स्वस्थ खाएं, स्वस्थ जिएं: इन स्वादिष्ट व्यंजनों को खाने से आप रहेंगे स्वस्थ, त्वचा रहेगी चमकदार

By yourstory हिन्दी
January 29, 2020, Updated on : Wed Jan 29 2020 11:31:30 GMT+0000
स्वस्थ खाएं, स्वस्थ जिएं: इन स्वादिष्ट व्यंजनों को खाने से आप रहेंगे स्वस्थ, त्वचा रहेगी चमकदार
हमें स्वस्थ, चमकती त्वचा पाने के लिए अपने आहार पर एक नज़र रखनी चाहिए। उसी की ओर पहला कदम उन खाद्य पदार्थों को जानना है जो हमारी त्वचा के लिए अच्छे हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अच्छा दिखना हमेशा एक व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढ़ाता है और यह तब और अधिक प्रभावशाली हो जाता है जब आप भीतर से सुंदर महसूस करते हैं। आंतरिक सुंदरता किसी के चेहरे पर और निश्चित रूप से, त्वचा पर भी प्रतिबिंबित होती है। दुनिया का कोई भी मेकअप चमकदार और चमकती त्वचा की सुंदरता को नहीं हरा सकता है।


क

प्रतीकात्मक चित्र



आपकी त्वचा की देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपकी सेहत का ख्याल रखना। जब भी हम त्वचा की देखभाल के बारे में बात करते हैं, तो हमारे दिमाग में सबसे पहली बात आती है ब्यूटी प्रोडक्ट्स - प्राकृतिक हो या वे जो हम सौंदर्य की दुकानों से खरीदते हैं।


हम में से कई लोग त्वचा की देखभाल करने के लिए नियमित सौंदर्य व्यवस्था का पालन करते हैं, लेकिन इन सब के बीच, हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि आहार भी समग्र रूप से स्वास्थ्य का एक अभिन्न अंग है, जिसमें त्वचा स्वास्थ्य भी शामिल है। कई अध्ययनों से पता चला है कि स्वस्थ आहार त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा कर देता है। इसके अलावा, विभिन्न स्वास्थ्य और सौंदर्य विशेषज्ञों ने कहा है कि अस्वास्थ्यकर आहार बहुत आम दाना सहित कई त्वचा मुद्दों की ओर जाता है।


इसलिए, हमें स्वस्थ, चमकती त्वचा पाने के लिए अपने आहार पर एक नज़र रखनी चाहिए। उसी की ओर पहला कदम उन खाद्य पदार्थों को जानना है जो हमारी त्वचा के लिए अच्छे हैं।


यहां आपके लिए खाद्य पदार्थों की एक सूची हैं जो आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं:


दही

दही में अच्छा बैक्टीरिया उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है और त्वचा को पुराने रोगों से बचाता है, जैसे मुँहासे, रोसैसिया, आदि।


अंडे

यह त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करता है। अंडे की जर्दी फैटी एसिड में समृद्ध है, त्वचा को नमी उधार देती है; जबकि, अंडे के सफेद भाग में एल्बुमिन होता है जो छिद्रों को कसता है।


सैल्मन

यह मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो सूजन, झुर्रियों और मुंहासों से लड़ती है। यह आपकी त्वचा को अंदर से बाहर से हाइड्रेट करने में मदद करता है।


एवोकैडो

एवोकैडो में प्राकृतिक तेल त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। यह सनबर्न के इलाज में भी मदद करता है और झुर्रियों को कम करता है।


पपीता

उच्च एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के साथ, पपीता हमारी त्वचा को एक स्वस्थ चमक देता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और पपैन कोलेजन स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।


सलाद

लेटस में विटामिन ए और सी होता है। विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में मदद करता है, जो त्वचा को मजबूत बनाता है और लोच देता है।


लाल शिमला मिर्च

इसमें विटामिन सी, बी 6 और आहार फाइबर होता है। बेल मिर्च की समृद्ध कैरोटेनॉयड सामग्री त्वचा की झुर्रियों को रोकने और रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करती है।


नट्स (अखरोट / बादाम / हेज़लनट)

नट्स को स्वस्थ विटामिन और खनिजों जैसे कि तांबा, जस्ता, विटामिन ए, सी और ई के साथ पैक किया जाता है, जो एक चमकदार, स्वस्थ दिखने वाली त्वचा का निर्माण करते हैं।


टमाटर

एंटीऑक्सिडेंट इंटोमेटो, विशेष रूप से लाइकोपीन, सेलुलर डेमेजेंडस्किनफ्लेमेशन से लड़ते हैं। 2012 में एक अध्ययन में कहा गया था कि टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट, जैसे विटामिन सी और लाइकोपीन, मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और समय से पहले बूढ़ा होने का खतरा बढ़ा सकते हैं।


ब्रोकोली

यह सब्जी जस्ता सहित विटामिन ए और सी और खनिजों से भरी हुई है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इस सब्जी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और उम्र बढ़ने को धीमा करते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ब्रोकोली स्प्राउट्स के अर्क यूवी विकिरण के कारण त्वचा को नुकसान और कैंसर से बचाते हैं।


एस्परैगस

इसमें विटामिन ए होता है, जो शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कि थिसकिनैजस्ट सन डैमेज से बचाने के लिए जाना जाता है।


