Cashfree Payments के इस फीचर से अब किसी भी पेमेंट गेटवे पर हो सकेंगे टोकन वाले कार्ड ट्रांजेक्शन

By रविकांत पारीक
June 29, 2022, Updated on : Wed Jun 29 2022 11:07:18 GMT+0000
Cashfree Payments के इस फीचर से अब किसी भी पेमेंट गेटवे पर हो सकेंगे टोकन वाले कार्ड ट्रांजेक्शन
कार्ड टोकनाइजेशन संवेदनशील कार्ड जानकारी जैसे कार्ड नंबर, कार्ड एक्सपायरी और सीवीवी को क्रमशः कार्ड टोकन, टोकन एक्सपायरी और क्रिप्टोग्राम से बदलने की प्रक्रिया है, जिसे ओरिजिनल कार्ड डिटेल्स में वापस नहीं बदला जा सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पेमेंट्स और API बैंकिंग सॉल्यूशन कंपनी Cashfree Payments ने आज घोषणा की कि इसका टोकन सॉल्यूशन, 'Token Vault' कार्ड टोकननाइजेशन (tokenization) में इंटरऑपरेबिलिटी देगा. टोकन वॉल्ट का इंटरऑपरेबिलिटी फीचर उन बिजनेसेज की मदद करेगा जो अपनी पसंद के किसी भी पेमेंट गेटवे और कार्ड नेटवर्क पर टोकन वाले कार्ड ट्रांजेक्शन को प्रोसेस करने के लिए कई पेमेंट गेटवे का उपयोग करते हैं.


Cashfree Payments का टोकन वॉल्ट इस तरह का फीचर लाने वाले चुनिंदा टोकन सॉल्यूशन में से एक है. इसके अलावा, इंटरऑपरेबिलिटी फीचर की शुरुआत के साथ, Cashfree Payments पेमेंट गेटवे का उपयोग करने वाले RuPay, Visa और Mastercard सहित सभी प्रमुख कार्ड नेटवर्क द्वारा जारी किए गए कार्डों को सुरक्षित रूप से टोकन करने के लिए टोकन वॉल्ट के साथ इंटीग्रेट कर सकते हैं. जबकि कार्ड नेटवर्क में इंटरऑपरेबिलिटी पहले से ही कई टोकन सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा दी जाती है. टोकन वॉल्ट द्वारा पेश किए गए पेमेंट गेटवे में इंटरऑपरेबिलिटी, टोकनाइजेशन के व्यवसायों को प्रभावित करने के तरीके को बदल देगी.

cashfree-payments-tokenization-solution-token-vault-introduces-interoperability-across-payment-gateways

सांकेतिक चित्र

नतीजतन, व्यवसायों को अब कार्ड को टोकन करने और ट्रांजेक्शन प्रोसेस करने के लिए कई टोकन सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ इंटीग्रेट करने में समय बिताने की आवश्यकता नहीं होगी. Cashfree Payments के टोकन वॉल्ट के साथ सिंगल इंटीग्रेशन के साथ, बिजनेस चेकआउट के समय ग्राहकों के कार्ड को टोकन करके और भविष्य में किसी भी पेमेंट गेटवे पार्टनर या कार्ड नेटवर्क के माध्यम से इस सेव किए गए कार्ड ट्रांजेक्शन को RBI के अनुरूप बना सकते हैं.


Cashfree Payments इंडस्ट्री के पहले कुछ खिलाड़ियों में से एक था, जिसने दिसंबर 2021 में अपने टोकन सॉल्यूशन के साथ शुरुआत की.


Cashfree Payments के सीईओ और को-फाउंडर आकाश सिन्हा ने कहा, "हमने 'Token Vault' के जरिए कार्ड टोकनाइजेशन में इंटरऑपरेबिलिटी फीचर सबसे पहले लॉन्च किया है. टोकन वॉल्ट के इंटरऑपरेबिलिटी फीचर के साथ, हम सिंगल टोकन सर्विस का उपयोग करके किसी भी कार्ड नेटवर्क या पेमेंट गेटवे पर सेव किए गए कार्ड ट्रांजेक्शन को मैनेज करने के लिए व्यवसायों और व्यापारियों को सशक्त बनाना चाहते हैं. वे 'टोकन वॉल्ट' के साथ ट्रांजेक्शन के लिए किसी विशेष पेमेंट गेटवे पर निर्भर नहीं होंगे. हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे व्यापारियों ने पहले से ही टोकन पर लाइव होना शुरू कर दिया है. Cashfree Payments में, हमारा मुख्य उद्देश्य ऐसे प्रोडक्ट बनाना है जो अधिक आसानी और दक्षता के लिए पेमेंट के इन्फ्रास्ट्रक्चर के पुनर्निर्माण में मदद करेंगे.”


RBI के अनुसार, 30 सितंबर, 2022 से, बिजनेसेज और पेमेंट एग्रीगेटर्स को सेव किए गए कार्ड विकल्प की पेशकश करते हुए ग्राहक के कार्ड को टोकन करना आवश्यक है.


कार्ड टोकनाइजेशन संवेदनशील कार्ड जानकारी जैसे कार्ड नंबर, कार्ड एक्सपायरी और सीवीवी को क्रमशः कार्ड टोकन, टोकन एक्सपायरी और क्रिप्टोग्राम से बदलने की प्रक्रिया है, जिसे ओरिजिनल कार्ड डिटेल्स में वापस नहीं बदला जा सकता है. यह कार्ड से पेमेंट करते समय संवेदनशील कार्ड जानकारी के नुकसान के जोखिम को खत्म करता है.


पेमेंट प्रोसेसर के बीच 50% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ, Cashfree Payments आज अपने प्रोडक्ट पेआउट के साथ भारत में थोक वितरण में अग्रणी है. हाल ही में, भारत के सबसे बड़े ऋणदाता, SBI ने एक मजबूत पेमेंट इकोसिस्टम के निर्माण में कंपनी की भूमिका को रेखांकित करते हुए Cashfree Payments में निवेश किया. Cashfree Payments सभी प्रमुख बैंकों के साथ मिलकर काम करता है ताकि कंपनी के प्रोडक्ट्स को शक्ति प्रदान करने वाले मुख्य पेमेंट और बैंकिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जा सके और यह Shopify, Wix, Paypal, Amazon Pay, Paytm और Google Pay जैसे प्रमुख प्लेटफार्मों के साथ भी इंटीग्रेट हो सकता है. भारत के अलावा, Cashfree Payments प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अमेरिका, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात सहित आठ अन्य देशों में किया जाता है.