हेल्थ स्टार्टअप 23BMI बिना जिम जाए आपका वजन करेगा कम

18th May 2020
  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

मुंबई स्थित वजन प्रबंधन स्टार्टअप 23BMI वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए फूड रिप्लेसमेंट उत्पादों की पेशकश करता है।

23BMI की संस्थापक टीम

23BMI की संस्थापक टीम



कुओनल लखपति तेजी से आगे बढ़ने वाले जीवन से प्यार करते थे, यह उनके जीवन में लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप लॉजीनेक्स्ट में काम करने के साथ आया था, लेकिन तेजी से बढ़ती कंपनी के साथ काम करने का मतलब था रातों की नींद हराम करना, तनाव और डेडलाइन को पूरा करना, जिसका अर्थ था खराब स्वास्थ्य, भोजन की बिगड़ी आदतें और व्यायाम के लिए समय ढूंढ पाने में मुश्किल होना। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि कुओनल ने इसके चलते अतिरिक्त वजन पा लिया।


फिट होने के लिए कुओनल ने अपनी पत्नी और पोषण विशेषज्ञ आयुषी लखपति की मदद ली। उस समय वह अधिक स्वस्थ और मजबूत बनने के तरीके के रूप में फूड रिप्लेसमेंट उत्पादों का उपयोग करने के विचार के साथ कर रही थी।


कुओनल कहते हैं,

“मैंने आयुषी को बताया कि मैं अपना वजन कम करना चाहता था, लेकिन समय की कमी के कारण जिम नहीं जा सकता था। मैंने उसे मार्गदर्शन करने के लिए भी कहा क्योंकि मुझे पोषण के बारे में कोई जानकारी नहीं थी और घर पर पकाया हुआ भोजन मैं साथ नहीं ले जा सकता था क्योंकि मैं हमेशा यात्रा पर रहता था।”

आयुषी ने अपने पति के प्रयास के लिए कुछ पौष्टिक भोजन के नमूने बनाने का फैसला किया और 28 दिनों के भीतर कुओनल ने 10 किलो वजन कम कर लिया।


यही कारण है कि जब दोनों को एहसास हुआ कि यह एक बेहतरीन आइडिया है जो लोगों को केवल पौष्टिक भोजन खाने से वजन कम करने में मदद कर सकता है। उन्होंने मुंबई में एक फूड रिप्लेसमेंट उत्पाद कंपनी 23BMI की स्थापना की।

23BMI क्या करता है?

23BMI मुख्य रूप से दिन के मुख्य भोजन को बदलने वाले खाद्य उत्पादों को बेचती है। ये उत्पाद अनुकूलन योग्य हैं और किसी व्यक्ति की विशिष्ट आहार आवश्यकताओं के अनुसार संशोधित किए जा सकते हैं।


उत्पादों को आयूषी द्वारा प्रमाणित और विकसित किया गया है, जो एक प्रमाणित फैट लॉस विशेषज्ञ हैं और जो पहली पीढ़ी के उद्यमियों के परिवार से संबंधित है। स्वास्थ्य और फिटनेस में उनकी रुचि ने उन्हें ब्रिटेन के स्वास्थ्य सेवा उद्यम डॉ. हॉवर्ड वे के भारत के व्यवसाय में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।


किंग्स्टन यूनिवर्सिटी, लंदन से आंतरिक व्यवसाय में स्नातकोत्तर और मुंबई विश्वविद्यालय से खाद्य और पोषण में एक प्रमाण पत्र धारक आयुषी 23BMI में नए उत्पाद विकास और ग्राहक संबंधों के लिए जिम्मेदार हैं। वह अपनी कंपनी के तेजी से बढ़ते ग्राहक आधार के लिए नवीन समाधानों की खोज करती हैं।


फूड रिप्लेसमेंट उत्पाद बनाने के अलावा 23BMI के मंच पर न्यूट्रिशनिस्ट का एक समुदाय है जो फूड रिप्लेसमेंट उत्पादों की विभिन्न लाइनों को क्यूरेट करता है और कंपनी के ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर ग्राहकों के साथ इंगेज होता है।




रास्ते में चुनौतियां

लॉन्चिंग से पहले आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए भरोसेमंद विनिर्माण भागीदारों की पहचान करने और मानव परीक्षणों का संचालन करना उत्पाद स्थापित करते समय कंपनी द्वारा सामना की जाने वाली मुख्य चुनौतियों में रहा है।


कुओनल कहते हैं,

“उत्पाद आधारित कंपनियाँ वास्तव में एक पूर्ण विकसित या सिर्फ आंशिक रूप से विकसित उत्पाद के बिना, वैचारिक चरण में संचालन शुरू कर सकती हैं। हालांकि, उपभोक्ता स्वास्थ्य सेवा में यह संभव नहीं है।”

