कोरोना वायरस महामारी के बीच इन 5 स्टार्टअप ने जुटा ली फंडिंग

22nd May 2020
  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

यहां उन स्टार्टअप्स की सूची दी गई है जो वर्तमान COVID-19 महामारी के बीच कई निवेशकों से धन जुटाने में कामयाब रहे हैं।

सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र



COVID-19 महामारी ने व्यवसायों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। दुनिया भर में छोटे, मध्यम और यहां तक कि स्टार्टअप भी इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। भारत भी इसके प्रभाव से अछूता नहीं है।


इस महामारी के दौरान स्टार्टअप्स को नकदी तरलता के मामले में अपने व्यवसाय को बनाए रखने, अपने कारोबार से बचने, निवेशकों से धन प्राप्त करने आदि के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।


पिछले कुछ महीनों से निवेश में गिरावट देखी जा रही है और स्टार्टअप अपने अवशिष्ट नकदी प्रवाह के साथ संघर्ष कर रहे हैं। हालांकि ऐसे कुछ स्टार्टअप हैं जो इतने अभूतपूर्व समय में फंड जुटाने में कामयाब रहे हैं।


बिगबास्केट, स्विगी और ज़ोमैटो जैसे यूनिकॉर्न्स से लेकर शुरुआती दौर के स्टार्टअप्स ने निवेशकों का ध्यान आकर्षित करने और धन जुटाने में कामयाबी हासिल की है।


यहां कुछ स्टार्टअप हैं, जिन्होंने अपने व्यवसायों को बनाए रखने के लिए पूंजी जुटाई है-

Bira91

अंकुर जैन, संस्थापक और सीईओ, बीरा 91

अंकुर जैन, संस्थापक और सीईओ, बीरा 91



क्राफ्ट बीयर स्टार्टअप Bira91 ने अप्रैल में सिकोया इंडिया और बेल्जियम स्थित निवेश फर्म सोफिना से अपने चल रहे सीरीज़ सी राउंड के हिस्से के रूप में 30 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


इसके अलावा, मुंबई स्थित उपभोक्ता-केंद्रित उद्यम पूंजी कोष सिक्स्थ सेंस वेंचर्स, कोरियाई निजी इक्विटी फंड नियोप्लक्स, और कई उच्च प्रतिष्ठा वाले इन्वेस्टर ने भी चल रहे फंडिंग दौर में भाग लिया।


जुटाई गई पूंजी का उपयोग Bira91 के भारत के पदचिह्न का विस्तार करने के लिए किया जाएगा और इसके जरिये कंपनी देश में प्रीमियम बीयर बाजार में अपने नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करेगी।


2015 में अंकुर जैन द्वारा स्थापित Bira91 ने अब तक की कुल फंडिंग में 130 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए हैं।

Fittr

जितेंद्र चौकसी, संस्थापक सीईओ, Fittr

जितेंद्र चौकसी, संस्थापक सीईओ, Fittr




इससे पहले अप्रैल में पुणे स्थित फिटनेस स्टार्टअप Fittr (जिसे पहले SQUATS फिटनेस के रूप में जाना जाता था) ने सर्ज से प्री-सीरीज़ ए फंडिंग में 2 मिलियन डॉलर जुटाए थे।


Fittr की स्थापना जनवरी 2016 में सॉफ्टवेयर इंजीनियर जितेंद्र चौकसे ने की थी।


शुरुआत से बूटस्ट्रैप इस स्टार्टअप 2020 में लाभदायक होने का दावा किया। पिछले महीने Fittr ने घोषणा की कि उसने वित्तीय वर्ष 2019-2020 में भुगतान किए गए ग्राहकों में वृद्धि के दम पर सकल राजस्व में 100 करोड़ रुपये को पार कर लिया है।

Nykaa

फाल्गुनी नायर, संस्थापक और सीईओ Nykaa के साथ निहार पारिख, मुख्य व्यवसाय अधिकारी Nykaa (दूसरी पंक्ति में बाएँ से दायें में तीसरे)