लहसुन

एलिसिन से इटास जीवाणुरोधी, एंटिफंगल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण, जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।


ग्रीन टी

ग्रीन टी त्वचा को नुकसान और उम्र बढ़ने से बचाता है। हरी चाय में पाए जाने वाले शक्तिशाली यौगिकों को कैटेचिन कहा जाता है, जो कि थियोस्टिनफ्लेमेशन के खिलाफ प्रभावी एजेंटों में से एक के रूप में काम करता है।


हल्दी

हल्दी हैसांती-भड़काऊ, रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण जो टॉप्रेवेंट ब्रेकआउट, एक्जिमा और सोरायसिस से लड़ने में मदद करते हैं, मुँहासे के निशान को कम करते हैं और त्वचा की प्राकृतिक चमक को बाहर लाते हैं।


पालक

पालक आयरन, फोलेट, क्लोरोफिल, विटामिन ई, मैग्नीशियम, विटामिन ए, फाइबर, पौधे प्रोटीन, और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमताओं के कारण, पालक त्वचा की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।



यहाँ स्वस्थ त्वचा के लिए व्यंजनों (उपरोक्त सामग्री के साथ) जो आप घर पर आज़मा सकते हैं:


स्वस्थ, चमकती त्वचा के लिए नाश्ता पकाने की विधि:


ऑमलेट विथ ऑवन रोस्टेड एस्परैगस

दो अंडे, 2 बड़े चम्मच कटा टमाटर, आधा कप पालक, 2 टेबलस्पून लाल बेल मिर्च और एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ नाश्ते के लिए एक स्वस्थ आमलेट बनाएं। कुछ पैन-टॉस या ओवन भुना हुआ शतावरी के साथ आमलेट लें। साथ में, एक कटोरी पपीता और एक कप ग्रीन टी लें और अपने दिन को एक स्वस्थ शुरुआत दें।



ऐसे बनाएं ऑवन रोस्टेड एस्परैगस



एक बेकिंग ट्रे पर एस्परैगस रखें।


कुछ जैतून का तेल, बारीक कटा हुआ लहसुन, परमेसन पनीर, नमक और काली मिर्च को एस्परैगस के ऊपर डालें।


ट्रे को प्री-हीटेड ओवन में रखें और एस्परैगस की मोटाई के आधार पर 12-15 मिनट तक बेक करें।


आपका भुना हुआ एस्परैगस स्वस्थ आमलेट के साथ परोसा जाने के लिए तैयार है।


क



स्वस्थ, चमकती त्वचा के लिए दोपहर का भोजन पकाने की विधि:


पकी हुई सैल्मन सलाद

सामग्री:


लेट्यूस - 1 कप


उबला हुआ ब्रोकोली - आधा कप


सामन - 2 पट्टिका, 8 टुकड़ों में काट लें


एवोकैडो - आधे कप से थोड़ा कम


दही - 4 बड़े चम्मच


जैतून का तेल - आधा बड़ा चम्मच


हेज़लनट / बादाम - 4-5 टुकड़े (कटा हुआ)


नारंगी - 1 (छोटे टुकड़ों में काटें)


नमक और मिर्च



ऐसे बनाएं सैल्मन सलाद

नमक और काली मिर्च के साथ सामन का मौसम।


मछली को बेकिंग ट्रे (त्वचा के नीचे की तरफ) पर रखें।


पहले से गरम ओवन में 12-15 मिनट तक बेक करें।


सलाद का कटोरा लें और सलाद, ब्रोकोली, एवोकैडो और नारंगी डालें।


बूंदा बांदी जैतून का तेल और दही।


पके हुए सामन को रखें।


कटे हुए मेवे छिड़कें।


अपने स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें।


आपका बेक किया हुआ सैल्मन सलाद सर्व करने के लिए तैयार है।


क

फोटो क्रेडिट: istock


स्वस्थ, चमकदार त्वचा के लिए रात का खाना पकाने की विधि:


स्टिर फ्राइड वेजी

सामग्री:


पालक - 2 कप


ब्रोकोली - 1 कप


टमाटर - आधा कप


बेल मिर्च - आधा कप


लहसुन - 2 चम्मच


शहद - स्वादानुसार


मिर्च के गुच्छे - 1 चम्मच


मूंगफली - मुट्ठी भर (भुनी हुई)


जैतून का तेल - 1 बड़ा चम्मच


नमक और मिर्च



ऐसे बनाएं स्टिर फ्राइड वेजी


मध्यम आंच पर पैन में थोड़ा सा जैतून का तेल डालें।


लहसुन डालें और हल्का भूरा होने दें।


ब्रोकोली, घंटी मिर्च, टमाटर जोड़ें और थोड़ी देर के लिए टॉस करें।


आंच को बढ़ाएं, पालक डालें और कुरकुरे दिखने तक कुछ देर टॉस करें।


अब, शहद, मिर्च के गुच्छे, नमक और काली मिर्च डालें।


थोड़ी देर टॉस करें और एक प्लेट पर परोसें।


इसे मूंगफली के साथ गार्निश करें और खाएं!


क

स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए इन व्यंजनों का आनंद लें।


(Edited by रविकांत पारीक )