स्टार्टअप ने यह भी पाया कि हर कोई नए इन स्वास्थ्य उत्पादों की कोशिश करने के लिए खुला नहीं है, जब तक कि उन्हें रिकमेंड नहीं किया जाता है।


कुओनल कहते हैं, "हमें बी 2 सी वातावरण में तेजी से वृद्धि करने की चुनौती को दूर करने के लिए बड़े दर्शकों तक पहुंचने के लिए सही मार्केटिंग चैनल का चयन करना पड़ा। हम भाग्यशाली थे कि हम सही भागीदारों की पहचान कर सके जिन्होंने उत्पाद विकास और लॉन्च के चरण को गति देने में हमारी मदद की।”


कंपनी ने कई प्रतिक्रिया चैनलों को उत्पाद लाइन को सही रखने के लिए प्रेरित किया और निरंतर पर्यवेक्षण का समर्थन करने के लिए स्वास्थ्य कोचों और ग्राहकों के बीच एक मजबूत 24/7 संचार नेटवर्क स्थापित किया।

उत्पाद निर्माण

23BMI अपने सभी 100 प्रतिशत जैविक उत्पादों को खुद ही बनाता है।


सामान्य वजन घटाने के अलावा, भोजन योजनाएं पीसीओडी/पीसीओएस, मधुमेह, थायरॉयड असंतुलन और अन्य जीवन शैली की स्थिति जैसे कि अच्छी तरह से या तनावपूर्ण जीवन नहीं खाने से उत्पन्न होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को लक्षित करती हैं।


कंपनी पूरे देश में वितरकों को उत्पादन और ऑर्डर लेने के लिए आउटसोर्स करती है। आयुषी और कुओनल डिजाइन और नए भोजन प्रतिस्थापन उत्पादों को स्वयं तैयार करते हैं।

खाने से फिटनेस

जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है तो 23BMI के भोजन के रिप्लेसमेंट मानव शरीर को एक आहार संबंधी कीटोसिस अवस्था में ले जाते हैं, जिससे शरीर ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए जमा फैट को जलाना शुरू कर देता है।


औसतन पूरी प्रक्रिया एक व्यक्ति को एक महीने में आठ किलोग्राम तक खोने में मदद कर सकती है और यह कंपनी के हेल्थ कोचों के सावधानीपूर्वक मार्गदर्शन में किया जाता है।





कंपनी ने दावा किया है, “हमने 200 से अधिक ग्राहकों को जिम जाने, रिवर्स टाइप II डायबिटीज और पीसीओडी में वजन कम करने में सफलतापूर्वक मदद की है और उनकी थायराइड की चिंताओं में काफी कमी आई है।”


लक्ष्य वजन के आधार पर 23BMI की वज़न कम करने की योजना में कुछ भिन्नताएं हैं जिसे व्यक्ति निश्चित दिनों के लिए फूड रिप्लेसमेंट उत्पादों का उपभोग कर सकता है। भोजन की संख्या और कार्यक्रम की अवधि के आधार पर वजन प्रबंधन पैकेज की लागत 15,000 रुपये से 45,000 रुपये के बीच है।

बाजार और भविष्य

फिक्की और ईवाई के अनुमान के मुताबिक वेलनेस इंडस्ट्री में 2020 के अंत तक 1.5 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है और अगले पांच वर्षों में 12 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है।


शोध में कहा गया है कि संभावित वृद्धि डिस्पोजेबल आय में वृद्धि और जीवनशैली से संबंधित बीमारियों में वृद्धि से प्रेरित होगी।

वे आँकड़े 23BMI जैसी बूटस्ट्रैप वाली कंपनी के लिए उत्साहजनक हैं, जिसने 2018 में स्थापना के बाद से मासिक आधार पर लगभग 20 प्रतिशत वृद्धि देखी है। इसने चालू वित्त वर्ष में 75 लाख रुपये का राजस्व कमाया, जो शुरू में 20 लाख रुपये के करीब था।


कंपनी के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में Prameya Health, AyurUniverse जैसे स्टार्टअप शामिल हैं और कुछ अन्य जो अपने स्वास्थ्य प्रबंधन कार्यक्रमों में सप्लिमेंट का उपयोग करते हैं।


23BMI अब ग्राहकों के साथ अधिक अंतर से जुड़ने के लिए अपनी तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाने की ओर काम रही है।


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding and Startup Course. Learn from India's top investors and entrepreneurs. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Our Partner Events

Hustle across India