साइबरपीस फाउंडेशन और अमेज़ॅन ने लॉन्च की खास #FightTheFraud पहल

By रविकांत पारीक
June 10, 2022, Updated on : Sat Aug 13 2022 13:24:22 GMT+0000
साइबरपीस फाउंडेशन और अमेज़ॅन ने लॉन्च की खास #FightTheFraud पहल
इस पहल का उद्देश्य वेबिनार, सोशल मीडिया अवेयरनेस कैंपेन, कैपेसिटी-बिल्डिंग वर्कशॉप्स और दूसरी एक्टिविटीज के जरिए भारत में बढ़ते साइबर क्राइम और ऑनलाइन स्कैम्स के खिलाफ जनता को जागरूक करना है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

टेक्नोलॉजी के इस दौर में दुनियाभर में ऑनलाइन स्कैम्स (घोटालों) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसी को मद्देनज़र रखते हुए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से, Amazon India ने मेजर विनीत कुमार के नेतृत्व वाले साइबरपीस फाउंडेशन (CyberPeace Foundation) और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (Rashtriya Raksha University) के सहयोग से खास उपभोक्ता जागरूकता पहल '#FightTheFraud' को लॉन्च किया है.


इस पहल का उद्देश्य वेबिनार, सोशल मीडिया अवेयरनेस कैंपेन, कैपेसिटी-बिल्डिंग वर्कशॉप्स और दूसरी एक्टिविटीज के जरिए भारत में बढ़ते साइबर क्राइम और ऑनलाइन स्कैम्स के खिलाफ जनता को जागरूक करना है. उपभोक्ताओं, छोटे व्यवसायों, उद्योग संघों, नागरिक समाज संगठनों और सरकारी निकायों सहित सभी स्टैकहोलेडर्स से इन एक्टिविटीज में भाग लेने की उम्मीद है.

#FightTheFraud initiative by CyberPeace Foundation and Amazon

ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम्स से निपटना Amazon की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है. इसने सभी स्टैकहोल्डर्स के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन मार्केटप्लेस बनाने के लिए उद्योग-अग्रणी प्रक्रियाओं को लागू किया है. इन प्रक्रियाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence - AI) और मशीन लर्निंग (Machine Learning - ML) टूल्स का उपयोग करते हुए कड़े विक्रेता सत्यापन शामिल हैं, जो फीडबैक समीक्षाओं और अन्य मापदंडों के एक सेट के आधार पर संभावित स्कैम्स और फ्रॉड से बचाने में मददगार साबित होते हैं.


#FightTheFraud पहल ई-कॉमर्स संस्थाओं, सिविल सोसाइटी और सरकारी एजेंसियों द्वारा किए गए उपायों का पूरक होगा. भारत सरकार के प्रधानमंत्री कार्यालय में लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) राजेश पंत (सेवानिवृत्त), PVSM, AVSM, VSM, नेशनल साइबर सिक्योरिटी कॉर्डिनेटर (NCSC) ने कर्नल निधि भटनागर, राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, गृह मंत्रालय, भारत सरकार; मेजर विनीत कुमार, फाउंडर और ग्लोबल प्रेसीडेंट, CyberPeace Foundation और चेतन कृष्णास्वामी, वाइस प्रेसीडेंट, पब्लिक पॉलिसी, Amazon India की उपस्थिति में कार्यक्रम का शुभारंभ किया.


CyberPeace Foundation के फाउंडर और ग्लोबल प्रेसीडेंट, मेजर विनीत कुमार, ने #FightTheFraud पहल के लॉन्च के दौरान बोलते हुए कहा, “मुझे लगता है कि यह कैंपेन शुरू करने के लिए बिलकुल सही समय है. क्योंकि महामारी के बाद, हमने साइबर फ्रॉड और साइबर क्राइम्स की संख्या में वृद्धि देखी है जो लोगों के साथ हो रहे हैं. यह सिर्फ शहरों तक ही सीमित नहीं है; यह गांवों और छोटे शहरों में भी हो रहे हैं. हम सभी को एक साथ आने और विक्रेताओं, उपभोक्ताओं और ब्रांडों के लिए ऑनलाइन एक सुरक्षित स्थान बनाने की आवश्यकता है."


यहां देखें पहल के दौरान वक्ताओं की पूरी बातचीत...