यह एडटेक स्टार्टअप गेमिफ़िकेशन के जरिये छात्रों के लिए सीखने और कॉर्पोरेट्स के लिए हायरिंग में तेजी लाने का काम कर रहा है

By Apurva P
August 18, 2020, Updated on : Thu Aug 20 2020 04:51:41 GMT+0000
यह एडटेक स्टार्टअप गेमिफ़िकेशन के जरिये छात्रों के लिए सीखने और कॉर्पोरेट्स के लिए हायरिंग में तेजी लाने का काम कर रहा है
हैदराबाद स्थित एडटेक स्टार्टअप EduThrill एक एआई / एमएल-संचालित गेमिफ़ाइड मूल्यांकन मंच का उपयोग करता है जो छात्रों और युवा पेशेवरों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करता है और कॉरपोरेट्स को भर्ती और प्रशिक्षण मूल्यांकन में तेजी लाने की अनुमति देता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

छात्रों और युवा पेशेवरों के लिए प्रतिस्पर्धा से आगे रहना आसान नहीं है। हैदराबाद स्थित एडटेक स्टार्टअप EduThrill का उद्देश्य शिक्षा और एचआर स्पेस में उत्पादों के अपने सूट के साथ यात्रा को आसान बनाना है, ताकि मूल्यांकन किया जा सके।


अमित अरोड़ा और लीला काजा द्वारा 2017 में स्थापित, EduThrill परीक्षण और मूल्यांकन उपकरण देने के लिए सरलीकरण का उपयोग करता है। यह छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने, कॉरपोरेट्स को भर्ती और प्रशिक्षण मूल्यांकन में तेजी लाने में मदद करता है, अपने शिक्षाविदों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए संस्थान, और नौकरी चाहने वालों को अपनी पसंद की नौकरी के लिये तैयार करने और प्राप्त करने के लिए है।


अमित अरोड़ा (L) और लीला काज़ा

अमित अरोड़ा (L) और लीला काज़ा


“EduThrill अपने आसान उपयोग बहुभाषी इंटरफ़ेस, कम इंटरनेट की आवश्यकता और ऑफ़लाइन सक्षमता के कारण बेहतरीन है। हमने ऐसी सामग्री भी बनाई है जो समान जनसांख्यिकीय उपभोग में रुचि रखती है। उपयोगकर्ताओं को महंगे गैजेट्स या लैपटॉप में निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, और फ्रीमियम मॉडल में EduThrill का उपयोग कर सकते हैं, ” अमित कहते हैं।

स्टार्टअप कैरियर-बढ़ाने वाली तकनीक को मेधावी छात्रों और नौकरी चाहने वालों के लिए सुलभ बनाने के लिए काम कर रहा है, भले ही उनकी भौगोलिक स्थिति या क्रय शक्ति के बावजूद, और कॉर्पोरेट और संस्थानों की मदद करें। लर्निंग के लिये गेम-बेस्ड मोड छात्र एंगेजमेंट के स्तर में वृद्धि और अंततः स्कोर के साथ, सुधार और प्रतिधारण में मदद करता है।



शुरूआत

दिल्ली विश्वविद्यालय के एक पूर्व छात्र, अमित को अमेज़न और ट्रिलॉजी सहित घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों में काम करने का 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है। उन्होंने प्रमुख पदों पर कार्य किया, जिससे उनकी बिजनेस डेवलपमेंट एप्रोच का विकास हुआ।


वह Accolite में चीफ़ इनोवेशन ऑफिसर भी हैं, जो कि $ 50 मिलियन+ सॉफ्टवेयर सेवा संगठन है। दोनों भूमिकाओं में, वह टेक्नोलॉजी, बिजनेस और रिक्रूटमेंट में अन्य जिम्मेदारियों के अलावा मार्केटिंग और ब्रांडिंग कार्यों की देखरेख करते है।


अमित ने खुद को पहचानने वाले कुछ ज्ञान अंतराल के आधार पर एक edtech / HR तकनीक प्लेटफॉर्म की तत्काल आवश्यकता का एहसास किया। उन्होंने अपने दोस्त और ट्रिलॉजी के पूर्व सहयोगी लीला के साथ विचार विमर्श किया और एक कार में 30 मिनट की चर्चा के बाद, दोनों ने लगभग 1 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ प्लेटफॉर्म बनाने का फैसला किया।

EduThrill तब से हैदराबाद और गुरुग्राम में फैले लगभग 50 लोगों की एक टीम के रूप में विकसित हो गया।



क्या ऑफर करता है EduThrill ?

कक्षा 6 से 12 तक के स्कूली छात्रों के लिए कंटेंट और असेसमेंट उपलब्ध हैं। यह अन्य खिलाड़ियों जैसे कि कैट, यूपीएससी, एनडीए, आरआरबी, बीबीए आदि जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त और सशुल्क प्रारंभिक मूल्यांकन प्रदान करता है।


छात्र उन्नत विश्लेषण के आधार पर अपनी वर्तमान समझ (ताकत और कमजोरियों) का विश्लेषण कर सकते हैं और व्यक्तिगत सीखने की योजना बना सकते हैं।


EduThrill ने कक्षा सत्रों को निर्बाध रूप से आयोजित करने और एआई / एमएल एकीकरण के साथ रिमोट टेस्ट्स में चीटिंग को रोकने के लिए सहायता प्रदान की।

कॉलेज और विश्वविद्यालय प्लेटफ़ॉर्म की कैंपस भर्ती, प्रशिक्षण और विस्तारित प्लेसमेंट समाधानों के माध्यम से छात्रों के प्रवेश और नामांकन में सुधार कर सकते हैं, जिससे छात्रों को हायरिंग ड्राइव में भाग लेने और अपनी सपनों की कंपनियों से मिलने का मौका मिलता है।


कॉरपोरेट्स के लिए EduThrill का सीखने और विकास समाधान कर्मचारी मूल्यांकन, काम पर रखने और प्रशिक्षण में मदद करता है, कर्मचारी की स्क्रीनिंग लागत में लगभग आधे से कटौती करता है, और किसी भी स्थान से आकलन को सक्षम करके कर्मचारियों को काम पर रखने या प्रशिक्षित करने के लिए समय कम करता है।


पूरी तरह से प्रबंधित हायरिंग ड्राइव मॉडल में, कॉरपोरेट्स निष्क्रिय नौकरी चाहने वालों के विशाल पूल से लाभ उठाते हैं जो EduThrill प्लेटफॉर्म उन्हें एक्सेस करने की सुविधा देता है।


अमित के अनुसार, Acer, AAIMS, Accolite, Evernote, और Kuliza जैसे कॉरपोरेट्स और संस्थानों ने दूसरों को पसंद करने के लिए अपनी टेक्नोलॉजी पार्टनर के रूप में EduThrill को चुना है। 20 से अधिक ग्राहक इसके बी 2 बी साइड पर हैं और स्टार्टअप अगले नौ से 12 महीनों में इसे 100 से अधिक करने का लक्ष्य बना रहा है। "भारत में इस अत्याधुनिक विश्व स्तरीय टेक्नोलॉजी के 450,000 से अधिक एक्टिव एंड यूजर्स हैं।"


मंच बी 2 सी और सास-आधारित आकलन और कॉर्पोरेट्स के लिए पूरी तरह से प्रबंधित हायरिंग ड्राइव के लिए एक फ्रीमियम मॉडल में उपलब्ध है।


द इंडस्ट्री लैंडस्केप

RedSeer और Omidyar Network India की एक हालिया रिपोर्ट ने 2019 से 2020 तक उपयोग में एडटेक वृद्धि की मैपिंग की और खुलासा किया कि एडटेक यूजर - पेड और फ्री यूनिक यूजर दोनों - K12 में और K12 के बाद वाले सेगमेंट के यूजर बेस में साथ उछाल देखा गया है। 45 मिलियन से 90 मिलियन तक डबल हो गया है।


कोरोनावायरस महामारी ने तेजी से विकास किया है, हर किसी को डिजिटल मूल्यांकन और सीखने के समाधान की आवश्यकता का एहसास हुआ है। कंपनियां और व्यक्ति पारंपरिक समाधान पद्धति के साथ टैप किए जाने पर भी इन समाधानों को लाने वाले मूल्य को पहचान रहे हैं।


अमित कहते हैं, "Gamification और निरंतर व्यक्तिगत शिक्षण बहुत शक्तिशाली उपकरण हैं और दूरस्थ शिक्षा के लिए बेहद उपयोगी हैं।"

Mettl, HackerRank जैसे अन्य खिलाड़ियों से EduThrill को अलग करने और Edtech / HR टेक स्पेस में कोडबिलिटी के बारे में बात करते हुए, अमित कहते हैं कि उनकी एकमात्र कंपनी है जो दो-मिनट के प्रतिस्पर्धी खेलों के माध्यम से सीखने और आकलन करने में सक्षम है, यह सुदृढीकरण / विकास सीखने के लिए है। कैट जैसे प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं को दरकिनार करना, या नौकरी के प्रस्ताव प्राप्त करना।


EduThrill का दावा है कि पिछले साल राजस्व में 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। स्टार्टअप इस साल 500 प्रतिशत विकास और अंतरराष्ट्रीय विस्तार पर नजर रखने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।


"हम 2023 तक 10 करोड़ यूजर्स को एंगेज करना चाहते हैं और विश्व स्तर पर 3,000-4,000 कॉलेजों / कॉरपोरेट्स के साथ काम करना चाहते हैं," अमित कहते हैं।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close