इस साल भारत में COVID, विजय की सेल्फी, और विराट कोहली रहे ट्विटर के टॉप ट्रेंड

ट्विटर की #ThisHappened2020 सूची में ट्वीटर ने विजय के अपने प्रशंसकों के साथ एक सेल्फी लेने और विराट कोहली की जश्न की पोस्ट के साथ पत्नी अनुष्का के गर्भवती होने की घोषणा की।

इस साल भारत में COVID, विजय की सेल्फी, और विराट कोहली रहे ट्विटर के टॉप ट्रेंड

Wednesday December 09, 2020,

3 min Read

COVID-19, तमिल अभिनेता विजय की अपने प्रशंसकों के साथ सेल्फी, विराट कोहली की अनुष्का शर्मा की गर्भावस्था के बारे में पोस्ट, रामायण, और महाभारत के बारे में पोस्ट ट्विटर पर वर्ष के दौरान देश में बातचीत के सबसे लोकप्रिय विषयों में से कुछ थे।

ट्विटर की #ThisHappened2020 सूची के अनुसार, विजय का अपने प्रशंसकों के साथ एक सेल्फी का ट्वीट '2020 का सबसे अधिक रीट्वीट किया गया ट्वीट' (1.61 लाख से अधिक) था, जबकि कोहली की पत्नी अनुष्का के गर्भवती होने की घोषणा करने वाले पोस्ट को '2020 का सबसे अधिक लाइक किया गया ट्वीट' (6.44 लाख लाइक्स) है।

पूर्व भारतीय कप्तान द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने के बाद पीएम मोदी द्वारा एक पत्र में एमएस धोनी की सराहना और महामारी के दौरान आशा और अच्छे स्वास्थ्य के दीप जलाने के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट, और रतन टाटा ने COVID-19 से प्रभावित समुदायों को समर्थन देने का वादा किया था। राजनीति, खेल और व्यापार के क्षेत्र में सबसे ज्यादा रीट्वीट किए गए।


COVID-19 होने की घोषणा करने वाले अमिताभ बच्चन के ट्वीट को 'गोल्डन ट्वीट' के रूप में भी चित्रित किया गया था, जो उन रुझानों को दर्शाता है, जिसके बारे में भारतीयों ने 2020 में प्लेटफॉर्म पर चर्चा की थी।


यह सूची इस साल 1 जनवरी से 15 नवंबर के बीच भारत में ट्विटर अकाउंट्स द्वारा कुल रीट्वीट्स / लाइक / कोट ट्वीट पर आधारित थी।


#Covid19 ने ट्विटर पर इस वर्ष लोगों को विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने, विशेषज्ञों के साथ जुड़ने और वास्तविक समय में जो कुछ भी हो रहा था, का पालन करने के साथ हावी किया।

"सर्विस पर बातचीत कई कोरोनावायरस-संबंधित विषयों के आसपास घूमती है, जिसमें #WearAMask की महत्वपूर्ण आवश्यकता शामिल है," ट्विटर ने कहा।
k

डॉक्टरों की विशेष मान्यता (135 प्रतिशत) और शिक्षकों (30 प्रतिशत तक) के साथ, विश्व स्तर पर कृतज्ञता या आभार व्यक्त करने वाले ट्वीट्स 20 प्रतिशत तक बढ़ गए।


"#Covid19 से परे, प्रशंसकों ने #SushantSinghRajput और उनके करियर को श्रद्धांजलि दी, और #हाथरस में एक युवा दलित महिला के कथित बलात्कार की निंदा की।


"लोगों ने देश भर में हो रहे आंदोलनों के बारे में बात की, #StudentLivesMatter, #ShaheenBagh, और #FarmersProtest, को अपनी आवाज़ देते हुए, इस साल लोगों के आंदोलनों के बारे में सबसे अधिक ट्वीट किए," ट्विटर ने कहा।


ट्वीटर ने कहा कि #Ramayan, #Pokiri और #Mahabharat ने इस साल उदासीन बातचीत के रूप में वापसी की, जबकि प्लेटफॉर्म पर #Photography, #Yoga, और #Poetry जैसे हितों की व्यापक रूप से चर्चा की गई।


ट्विटर पर #IPL2020, #WhistlePodu और #TeamIndia के साथ स्पोर्ट्स चैट करने वालों के लिए खेल में सबसे ज्यादा ट्वीट किए जाने वाले हैशटैग बने।


भारत में, हिंदी फिल्म #DilBechara, तमिल फिल्म #SooraraiPottru और तेलुगु फिल्म #SarileruNeekevvaru इस साल की फिल्मों के बारे में सबसे अधिक ट्वीट किए गए, और लोगों ने #Binod की सापेक्षता पर हंसने के लिए एक मिनट का समय लिया, जिससे यह सबसे ज्यादा मीम वाला ट्वीट बन गया, ट्वीटर ने कहा।


ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी ने कहा, "इस साल, 2020 में ट्विटर पर बातचीत अद्वितीय थी। इस वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई से, उत्सव के क्षणों में आनन्दित होना, उन समुदायों के लिए खड़ा होना, जो दुर्भावनापूर्ण शो, रुचियों और यादों, भारत पर संबंधों को प्रभावित करते हैं। भारत, इस साल ट्विटर पर एक साथ खूबसूरती से आया।"


उन्होंने कहा कि 2021 में, जब देश वापस लौटता है, तो ट्विटर उम्मीद करता है कि "सभी को एक आवाज देना जारी रखें और देश और दुनिया में जो हो रहा है, उसके साथ जुड़े रहने के लिए एक सेवा प्रदान करें"।