नूडल्स, पास्ता बेचने वाले इस ब्रांड को मिली 20 करोड़ रुपये की फंडिंग

By रविकांत पारीक
November 15, 2022, Updated on : Wed Nov 16 2022 07:00:11 GMT+0000
नूडल्स, पास्ता बेचने वाले इस ब्रांड को मिली 20 करोड़ रुपये की फंडिंग
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Yu Foodlabs,जोकि एक ओमनी-चैनल कंज्यूमर फूड्स ब्रांड है, ने 20 करोड़ रुपये की सीरीज ए फंडिंग हासिल की है. इस राउंड का नेतृत्व प्रख्यात पब्लिक मार्केट इन्वेस्टर आशीष कचोलिया ने किया. इस फंडिंग राउंड में मौजूदा निवेशकों - Asian Paints Promoter Group (मनीष चोकसी और वरुण वकिल) की भागीदारी देखी गई.


Yu ज़ीरो प्रिजर्वेटिव्स के साथ 100% प्राकृतिक इंस्टेंट मील मुहैया करता है. ताजा फंडिंग का उपयोग कंपनी अफ्रीका, मध्य पूर्व और अमेरिका जैसे बाजारों में अपने वैश्विक पदचिह्न का विस्तार जारी रखते हुए, भारत में अपने मौजूदा ऑफ़लाइन / ऑनलाइन वितरण को बढ़ाने के अलावा अपनी क्षमता को दोगुना करने के लिए करेगी.


भारत भल्ला और वरुण कपूर द्वारा स्थापित, Yu ने नूडल्स, पास्ता, ओट्स, हलवा श्रेणियों में 15 अनूठे प्रोडक्ट्स की एक शानदार रेंज तैयार की है, जिन्हें केवल गर्म पानी डालकर 4-5 मिनट में तैयार किया जा सकता है. ब्रांड ने 12 महीने की छोटी अवधि में ऑफलाइन स्टोर (3,000+ स्टोर), ऑनलाइन (ई-कॉम और क्यू-कॉम सर्विसिंग पैन इंडिया), 100+ संस्थागत परिसरों, निर्यात (दक्षिण अफ्रीका और यूएस) सहित कई वितरण चैनलों में सफलतापूर्वक प्रवेश किया है. अपने अनूठे प्रोडक्ट्स की पेशकश के कारण, Yu 2 एयरलाइनों अर्थात् स्पाइसजेट और अकासा एयर द्वारा ऑनबोर्ड होने वाले सबसे कम उम्र के ब्रांडों में से एक है. ब्रांड 200% से अधिक तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि के साथ महत्वपूर्ण ग्राहक आकर्षण देख रहा है और Q3-FY23 (अक्टूबर-दिसंबर 2023) तक 1 मिलियन बाउल बेचने के लिए ट्रैक पर है.


अपने उत्साह को साझा करते हुए, फाउंडर भरत भल्ला और वरुण कपूर ने कहा, “हमारे बिजनेस के लॉन्च के 1 वर्ष के भीतर निवेशकों से विश्वास मत प्राप्त करना वास्तव में उत्साहजनक और प्रेरक रहा है. उनके अनुभव Yu को भारत में हमारे ऑफ़लाइन/ऑनलाइन वितरण का विस्तार करते हुए प्रति वर्ष 8 मिलियन से अधिक मील बाउल्स तक अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने की अनुमति देगा. अगले 12 महीने हम अमेरिका, अफ्रीका और मध्य पूर्व जैसे वैश्विक बाजारों में आक्रामक रूप से अपनी उपस्थिति का विस्तार करेंगे. इसके अलावा, यह हमें एयरलाइन, रेलवे, अस्पतालों, विश्वविद्यालयों और रक्षा सेवाओं जैसे वैकल्पिक चैनलों में प्रवेश करने की क्षमता और संसाधन देता है जहां हमारे 100% नैचुरल मील बाउल सही मायने में इस सेगमेंट में धूम मचा रहे हैं."


Yu की गुरुग्राम में 24,000 वर्ग फुट की फैक्ट्री है जो UK FSSC 22000 और US-FDA द्वारा प्रमाणित है. ब्रांड ने प्रोडक्शन, ऑपरेशन, सेल्स, मार्केटिंग और फाइनेंस जैसे डिपार्टमेंट्स में 100 से अधिक कर्मचारियों के लिए अपनी टीम का विस्तार किया है. कंपनी ने हाल ही में अपने सिग्नेचर चिली चिकन नूडल्स और बटर चिकन पास्ता के साथ नॉन-वेज कैटेगरी में कदम रखा है. ब्रांड अपने मौजूदा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के पूरक के लिए अगले 12 महीनों में 10 और अनूठे प्रोडक्ट्स को लॉन्च करना चाहता है.


फंडिंग के मौजूदा दौर में DPIIT की स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम (Start Up India Seed Fund scheme) से भी भागीदारी देखी गई, जिसने Yu को 945 करोड़ रुपये के प्रोग्राम के तहत मंजूरी दी, जो टेक-सक्षम स्टार्टअप्स को फंड करता है. यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सकारात्मक परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण सुदृढीकरण है जो Yu मोस्ट एडवांस्ड फूड साइंस टेक्नोलॉजी का उपयोग करके, सस्ती कीमतों पर 100% नैचुरल, इंस्टंट माल्स मुहैया करके कंज्यूमर-पैकेज्ड फूड इंडस्ट्री में ला रहा है.

1661 लोगों ने इस स्टोरी को पसंद किया

Lentra ने जुटाई 487 करोड़ रुपये की फंडिंग

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close