जानिए कैसे एक महिला ने एयरलाइन इंश्योरेंस के जरिए कमाए 3.2 करोड़ रुपये, फिर जो हुआ...

By yourstory हिन्दी
June 19, 2020, Updated on : Fri Jun 19 2020 07:01:30 GMT+0000
जानिए कैसे एक महिला ने एयरलाइन इंश्योरेंस के जरिए कमाए 3.2 करोड़ रुपये, फिर जो हुआ...
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

चीन की एक 45 वर्षीय महिला ने 2015 से 2019 के बीच कथित रूप से 3.2 करोड़ रुपये का बीमा कंपनियों को धोखा दिया। उसने उड़ानों पर बीमा खरीदकर उनके बारे में भविष्यवाणी की कि इन उड़ानों में देरी हो जाएगी।


k

सांकेतिक चित्र (फोटो साभार: ShutterStock)


महिला ने 2015 से 2019 तक सैकड़ों उड़ानें बुक की थीं। हालांकि, उनकी यात्रा का कोई इरादा नहीं था।


द पेपर की एक रिपोर्ट के मुताबिक,

टिकट बुक करने का उसका एकमात्र मकसद पैसे कमाने के लिए फ्लाइट-डिले इंश्योरेंस खरीदना था। उसने लगभग 900 बीमा पॉलिसियों से पैसा बनाने के लिए 20 अन्य पहचानों का इस्तेमाल किया, जिसमें कथित तौर पर वह भी शामिल है। उड़ानों को उसके नाम के साथ-साथ उसके दोस्तों और परिवार के सदस्यों के नाम से बुक किया गया था।


ली उन उड़ानों में से किसी पर नहीं थी, लेकिन जैसा कि उसने उड्डयन उद्योग में काम किया है, वह कुछ इनसाइडर ट्रिक्स को जानती है जिससे उसे यह अनुमान लगाने में मदद मिली कि कौन सी उड़ानें देरी से चलेंगी। अधिकारियों द्वारा पता लगाने से बचने के लिए, उसने स्पष्ट रूप से केवल 30 बीमा पॉलिसी निकालीं।


अधिकारियों ने आखिरकार पकड़ उसे पकड़ ही लिया इस घोटाले ने कई चीनी यात्रा सेवा प्रदाताओं को खामियों को ठीक करने के लिए प्रेरित किया है जो बीमाकर्ताओं को उड़ान में देरी होने पर पैसा बनाने की अनुमति देते हैं।


उन्होंने अपनी नीतियों में संशोधन किया जिसमें यह भी शामिल है कि मुआवजे का दावा करने के लिए किसी व्यक्ति के लिए उड़ान का वास्तव में उपयोग कैसे किया जाना चाहिए।



Edited by रविकांत पारीक

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें