कंस्ट्रक्शन-टेक स्टार्टअप 91Squarefeet को मिली 79 करोड़ रुपये की फंडिंग

By रविकांत पारीक
September 13, 2022, Updated on : Tue Sep 13 2022 09:20:55 GMT+0000
कंस्ट्रक्शन-टेक स्टार्टअप 91Squarefeet को मिली 79 करोड़ रुपये की फंडिंग
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कंस्ट्रक्शन-टेक स्टार्टअप 91Squarefeetने हाल ही में घोषणा की है कि इसने अपने सीरीज ए राउंड में 10 मिलियन डॉलर (करीब 79 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. इस ताजा फंडिंग राउंड का नेतृत्व Stellaris Venture Partners ने किया था. वहीं इस राउंड में मौजूदा निवेशकों — Y Combinator, Betatron और प्रमुख एंजेल निवेशकों की भागीदारी भी देखी गई.


यह स्टार्टअप बड़े ब्रांडों के लिए भौतिक खुदरा दुकानों (physical retail outlets) का निर्माण करता है.


अमित बंसल, अमित मिश्रा और पुनीत बंसल द्वारा 2019 में गुरुग्राम से शुरू किए गए 91Squarefeet का मिशन एक बटन के क्लिक पर ब्रांडों को नए स्टोर स्थापित करने में सक्षम बनाना है. 600+ ठेकेदारों और कारखानों के नेटवर्क के साथ, 91Squarefeet ने 230+ शहरों में 40+ ब्रांडों के लिए अब तक 700 से अधिक स्टोर तैयार किए हैं. कंपनी इंडस्ट्री के बेंचमार्क की तुलना में हर 12वें घंटे में 3 गुना बेहतर ऑन-टाइम स्टोर डिलीवरी पर एक रिटेल स्टोर का निर्माण या नवीनीकरण कर रही है.


ताजा फंडिंग का इस्तेमाल 91Squarefeet की ऑन-ग्राउंड सर्विस, प्रोडक्ट डेवलपमेंट को मजबूत करने और अपने सप्लायर नेटवर्क के साथ अपने जुड़ाव को गहरा करने के लिए किया जाएगा.


फंडिंग पर बोलते हुए, 91Squarefeet के को-फाउंडर और सीईओ, अमित बंसल ने कहा, "हमारा प्रयास रिटेल प्रोजेक्ट्स के आसपास सप्लाई चेन को डिजिटाइज़ करने, प्रोजेक्ट के स्टेकहोल्डर्स के बीच सहयोग और सूचना के आदान-प्रदान में घर्षण को कम करने और खुदरा ब्रांडों के लिए एक पारदर्शी मंच बनाना है, जिस पर वे भरोसा कर सकते हैं."


Stellaris Venture Partners के पार्टनर राहुल चौधरी ने कहा, “ऑर्गेनाइज्ड रिटेल की मांग बढ़ रही है, खासकर टियर 2 और 3 शहरों में. हालांकि, अधिकांश ब्रांड अपनी ऑफ़लाइन उपस्थिति का विस्तार करने और इस बड़े अवसर का लाभ उठाने के लिए संघर्ष करते हैं. छोटे, अविश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं पर उच्च निर्भरता अक्सर अक्षमता पैदा करती है जिससे कई हफ्तों की देरी के साथ रिटेल स्टोर बनाने की लागत 20-25% अधिक हो जाती है. 91Squarefeet का तकनीक-सक्षम प्लेटफ़ॉर्म इस समस्या को हल करता है, जिससे ब्रांडों को अपने स्टोर बनाने का एक समय पर और लागत प्रभावी तरीका मिल जाता है. हमारा मानना ​​​​है कि फाउंडर्स को बाजार की गहरी समझ है और बड़ी चुनौतियों को हल करने के लिए वे टेक्नोलॉजी टूल्स के सही सेट का निर्माण कर रहे हैं.”


91Squarefeet के को-फाउंडर अमित मिश्रा ने कहा, "हम अपने आपूर्तिकर्ता आधार के साथ गहराई से जुड़ने की सोच रहे हैं और क्रेडिट और कच्चे माल की आसान पहुंच के साथ उनके लिए विकास बाधाओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं."


Y Combinator ने कहा, "भारत में हो रहे ऑर्गेनाइज्ड रिटेल के तेजी से विस्तार और नए स्टोर बनाने की परेशानी को दूर करने के लिए वे सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे कर रहे हैं, इसके कारण हम 91Squarefeet के काम करने के तरीके को लेकर उत्साहित हैं."