ड्राइवर की बेटी अब चलाएगी ट्रेन, जल्द संभालेंगी लोको पायलट का पद

ड्राइवर की बेटी अब चलाएगी ट्रेन, जल्द संभालेंगी लोको पायलट का पद

Thursday March 05, 2020,

2 min Read

किरण बाला की इस उपलब्धि के बाद भवारना विकास खंड स्थित उनके गाँव मसेरना में खुशी की लहर है।

किरण जल्द ही लोको पायलट के तौर पर अपनी सेवाएँ देंगी।

किरण जल्द ही लोको पायलट के तौर पर अपनी सेवाएँ देंगी। (चित्र: दिव्य हिमांचल)



पालमपुर में एक सेवानिवृत्त हुए चालक की बेटी जल्द ही लोको पायलट बन रेलवे ट्रैक पर ट्रेन दौड़ाती हुई नज़र आएगी। रेलवे में किरण बाला नाम की इस युवती की तैनाती असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर हुई है। किरण फिलहाल कानपुर स्थित रेलवे डिवीजन में ट्रेनिंग ले रही हैं।


किरण की इस उपलब्धि के बाद भवारना विकास खंड स्थित उनके गाँव मसेरना में खुशी की लहर है। गौरतलब है कि किरण के पिता राजेन्द्र कुमार भी सरकारी विभाग से चालक पद पर रिटायर हुए हैं।


कानपुर में जारी किरण का प्रशिक्षण 24 मार्च तक पूरा हो जाएगा। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद किरण प्रदेश की ऐसी पहली महिला एएलपी होंगी, जो पूर्ण रूप से ट्रेन ड्राइवर के रूप में अपनी सेवाएँ देंगी।


किरण ने अपनी शुरुआती शिक्षा दैहण से पूरी की, जबकि उसके बाद उन्होने आगे चलकर बीटेक की पढ़ाई भी की। किरण की इस उपलब्धि पर उनके पिता खुशी से गदगद हैं। पिता के अनुसार किरण शुरू से ही होनहार रही हैं और वे अपने भविष्य में कुछ बड़ा करना चाहती थीं।


गौरतलब है कि रेलवे में अब महिला लोको पायलट की संख्या में भी इजाफा हो रहा है, साथ ही इस पद के लिए बड़ी संख्या में युवतियाँ आवेदन भी कर रही हैं।