Dalmia Bharat खरीदेगी Jaypee Group के सीमेंट एसेट्स, 5666 करोड़ रुपये है एंटरप्राइज वैल्यू

By yourstory हिन्दी
December 12, 2022, Updated on : Mon Dec 12 2022 11:24:26 GMT+0000
Dalmia Bharat खरीदेगी Jaypee Group के सीमेंट एसेट्स, 5666 करोड़ रुपये है एंटरप्राइज वैल्यू
सौदे में 94 लाख टन सालाना क्षमता की सीमेंट इकाई, 67 लाख टन क्लिंकर क्षमता और 280 मेगावॉट क्षमता का थर्मल पावर प्लांट शामिल हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

डालमिया भारत लिमिटेड (Dalmia Bharat Ltd.), जेपी समूह (Jaypee Group) की प्रमुख कंपनी जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड (Jaiprakash Associates Ltd.) और उसकी सहयोगी फर्मों के सीमेंट एसेट्स खरीदेगी. यह अधिग्रहण 5,666 करोड़ रुपये की एंटरप्राइज वैल्यू पर किया जाएगा. शेयर बाजारों को दी गई एक सूचना में डालमिया भारत लिमिटेड ने कहा कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड (DCBL) ने जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड (JAL) और उसकी सहयोगी कंपनी से क्लिंकर, सीमेंट और पावर प्लांट्स के अधिग्रहण के लिए एक बाइंडिंग फ्रेमवर्क एग्रीमेंट किया है.


सौदे में 94 लाख टन सालाना क्षमता की सीमेंट इकाई, 67 लाख टन क्लिंकर क्षमता और 280 मेगावॉट क्षमता का थर्मल पावर प्लांट शामिल हैं. डालमिया भारत ने कहा, ये एसेट्स मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में स्थित हैं. इस अधिग्रहण से डालमिया को देश के मध्य क्षेत्र में अपनी मौजूदगी बढ़ाने में मदद मिलेगी. यह कंपनी के वित्त वर्ष 2026-27 तक 7.5 करोड़ टन और 2030-31 तक 11 से 13 करोड़ टन क्षमता की सीमेंट कंपनी बनने के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में भी महत्वपूर्ण कदम है.

बुलाई गई है निदेशक मंडल की बैठक

सौदे से जुड़ी अनिवार्य जांच-पड़ताल, जयप्रकाश एसोसिएट्स लि. के कर्जदाताओं/संयुक्त उद्यम भागीदारों और नियामकीय प्राधिकरणों से मंजूरी लेना अभी बाकी है. एक अलग बयान में जय प्रकाश एसोसिएट्स ने कहा है कि सोमवार को निदेशक मंडल की बैठक बुलायी गयी है. यह बैठक निदेशक मंडल को ऑडिट समिति की सिफारिशों से अवगत कराने और विनिवेश से जुड़े विभिन्न कदमों के मामले में प्रगति के बारे में जानकारी देने के लिये बुलायी गयी है.

जय प्रकाश एसोसिएट्स की सालाना क्षमता

जय प्रकाश एसोसिएट्स की कुल क्षमता वर्तमान में करीब 60 लाख टन सालाना है, जबकि जयप्रकाश पावर वेंचर्स की क्षमता 40 लाख टन सालाना है. उल्लेखनीय है कि जय प्रकाश एसोसिएट्स और जयप्रकाश पावर वेंचर्स (Jaiprakash Power Ventures Limited) ने अक्टूबर में कर्ज में कमी लाने के लिये सीमेंट कारोबार के साथ-साथ कुछ गैर-प्रमुख काराबेार बेचने की योजना की घोषणा की थी.

कितना उछल गए शेयर

सोमवार को जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड के शेयरों में लगभग 10 प्रतिशत और जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड के शेयरों में 10.67 प्रतिशत तक का उछाल आया. जयप्रकाश एसोसिएट्स का शेयर BSE Sensex पर 11.74 रुपये और NSE Nifty पर 11.75 रुपये पर बंद हुआ है. वहीं जयप्रकाश पावर वेंचर्स का शेयर बीएसई पर लगभग 10 प्रतिशत और एनएसई पर 10.67 प्रतिशत की बढ़त के साथ 8.30 रुपये पर बंद हुआ.


Edited by Ritika Singh