फाल्गुनी नायर, संस्थापक और सीईओ Nykaa के साथ निहार पारिख, मुख्य व्यवसाय अधिकारी Nykaa (दूसरी पंक्ति में बाएँ से दायें में तीसरे)



मुंबई स्थित ऑनलाइन ब्यूटी और अब लाइफस्टाइल रिटेलर Nykaa ने मई में अपने मौजूदा प्राथमिक निवेशक स्टीडव्यू कैपिटल से 66.64 करोड़ रुपये जुटाए थे। उस निवेश के साथ Nykaa का मूल्य अब 1.2 बिलियन डॉलर है, इस प्रकार स्टार्टअप यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश कर रहा है।


इससे पहले 31 मार्च को न्याका ने घोषणा की थी कि इसने स्टीडव्यू से 100 करोड़ रुपये जुटाए हैं। स्टार्टअप ने सिंगापुर स्थित टीपीजी ग्रोथ IV एसएफ से अतिरिक्त 100 करोड़ रुपये जुटाए थे।

Shiprocket

साहिल गोयल, सीईओ और सह-संस्थापक, शिपरॉकेट

साहिल गोयल, सीईओ और सह-संस्थापक, शिपरॉकेट




मई के महीने में, D2C के विक्रेताओं के लिए टेक-एनेबल्ड लॉजिस्टिक्स एग्रीगेटर शिपरॉकेट ने 13 मिलियन डॉलर (100 करोड़ रुपये) के सीरीज़ फंडिंग राउंड की घोषणा की। राउंड का नेतृत्व ट्राइब कैपिटल द्वारा किया गया था जो एक सिलिकॉन वैली-आधारित निवेश फर्म है, इसी के साथ राउंड में इनोवेन कैपिटल और मौजूदा निवेशक बर्टेल्समन इंडिया इन्वेस्टमेंट्स ने भी भाग लिया था।


नवीनतम पूंजी शिपरॉकेट की कुल निधि को 26 मिलियन डॉलर तक लाता है। इस निवेश का उपयोग दिल्ली स्थित स्टार्टअप द्वारा अपने उत्पाद विकास रोडमैप को ईंधन देने के लिए किया जाएगा, जिसमें डेटा साइंस और इंजीनियरिंग डोमेन में शीर्ष प्रतिभा को काम पर रखना शामिल है।


शिपट्रैक के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय विस्तार सहित, इसकी नई पहलों पर भी धनराशि का इस्तेमाल किया जाएगा।

SARVA

SARVA के संस्थापक सर्वेश शशि

SARVA के संस्थापक सर्वेश शशि



योग और वेलनेस स्टार्टअप SARVA ने घोषणा की कि इसने अप्रैल के अंतिम सप्ताह में यूएस-आधारित वीसी फंड मंत्रा कैपिटल और उसके रणनीतिक साझेदार पाटनी फैमिली से धन की अघोषित राशि जुटाई थी। स्टार्टअप के अनुसार ताजा उठाए गए फंड का उपयोग इसके डिजिटल फुटप्रिंट को तेज करने के लिए किया जाएगा।


2016 में योगी से उद्यमी बने सर्वेश द्वारा स्थापित स्टार्टअप एक बढ़ता हुआ योग और वेलनेस इकोसिस्टम है, जिसे योग की प्रामाणिक नींव पर बनाया गया है और जो मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक कल्याण पर ध्यान केंद्रित करता है।


अतीत में इसने मशहूर हस्तियों के रूप में एक चर्चा पैदा की थी। जेनिफर लोपेज, एलेक्स रोड्रिगेज, शाहिद कपूर और पत्नी मीरा कपूर, मलाइका अरोड़ा, और ऐश्वर्या आर धनुष ने ब्रांड का समर्थन किया है। SARVA अमेरिका, ब्रिटेन और इटली सहित 25 देशों में विभिन्न इंटरैक्टिव सत्रों और प्रतिरक्षा बूस्टर मॉड्यूल के माध्यम से लोगों को जोड़ रहा है।


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding and Startup Course. Learn from India's top investors and entrepreneurs. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Latest

Updates from around the world

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें

Our Partner Events

Hustle across India