Carlyle की हुई वंदना लूथरा की VLCC, 70% तक हिस्से की बनी मालिक

VLCC की शुरुआत 1989 में हुई थी.

Carlyle की हुई वंदना लूथरा की VLCC, 70% तक हिस्से की बनी मालिक

Tuesday January 10, 2023,

3 min Read

निजी-इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप ने भारतीय ब्यूटी केयर और वेलनेस सॉल्युशंस प्रोवाइडर VLCC में बहुलांश हिस्सेदारी हासिल कर ली है. कार्लाइल ने एक बयान में कहा है कि ट्रांजेक्शन के लिए इक्विटी, कार्लाइल एशिया पार्टनर्स से संबद्ध संस्थाओं द्वारा प्रबंधित और एडवाइड फंड्स से आएगी. हालांकि कार्लाइल की ओर से आधिकारिक तौर पर किसी भी वित्तीय शर्त का खुलासा नहीं किया गया है. लेकिन इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मामले की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि कार्लाइल ने वीएलसीसी में 65-70% हिस्सेदारी खरीदी है.

यह सौदा लगभग 2,255-2,460 करोड़ रुपये का रहा है. यह भी कहा जा रहा है कि कार्लाइल ने प्राइमरी इन्फ्यूजन के साथ-साथ वीएलसीसी के संस्थापक लूथरा परिवार से शेयरों की सेकेंडरी खरीद के माध्यम से हिस्सेदारी खरीदी है.

फाउंडर्स के पास थी 95% हिस्सेदारी

VLCC के संस्थापक वंदना लूथरा और मुकेश लूथरा के पास कंपनी की 95 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. बाकी की 5 प्रतिशत हिस्सेदारी कर्मचारियों के पास थी. कार्लाइल ने कहा है कि वंदना लूथरा और मुकेश लूथरा, कंपनी में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी बरकरार रखेंगे. कंपनी ने कहा है कि कार्लाइल ने 30 सितंबर 2022 तक भारत में 40 से अधिक लेनदेनों में 5.5 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है.

1989 में हुई थी शुरू

वीएलसीसी की शुरुआत 1989 में दिल्ली में हुई थी. उस वक्त VLCC भारत का पहला 'ट्रांसफॉर्मेशन सेंटर' था. 'जस्सी जैसी कोई नहीं' सीरियल ने वंदना लूथरा के पंखों को नई उड़ान देने का काम किया. वीएलसीसी का आइडिया वंदना लूथरा को मां से मिला. उनकी मां एक आयुर्वेदिक डॉक्टर थीं और अमर ज्योति नाम का एक ऑर्गेनाइजेशन चलाती थीं. पिता एक मैकेनिकल इंजीनियर थे. मां को दूसरी की मदद करता देख वंदना ने सोचा कि क्यों न ब्यूटी को इसमें जोड़ा जाए, जिससे लोगों को मदद मिले. इसके बाद अपने सपनों को पूरा करने के मकसद से वह ब्यूटी एंड वेलनेस की पढ़ाई करने विदेश चली गईं.

पद्म श्री से सम्मानित हैं वंदना

2013 में समाज के प्रति वंदना के योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया. 2015 में वंदना लूथरा ने फॉर्च्यून इंडिया की भारत की सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में 33वां स्थान हासिल किया. आज VLCC का दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका के 11 देशों के 118 शहरों में 210 रिटेल क्लीनिक्स का नेटवर्क है. केपीएमजी इंडिया, वीएलसीसी और इसके संस्थापकों की सलाहकार थी. VLCC, स्किनकेयर, ब्यूटी और वेलनेस सेगमेंट में ऑपरेट करती है. इसकी सर्विसेज में पैकेज्ड प्रॉडक्ट्स के अलावा वेलनेस और वेट मैनेजमेंट भी शामिल है. कंपनी के भारत में 100 स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट हैं. कुल बिक्री का 70 प्रतिशत स्किन और ब्यूटी प्रॉडक्ट सेगमेंट से आता है.

यह भी पढ़ें
भारत में iPhone उत्पादन: Wistron के प्लांट को खरीदने के करीब है Tata Group


Edited by Ritika Singh