्पाद ट्रेसबिलिटी, ऑटोमैटेड डेटा कलेक्शन, लॉजिस्टिक्स में दक्षता और पारदर्शी और निर्बाध सप्लाई चेन मैनेजमेंट प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके।

इसी को ध्यान में रखते हुए, वह Ethereum पर एक सॉफ्टवेयर-ऐज-ए-सर्विस (SaaS) आधारित प्लेटफॉर्म ProvenienceX का निर्माण कर रहे हैं, जिसमें व्यवसायों के लिए सप्लाई चेन्स का पता लगाने के लिए डैशबोर्ड और यूजर्स के लिए एक प्रोडक्ट के पूरे इतिहास और जीवन चक्र का पता लगाने के लिए एक मोबाइल ऐप है।

एक इंटरव्यू में वह कहते हैं कि हम उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए समान रूप से एक सुरक्षित और पारदर्शी दुनिया की कल्पना करते हैं। यूजर्स यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि भोजन, कपड़े आदि जैसे उत्पाद सुरक्षित हैं, या वे स्थायी उत्पादों, नैतिक सोर्सिंग, निष्पक्ष व्यापार आदि का समर्थन करना चाहते हैं। ProvenienceX के साथ, सप्लाई चेन के हर चरण को डिसेंट्रलाइज्ड डेटाबेस पर रिकॉर्ड किया जाता है, और प्रतिभागी उन तक पहुंच सकते हैं।

ProvenienceX

सही प्रकार की ब्लॉकचेन तकनीक को अपनाना

ProvenienceX पहली परियोजना नहीं है जो उद्यमों को ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करके उनकी सप्लाई चेन को कस्टमाइज करने में मदद करती है।

कई परियोजनाओं ने हाइपरलेगर फैब्रिक जैसे समाधानों पर निजी ब्लॉकचेन उपयोग के मामलों का निर्माण किया है, लेकिन ऐसे निजी समाधानों की उनकी गैर-अनुमतिहीन प्रकृति (सुरक्षा की कमी के कारण), नेटवर्क पर प्रोत्साहन की कमी, अपरिवर्तनीयता की कथित कमी के लिए आलोचना की गई है।

आशुतोष बताते हैं कि ब्लॉकचैन अकेले कंपनियों की समस्या का समाधान नहीं करता है। फर्मों को ऐसी तकनीक अपनाने की जरूरत है जिनका दायरा बड़ा हो और उन भाषाओं में बोलती हों जो इसमें काम करती हैं और बाधा नहीं बनती हैं।

उनके अनुसार, ProvenienceX को जो चीज अलग करती है वह कुछ प्रकार के डेटा को निजी रखने का इसका गुण है, जबकि यह अन्य प्रकार के डेटा को लेयर-1 चेन पर सार्वजनिक रूप से दिखाई देने की अनुमति देता है।

यह जीरो नॉलेज (जेडके) प्रमाणों के समान एक अवधारणा है, लेकिन वर्तमान में वे कैसे लागू होते हैं, इसके संदर्भ में बिल्कुल समान नहीं है। लेयर 2 समाधानों पर ZK एप्लीकेशन्स में, स्मार्ट अनुबंध आगे बढ़ाते हैं और सत्यापित करते हैं कि बंडल किए गए लेन-देन मुख्य लेन 1 चेन से मान्य हैं।

इस प्रकार ZK रोलअप एक सस्ते, तेज और गोपनीयता-केंद्रित तरीके से ब्लॉक के सत्यापन की अनुमति देता है, जिससे बिल्डरों और डेवलपर्स को एथेरियम का बड़े पैमाने पर उपयोग करने की अनुमति मिलती है।

हालांकि, ProvenienceX वर्तमान में सीधे Ethereum पर बनाया जा रहा है, और लेयर 2 चेन का उपयोग नहीं करता है। आशुतोष का कहना है कि इसकी संभावित ProvenienceX अपनी Layer-1 चेन बना सकती है।

ProvenienceX

प्लेटफॉर्म कैसे काम करता है

प्रोवेनियंसएक्स प्लेटफॉर्म पर, कंपनियां उत्पादों के बैचों की जांच कर सकती हैं और किसी उत्पाद के बैच विवरण का पता लगा सकती हैं, जिसने इसे बनाया है। उन कंपनियों का विवरण ढूंढ सकते हैं जिन्होंने सामग्री का निर्माण और संसाधित किया है।

आशुतोष समझाते हुए कहते हैं कि जो कोई भी उत्पादों के एक बैच या कच्चे माल का उत्पादन करता है, वह डेटा में प्रवेश करता है, इसे श्रृंखला पर अगली इकाई को सौंपता है, फिर अगला व्यक्ति इसे संसाधित करता है और उत्पाद को खुदरा बाजार में जाने तक आपूर्ति श्रृंखला को आगे भेजता है।

वह आगे कहते हैं कि उदाहरण के लिए, जब कुछ कच्चे माल आपूर्ति श्रृंखला में प्रवेश करते हैं तब एक कंपनी एक किसान द्वारा जोड़े गए डेटा को देख सकती है। कोई भी फिजूल व्यक्ति श्रृंखला में प्रवेश नहीं कर सकता क्योंकि केवल अधिकृत पक्ष ही डेटा दर्ज कर सकते हैं, और सब कुछ दिखाई दे रहा है।

ProvenienceX प्लेटफॉर्म पर सर्वसम्मति प्राप्त करने के लिए, प्राधिकरण तंत्र का एक प्रमाण है , जिसमें कोई भी अधिकृत पक्ष डेटा दर्ज कर सकता है।

उपभोक्ता पक्ष पर, उत्पाद के पूरे इतिहास और आपूर्ति श्रृंखला को प्रकट करने के लिए, उपयोगकर्ता उत्पाद के बैच नंबर दर्ज करने के लिए मोबाइल ऐप का लाभ उठा सकते हैं, या उसके क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। इस प्रकार उपयोगकर्ता इसका पता लगा सकते हैं कि पहली बार खेती कहां हुई थी, किसानों द्वारा अपलोड की गई तस्वीरों को देख सकते हैं और प्रामाणिकता के प्रमाणपत्र इत्यादि देख सकते हैं।

आशुतोष बताते हैं कि ये विशेषताएं ProvenienceX में जालसाजी रोकने के लिए का एक मजबूत घेरा बनाती हैं।

हालांकि कुछ ब्लॉकचेन उद्योग विशेषज्ञों का मानना है कि लेयर -2 समाधान (जो क्रिप्टो और एनएफटी लेनदेन के लिए तेज और अधिक कुशल हैं) सही रास्ता है। आशुतोष का मानना है कि लेयर-1 समाधान के लिए व्यावसायिक उपयोग के मामले अभी शुरू हो रहे हैं।

वह कहते हैं, "लेयर 1 चेन के लिए ब्लॉकचेन इस्तेमाल के मामले फिनटेक एप्लीकेशन्स के लिए परिपक्व हो रहे हैं, लेकिन इससे परे, हम अभी भी बहुत आगे हैं और बारीकियों को जोड़ने और उद्यम स्तर पर ब्लॉकचेन को हैक-प्रूफ बनाने की कई संभावनाएं हैं।"


Edited by Ranjana Tripathi