इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से पर्सनल करियर एडवाइस लेने में आपकी मदद करेगा एडटेक स्टार्टअप Quantel

By Sindhu Kashyaap & रविकांत पारीक
January 13, 2021, Updated on : Wed Jan 13 2021 06:56:29 GMT+0000
इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से पर्सनल करियर एडवाइस लेने में आपकी मदद करेगा एडटेक स्टार्टअप Quantel
NIT कुरुक्षेत्र के छात्रों लकी रोहिल्ला और ऋषभ गर्ग द्वारा स्थापित दिल्ली-एनसीआर स्थित स्टार्टअप अलग-अलग डोमेन में इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से 1: 1 मेंटरशिप और करियर इनसाइट्स प्रदान करता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

NIT कुरुक्षेत्र के स्नातक छात्र के रूप में, लकी रोहिल्ला ने कई साथियों और कॉलेज पास-आउट्स को गहराई से महसूस किया जब वे कैरियर का रास्ता चुनते हुए या कॉर्पोरेट दुनिया में शामिल हुए। अपनी शंकाओं को कम करने के लिए और उन्हें आत्मविश्वास से भरे पायदान पर खड़ा करने के लिए, उन्होंने 2019 में दोस्त और बैचमेट ऋषभ गर्ग के साथ मिलकर Quantel की शुरुआत की।


दिल्ली-एनसीआर स्थित स्टार्टअप की USP यह है कि यह लिंक्डइन जैसे मौजूदा प्लेटफार्मों के विपरीत, उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा कैरियर मार्गदर्शन चाहने वालों के लिए वन-टू-वन मेंटरशिप की सुविधा प्रदान करता है। इसका उद्देश्य उन लोगों से वैध सलाह लेना है जिन्होंने करियर के लक्ष्य हासिल किए हैं।


लकी कहते हैं, "हमने छात्रों, पेशेवरों, और कैरियर के इच्छुक लोगों की मूलभूत जानकारी, मार्गदर्शन और सलाह की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस प्लेटफॉर्म का निर्माण किया है। वर्तमान इकोसिस्टम इंटरनेट पर स्थिर और संग्रहीत सामग्री रखता है जो जल्दी से पुरानी हो जाती है जिसे हमारी तेजी से बढ़ती दुनिया के लिये। यह किसी व्यक्ति की जरूरतों के लिए तैयार नहीं किया गया है।”


फाउंडर्स ने कंपनियों और रोल्स पर महीनों के शोध और संकाय और वरिष्ठों से बात करने के बाद इनसाइट्स प्राप्त किये।

प्रारंभिक चुनौतियां

जैसा कि फाउंडर अलग-अलग तरीकों से सोच रहे थे कि छात्रों और पेशेवरों के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान हो सकता है, कोविड-19 महामारी आ गई। इसका मतलब शून्य से आमने-सामने बातचीत और बैठकों और, इस प्रकार, ऑनलाइन बातचीत को आगे बढ़ाना है।


अगली चुनौती सही, योग्य विशेषज्ञों का मिलना था, जो उन्हें बता रहे थे कि Quantel क्या कर रहा है और उन्हें फीस के बारे में आश्वस्त कर रहा है जो व्यक्तिगत परामर्शों को सस्ती कर देगा।


लकी कहते हैं, "समय के साथ, हम समाधानों के साथ स्थिर होते गए, हमारे प्लेटफॉर्म ने कर्षण प्राप्त किया और हम फरीदाबाद में अपने कॉर्पोरेट कार्यालय में बस गए। हमारे पास अभी भी हर दिन यूजर्स के लिए प्लेटफ़ॉर्म को बेहतर बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है।"

कैसे काम करता है Quantel

Quantel ने कुछ उद्योग के विशेषज्ञों के साथ व्यक्तिगत मार्गदर्शन को सुलभ बनाने के बारे में फाउंडर्स की दृष्टि के बाद शुरू किया, जो उन्होंने संपर्क किया था। विशेषज्ञों ने छात्रों को सलाह देने के लिए सहमति व्यक्त की क्योंकि उनका मानना ​​था कि इस तरह की एक-एक सलाह सीखने की अवस्था को तेज कर सकती है और व्यावसायिक सफलता दिला सकती है।


प्लेटफ़ॉर्म पर, एक यूजर कई प्रकार के डोमेन में मेंटर के घुमावदार पूल से एक विशेषज्ञ को चुनता है; मेंटर यूजर की जरूरतों और महत्वाकांक्षाओं का पालन करेगा। यूजर उस विशेषज्ञ के लिए उपलब्ध स्लॉट्स की जांच करता है और एक को चुनता है जो उसे (यूजर) फिट करता है। यूजर फिर 1: 1 सेशन के लिए एडवांस फुल-पेमेंट करता है।


लकी कहते हैं, "यूजर्स से प्रति सत्र शुल्क लिया जाता है, जिसकी फीस 200 रुपये से कम है और हमारे विशेषज्ञों में से 30-40 मिनट के सत्र के लिए 1,500 रुपये तक है।"


अब सात लोगों की एक टीम, फाउंडर्स ने कंपनी की स्थापना के लिए 50,000 रुपये की प्रारंभिक पूंजी लगाई थी। "हम प्रोडक्ट डेवलपमेंट के प्रारंभिक चरण में हैं और 50 से अधिक लाभार्थी हैं," लकी कहते हैं।


पिछले कुछ प्रयासों के कारण, जो टीम ने पिछले साल काम करना शुरू किया था, Quantel के पास अब लगभग 10,000 का एक छात्र आधार है और उसने भारत के कई कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के परिसरों पर चर्चा की है।

Infographic: YourStory

Infographic: YourStory

बाजार की क्षमता

Quantel एक एग्रीगेटर बिज़नेस मॉडल पर चलता है, जिसमें यूजर्स से ली जाने वाली राशि का बड़ा हिस्सा विशेषज्ञों के पास जाता है और इसमें से कुछ यूजर प्लेटफ़ॉर्म शुल्क है, लकी कहते हैं।


केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार, इंजीनियरिंग स्कूलों से हर साल 1.5 मिलियन से अधिक छात्र स्नातक पास करते हैं, लेकिन कई नियोजित नहीं होते हैं। ग्रेट लर्निंग और अपग्रैड जैसे स्टार्टअप्स, और लैंबडा स्कूल, मसाई स्कूल और पेस्टो जैसे अन्य छात्रों को कौशल विकसित करने में मदद करते हैं। Klarity जैसे स्टार्टअप व्यक्तिगत कैरियर कोचिंग प्रदान करते हैं।


लकी कहते हैं, "2021 में Quantel का लक्ष्य, एक मजबूत कैरियर स्टैक और विस्तारित सेवाओं के साथ लगभग एक लाख करियर सीकर्स के जीवन पर प्रभाव डालने के लिए और अधिक कार्यक्षेत्र है जो हमारे लक्षित दर्शकों को बेहतर सेवा प्रदान कर सकते हैं।"