PUC के बिना नहीं मिलेगा अक्टूबर की इस तारीख से दिल्ली में पेट्रोल-डीजल

By Prerna Bhardwaj
October 01, 2022, Updated on : Sun Oct 02 2022 07:09:40 GMT+0000
PUC के बिना नहीं मिलेगा अक्टूबर की इस तारीख से दिल्ली में पेट्रोल-डीजल
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण स्तर कम करने के लिए पर्यावरण और वन मंत्रालय ने अधिसूचित ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) इस साल अक्टूबर के पहले हफ्ते से ही लागू करने का फैसला लिया है. क्योंकि व्‍हीकल पॉल्‍युशन भी वायु प्रदूषण का एक बड़ा कारक है इसलिए इसको रोकने के ल‍िए ट्रैफिक पुलिस भी सख्ती से कुछ पाबंदियां लागू करेगीं. इसी सिलसिले में पर्यावरण, परिवहन और यातायात विभाग के अधिकारियों की एक बैठक में निर्णय लिया गया है कि 25 अक्टूबर (25 October) से राजधानी दिल्ली के पेट्रोल पंपो पर PUC (प्रदूषण नियंत्रण जांच) प्रमाणपत्र के बिना पेट्रोल और डीजल उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को कहा कि इस संबंध में अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी.


बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) प्रदूषण स्तर कम करने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) में इस साल कई बदलाव कर  अलग-अलग श्रेणी में कई प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है.


इस सूचि में वाहन चालकों के लिए 1 अक्टूबर से अपने साथ सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स रखना बेहद जरूरी कर दिया गया है. खासकर PUC (पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल) सर्टिफिकेट को साथ रखना अनिवार्य कर दिया गया है. यदि कोई वाहन चालक एक साल से पुराने वाहन को ड्राइव करते हुए पकड़ा जाता है और उसके पास पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं है तो इस दशा में 10,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है. यह प्रमाण पत्र सभी वाहनों के लिए अनिवार्य है, चाहे वह चार पहिया वाहन हो या दो पहिया वाहन. इसके अलावा 25 अक्टूबर से दिल्ली में बिना पीयूसी (PUC) सर्टिफिकेट वाले वाहन चालकों को पेट्रोल-डीजल नहीं दिया जाएगा. इसको लेकर जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए गोपाल राय ने  कहा, ''दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के लिए वाहनों से निकलने वाले उत्सर्जन का बड़ा हाथ है. इसे कम करना आवश्यक है, इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि 25 अक्टूबर से वाहन के पीयूसी प्रमाणपत्र के बिना पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल, डीजल उपलब्ध नहीं कराया जाएगा."

 

इसके अलावा राय ने यह भी बताया कि अधिसूचित ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए दिल्ली सरकार 3 अक्टूबर को अपना 24X7 वॉर रूम लॉन्च करेगी. 6 अक्टूबर से दिल्ली में एंडी डस्ट प्रदूषण (Anti Dust Campaign) कैंपेन भी शुरू होने जा रहा है जिसके तहत निर्माण स्थलों पर धुल प्रदुषण की जांच के लिए अचानक निरिक्षण किया जाएगा. 10 अक्टूबर से दिल्ली के खेतों में पराली गलाने के लिए बायो डीकम्पोजर (Bio Decomposer) का छिड़काव शुरू किया जाएगा.