छोटे कारोबारों के लिए नए रास्ते खोल रही Meesho, इस राज्य के 30000 MSMEs को बनाया डिजिटल

मीशो ने पिछले एक साल में पश्चिम बंगाल से मीशो प्लेटफॉर्म से जुड़ने वाले MSME की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है.

छोटे कारोबारों के लिए नए रास्ते खोल रही Meesho, इस राज्य के 30000 MSMEs को बनाया डिजिटल

Wednesday August 24, 2022,

3 min Read

सॉफ्टबैंक समर्थित ई-कॉमर्स फर्म Meesho ने अपने प्लेटफॉर्म की मदद से पश्चिम बंगाल के 30000 से अधिक छोटे व्यवसायों को डिजिटल बना दिया है. कंपनी ने एक बयान में यह भी कहा कि उसने आगामी त्योहारी सीजन के दौरान अपने मार्केटिंग कैंपेन के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के प्रेसिडेंट और राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को शामिल किया है.

बयान में कहा गया है कि मीशो ने पिछले एक साल में पश्चिम बंगाल से मीशो प्लेटफॉर्म से जुड़ने वाले MSME की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है. इस क्षेत्र में आपूर्तिकर्ताओं द्वारा पसंद की जाने वाली शीर्ष श्रेणियों में परिधान, पर्सनल केयर एंड वेलनेस, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम डेकोर शामिल हैं.

इन भाषाओं को भी प्लेटफॉर्म पर किया एड

मीशो ने हाल ही में बंगाली, तेलुगु, मराठी, तमिल, गुजराती, कन्नड़, मलयालम और ओडिया को अपने प्लेटफॉर्म पर एड किया है. उपभोक्ता पसंदीदा भाषा में अपने अकाउंट का संचालन कर सकेंगे, उत्पाद की जानकारी ले सकेंगे और ऑर्डर दे सकेंगे. पिछले वर्ष मीशो ने अपने प्लेटफॉर्म पर हिंदी भाषा का विकल्प दिया था. मीशो की कोशिश विभिन्न क्षेत्रों के 37.7 करोड़ संभावित उपभोक्ताओं को अपने साथ लाने की है. ई-कॉमर्स फर्म के ज्यादातर उपभोक्ता अहमदाबाद, वडोदरा और जमशेदपुर जैसे दूसरी श्रेणी के और गैर-हिंदी भाषी शहरों के हैं, जहां जरूरी नहीं कि अंग्रेजी और हिंदी पसंदीदा भाषा हो.

FY22 की चौथी तिमाही में 10.2 करोड़ से अधिक डाउनलोड

मीशो ने दावा किया कि प्लेटफॉर्म ने पिछले वर्ष लेनदेन करने वाले 10 करोड़ से अधिक यूजर्स को दर्ज किया. टियर 2 बाजारों के ग्राहकों का इस वृद्धि में अहम योगदान रहा. इनकी संख्या सभी दुकानदारों का 80 प्रतिशत थी. कंपनी ने यह भी कहा कि प्लेटफॉर्म ने हाल ही में वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में 10.2 करोड़ से अधिक डाउनलोड दर्ज किए, जो साल दर साल आधार पर 5 गुना का उछाल है. बयान में कहा गया है कि मीशो प्लेटफॉर्म ने आगामी त्योहारी सीजन के आसपास अपने मार्केटिंग कैंपेन के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को साथ लिया है.

कर्मचारियों को दे रखी है कहीं से भी काम करने की सुविधा

मीशो ने अपने सभी कर्मचारियों को उनकी पसंद की जगह से काम करने की सुविधा स्थायी तौर पर दे रखी है. इसके कर्मचारी घर, दफ्तर या अपनी पसंद के किसी अन्य स्थान से भी काम कर सकते हैं. फरवरी 2022 तक मीशो के साथ करीब 1700 कर्मचारी काम कर रहे थे. नया कामकाजी मॉडल सभी कर्मचारियों के लिए लागू है. मीशो इस मॉडल के तहत दफ्तर से दूर रहकर काम करने वाले कर्मचारियों को तिमाही बैठकों में फिजिकल रूप से शामिल होने और पर्यटन स्थलों की सालाना सैर का भी मौका देगी.


Edited by Ritika Singh