राजस्थान में कोल इंडिया लिमिटेड लगाएगी 1190 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट

By yourstory हिन्दी
October 14, 2022, Updated on : Fri Oct 14 2022 08:10:11 GMT+0000
राजस्थान में कोल इंडिया लिमिटेड लगाएगी 1190 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट
कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

स्वच्छ कोयला ऊर्जा की दिशा में अपने विविध कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited - CIL) ने केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की उपस्थिति में जयपुर में 1190 मेगावाट की सौर विद्युत परियोजना (Solar Power Project in Rajasthan) विकसित करने के लिए राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (RRVUNL) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.


इस अवसर पर जोशी ने कहा कि भारत के पास आगामी 50 वर्षों के लिए पर्याप्त कोयला भंडार है. अब स्वच्छ कोयले का उत्पादन करने पर जोर दिया जा रहा है और इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान में आठ मिलियन टन स्टॉक उपलब्ध है और राज्य सरकार को परिवहन बाधाओं को दूर करने के लिए नवीन समाधानों पर जोर देना चाहिए. जोशी ने कहा कि कोयले के परिवहन के लिए अब रेल सह समुद्री मार्ग को प्राथमिकता दी जाती है ताकि परिवहन में लगने वाला समय कम हो. जोशी ने कहा कि सभी राज्यों में बिजली की समस्याओं के समाधान के लिए कदम उठाए जा रहे हैं और सभी राज्यों में बिजली की जरूरत को पूरा करने के साथ-साथ उन्हें विकसित बनाकर, नए भारत के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार किया जाएगा.


CIL के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल और RRVUNL के सीएमडी राजेश कुमार शर्मा ने प्रस्तावित परियोजना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. इसे राजस्थान के आगामी सौर पार्क में स्थापित किया जाएगा. नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अल्ट्रा मेगा रिन्यूएबल एनर्जी पावर पार्क के तहत इसे मंजूर किया गया है. यह स्वच्छ कोयला ऊर्जा के लिए अपने विविध कार्यक्रम के हिस्से के रूप में CIL के सौर विद्युत उत्पादन के प्रयासों को बढ़ावा देगा. यह परियोजना चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी और स्वच्छ बिजली प्रदान करने के अलावा इससे राज्य में रोजगार पैदा होने की भी संभावना है.


समझौते के तहत कोल इंडिया राजस्थान में 1190 मेगावाट की क्षमता का सोलर पावर परियोजना स्थापित करेगी. इस पर 5400 करोड़ रुपये का निवेश होगा. RRVUNL को प्रतिवर्ष दो करोड़ रुपये सोलर पार्क के संचालन और रख-रखाव के बदले दिए जाएंगे.


राज्य सरकार ने RRVUNL को दो हजार मेगावाट का सोलर पार्क विकसित करने की जिम्मेदारी दी है. इसके लिए बीकानेर जिले के पुगल में 4846 हेक्टेयर जमीन आंवटित होगी. सोलर पार्क परियोजना में 810 मेगावाट की क्षमा का सोलर पावर परियोजना खुद उत्पादन निगम लगाएगा. जबकि 1190 मेगावाट का सोलर परियोजना कोल इंडिया लिमिटेड लगाएगा.


इस अवसर पर राजस्थान सरकार के विद्युत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भंवर सिंह भाटी, भारत सरकार के कोयला मंत्रालय में सचिव डॉ. ए.के. जैन और राजस्थान सरकार की मुख्य सचिव उषा शर्मा भी उपस्थित थे.


Edited by रविकांत पारीक