​बैंकिंग सेक्टर के संकट से Bitcoin को मिला फायदा, 10 दिन में 40% उछला

पिछले कुछ दिनों में निवेशकों के ​बीच क्रिप्टोकरेंसी का आकर्षण बढ़ा है.

​बैंकिंग सेक्टर के संकट से Bitcoin को मिला फायदा, 10 दिन में 40% उछला

Tuesday March 21, 2023,

3 min Read

हाइलाइट्स

  • क्रिप्टोकरेंसी पिछले 4 वर्षों में अपने सबसे अच्छे सप्ताह में
  • बिटकॉइन पिछले सप्ताह 26% बढ़ा
  • बिटकॉइन का अब तक का उच्च स्तर नवंबर 2021 में

स्टॉक और बॉन्ड की पारंपरिक दुनिया में संकट के बादल मंडरा रहे हैं, ऐसे में बिटकॉइन (Bitcoin) अचानक एक सुरक्षित ठिकाने के जैसा लग रहा है. अपनी अस्थिरता के लिए कुख्यात क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) सकारात्मक रूप से स्वस्थ परफॉर्म कर रही है, जबकि बैंकिंग सेक्टर में छाया संकट (Banking Sector Crisis) बाजार को मंदी की ओर ले जाता लग रहा है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बैंकिंग सेक्टर में छाए संकट के बीच बिटकॉइन सोमवार को 9 माह के उच्च स्तर पर पहुंच गया. बैंकिंग क्षेत्र में उथल-पुथल ने कुछ निवेशकों को डिजिटल एसेट्स की ओर मुड़ने के लिए प्रेरित किया है क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी पिछले 4 वर्षों में अपने सबसे अच्छे सप्ताह में बनी हुई है.

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन 28,567 डॉलर तक बढ़ी, जो जून के मध्य के बाद से इसका सबसे उच्च स्तर है. बिटकॉइन पिछले सप्ताह 26% बढ़ा. यह अप्रैल 2019 के बाद से इसका सबसे अच्छा साप्ताहिक लाभ रहा. वहीं पिछले 10 दिनों में बिटकॉइन की कीमत लगभग 40% बढ़ी है, जिसकी वजह है कि दुनिया भर में बैंकिंग क्षेत्र में उथल-पुथल मची हुई है. पहले अमेरिका का सिलिकॉन वैली बैंक दिवालिया हुआ, उसके बाद सिग्नेचर बैंक और ताजा मामला क्रेडिट सुइस का है. स्विट्जरलैंड के यूनियन बैंक यानी यूबीएस (UBS) ने क्रेडिट सुइस को खरीदने का फैसला किया है. डील सील होने के बाद सोमवार को बैंकिंग स्टॉक और बॉन्ड जैसी पारंपरिक संपत्तियां गिर गईं.

69,000 डॉलर है रिकॉर्ड स्तर

बिटकॉइन का अब तक का उच्च स्तर नवंबर 2021 में ​देखा गया था. नवंबर 2021 में केंद्रीय बैंकों और सरकारों द्वारा अभूतपूर्व मौद्रिक और राजकोषीय प्रोत्साहन उपाय शुरू करने के बाद बिटकॉइन बढ़कर 69,000 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था. अमेरिकी बैंकों की हो रही बिक्री ने मार्केट वैल्यू को सैकड़ों अरबों डॉलर घटा दिया है और अमेरिकी नियामकों को इमर्जेन्सी उपायों को शुरू करने के लिए मजबूर कर दिया है.

क्रिप्टो मार्केट में बिटकॉइन की हिस्सेदारी 43%

पिछले कुछ दिनों में निवेशकों के ​बीच क्रिप्टोकरेंसी का आकर्षण बढ़ा है. तेजी से मूल्य वृद्धि ने कुछ शॉर्ट सेलर्स को बिटकॉइन वापस खरीदने को मजबूर किया है. हालांकि कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि बिटकॉइन में यह तेजी अस्थायी है और कभी भी गिरावट का दौर शुरू हो सकता है. CoinMarketCap के डेटा के मुताबिक, क्रिप्टो मार्केट में बिटकॉइन की हिस्सेदारी लगभग 43 प्रतिशत है. यह जून 2022 के बाद इसकी सबसे उच्च हिस्सेदारी है. 10 मार्च के बाद से पूरे क्रिप्टोकरेंसी मार्केट का कैपिटलाइजेशन 23 प्रतिशत बढ़कर 1.1 अरब डॉलर पर जा पहुंचा है.

यह भी पढ़ें
AY 2022-23 के लिए किस तारीख में सबसे ज्यादा ITR हुए फाइल और किस तारीख में सबसे कम, ये है डिटेल


Edited by Ritika Singh