मास्क नहीं है? टेंशन नहीं लेने का, इनसे सीखकर आप खुद घर पर बना लेंगे मास्क, देखें ये वीडियो

फिल्म अभिनेता रोनित रॉय ने मास्क बनाने के एक बेहद सरल तरीका बताया है। इस वीडियो में वे एक टी-शर्ट का इस्तेमाल करते हुए फेस मास्क बनाने का तरीका बता रहे हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी घर बैठे सुई धागे से रीयूजेबल मास्क बनाने के गुर सिखा रही हैं।

मास्क नहीं है? टेंशन नहीं लेने का, इनसे सीखकर आप खुद घर पर बना लेंगे मास्क, देखें ये वीडियो

Thursday April 23, 2020,

2 min Read

कोरोनावायरस के प्रकोप ने फेस मास्क और दस्ताने जैसे व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की वैश्विक कमी पैदा कर दी है। सोशल मीडिया पर लोग सरल उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके घर बैठे ही फेस मास्क बनाना सिखा रहे हैं। हाल ही में अभिनेता रोनित रॉय भी फेस मास्क बनाने के लिए सोशल मीडिया पर निर्देश साझा करते नजर आए।


k

(L-R) अभिनेता रोनित रॉय, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, अभिनेत्री विद्या बालन, अभिनेत्री दिया मिर्जा


रॉय ने फेस मास्क बनाने के लिए सिर्फ एक टी-शर्ट का इस्तेमाल किया है। रोनित के फेस मास्क बनाने के विचार के लिए किसी अतिरिक्त टूल की आवश्यकता नहीं है, बल्कि सिर्फ एक सामान्य टी-शर्ट की आवश्यकता है।


रोनित द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए 45 सेकंड के वीडियो में, अभिनेता को एक टी-शर्ट का उपयोग करते हुए एक गोरिल्ला जैसा चेहरा बनाते देखा जा सकता है, जो किसी व्यक्ति के पूरे चेहरे को कवर करेगा, केवल नाक और मुंह को कवर करने के विपरीत पारंपरिक मास्क।

रोनित ने इस नए मास्क की प्रभावशीलता के बारे में बताते हुए उन्होंने एक लाइटर से लौ को उड़ाने की कोशिश की। रोनित की यह बात साबित कर गई कि वह कितना मजबूत था।


पिछले कुछ हफ्तों में राजनेताओं सहित कई हस्तियों ने सोशल मीडिया पर लोगों को यह सिखाने के लिए कि मास्क कैसे बनाया जाए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर होममेड फेस माक्स के महत्व को बताया।


केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सुई-धागा और कपड़े के टुकड़े का उपयोग करके फेस मास्क बनाने के लिए चार आसान चरणों को भी साझा किया था।

विद्या बालन भी DIY मास्क बनाने के तरीके के बारे में ट्यूटोरियल साझा करती नजर आईं।

फिल्म अभिनेत्री दिया मिर्जा ने भी घर पर मास्क बनाने के बारे में टिप्स दिए।

हमें उम्मीद है इनसे सीखकर आप भी अपने घर में आसानी से फेस मास्क बना सकेंगे और खुद की और अपनों की रक्षा करने में सफल होंगे।



Edited by रविकांत पारीक