सोने की तरह अब चांदी भी 1 रुपये में खरीद सकेंगे, शुरू हुई सर्विस

ग्राहक, डिजिटल सिल्वर को MMTC-PAMP के सिक्योर डिजिटल वॉल्ट में रख सकेंगे और बाद में जब चाहें इसे रिडीम कर सकेंगे.

सोने की तरह अब चांदी भी 1 रुपये में खरीद सकेंगे, शुरू हुई सर्विस

Friday February 10, 2023,

3 min Read

सोने-चांदी (Gold-Silver) से लगाव रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. अब सोने की तरह चांदी को भी 1 रुपये जैसे छोटे अमाउंट में खरीदा जा सकेगा. MMTC-PAMP ने डिजिटल गोल्ड की तरह डिजिटल सिल्वर (Digital Silver) की खरीद की सुविधा भी शुरू कर दी है. MMTC-PAMP, सरकार के स्वामित्व वाली MMTC Ltd और स्विट्जरलैंड बेस्ड बुलियन ब्रांड PAMP SA का जॉइंट वेंचर है. MMTC-PAMP, लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन से अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करने वाला पहला भारतीय सोना व चांदी रिफाइनर है.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि डिजिटल सिल्वर को 1 रुपये जैसी कम कीमत में भी खरीदा जा सकता है. ग्राहक, डिजिटल सिल्वर को MMTC-PAMP के सिक्योर डिजिटल वॉल्ट में रख सकेंगे और बाद में जब चाहें इसे रिडीम कर सकेंगे. डिजिटल सिल्वर, चांदी के सभी लाभ प्रदान करती है. पारदर्शिता के अतिरिक्त लाभ के साथ 24/7 पहुंच, सुनिश्चित शुद्धता और बिना किसी मेकिंग चार्जेस के चांदी में निवेश के जैसे फायदे प्रमुख हैं.

चांदी खरीदकर सोने के सिक्कों में भी पा सकेंगे डिलीवरी

कंपनी के प्लेटफॉर्म पर निवेशक डिजिटल गोल्ड खरीदकर इसे बाद में चांदी के सिक्कों के रूप में भुना सकते हैं, या फिर डिजिटल सिल्वर खरीद सकते हैं और इसे सोने के सिक्कों के रूप में भुना सकते हैं. MMTC-PAMP ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और चिकित्सा उपकरण जैसे विभिन्न उद्योगों में चांदी की बढ़ती मांग, कीमतों को बढ़ा रही है और इसे निवेश का एक मूल्यवान अवसर बना रही है. इसके अलावा चांदी, मुद्रास्फीति के खिलाफ एक सिद्ध बचाव है और यह आर्थिक अनिश्चितता के समय में इसे एक आकर्षक निवेश विकल्प बनाता है. यह बहुमूल्य धातु सौर पैनलों और इलेक्ट्रिक वाहनों जैसी कई टिकाऊ टेक्नोलॉजीस में एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट है.

MMTC-PAMP के मैनेजिंग डायरेक्टर विकास सिंह ने कहा कि कंपनी पहले से ही डिजिटल गोल्ड में अग्रणी है. जिस तरह से भारतीय सोना और चांदी खरीदते हैं, हम बाधाओं को तोड़ते हुए उसका डेमोक्रेटाइजिंग कर रहे हैं, सभी को सशक्त बना रहे हैं. हमारा डिजिटल मल्टी-मेटल प्लेटफॉर्म किसी भी राशि के साथ सबसे शुद्ध कीमती धातु खरीदने की क्षमता के साथ सभी के लिए निवेश को सक्षम बनाता है.

अभी डिजिटल गोल्ड कहां से खरीद सकते हैं

सोने में निवेश के लिए डिजिटल गोल्ड का विकल्प तेजी से पॉपुलर हो रहा है. कई बैंक, मोबाइल वॉलेट और ब्रोकरेज कंपनियों ने MMTC-PAMP या सेफगोल्ड के साथ साझेदारी की हुई है. इसी की मदद से वे डिजिटल गोल्ड खरीदने की सुविधा देते हैं. Paytm, Google Pay और PhonePe, अपने यूजर्स को डिजिटल गोल्ड की खरीद-बिक्री की सुविधा दे रहे हैं. डिजिटल गोल्ड में छोटे-छोटे अमाउंट में सोने में पैसा लगा सकते हैं, 24 कैरेट यानी 99.99 प्रतिशत शुद्ध सोना डिजिटली सुरक्षित रख सकते हैं, जब चाहे इसे बेच सकते हैं और चाहें तो फिजिकल फॉर्म में यानी बिस्किट, कॉइन या ज्वेलरी के रूप में डिलीवरी पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें
ATM से नोट की तरह अब मिलेंगे सिक्के भी, QR कोड और UPI आएंगे काम


Edited by Ritika Singh