Electronics Mart India का IPO चार अक्टूबर को खुलेगा, क्या है शेयरों की कीमत?

By रविकांत पारीक
September 29, 2022, Updated on : Thu Sep 29 2022 11:52:56 GMT+0000
Electronics Mart India का IPO चार अक्टूबर को खुलेगा, क्या है शेयरों की कीमत?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

टिकाऊ उपभोक्ता सामान बनाने वाली रिटेल चेन इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया लिमिटेड का 500 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (Electronics Mart India IPO) चार अक्टूबर को खुलेगा और सात अक्टूबर को बंद होगा.


कंपनी ने एक बयान में कहा कि 500 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 56-59 रुपये प्रति शेयर का तय किया गया है. आईपीओ में 500 करोड़ रुपये तक के नये शेयर जारी किये जायेंगे. इसमें बिक्री के लिए कोई प्रस्ताव नहीं है.


कंपनी, निर्गम से प्राप्त आय का उपयोग अपने पूंजीगत व्यय के लिए, कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और ऋण का भुगतान करने के लिए करेगी.


निर्गम का आधा हिस्सा योग्य संस्थागत निवेशकों के लिए, 35 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए और शेष 15 फीसदी गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित किया गया है.


इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया लिमिटेड की स्थापना पवन कुमार बजाज और करण बजाज ने की है. कंपनी के अगस्त महीने तक 36 शहरों में 112 स्टोर्स मौजूद हैं. कंपनी के मल्टी ब्रांड आउटलेट्स बजाज इलेक्ट्रॉनिक्स के ब्रांड नाम से चलते हैं. कंपनी का फाइनैशियल परफॉर्मेंस पर नजर डालें तो 2021-22 में कंपनी का रेवेन्यू 35.84 फीसदी बढ़कर 4349.32 करोड़ रुपये रहा है जो इससे पहले वित्त वर्ष में 3201.88 करोड़ रुपये रहा था. वहीं शुद्ध मुनाफा 103.89 करोड़ रुपये रहा था जो उसके वित्त वर्ष में 58,62 करोड़ रुपये रहा था.


कंपनी की योजना आईपीओ से 500 करोड़ रुपये जुटाने की है. इसमें से 111.44 करोड़ का इस्‍तेमाल पूंजीगत व्यय के लिए और 220 करोड़ का इस्‍तेमाल वर्किंग कैपिटल आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा. वहीं 55 करोड़ रुपये का इस्‍तेमाल कंपनी के ऋण को चुकाने के लिए किया जाएगा.


बाजार जानकारों का कहना है कि इलेक्‍ट्रोनिक्‍स मार्ट इंडिया के शेयर ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं. गुरुवार को कंपनी के शेयर ग्रे मार्केटमें 20 रुपये प्रीमियम पर उपलब्‍ध हैं. इस हिसाब से देखें तो इस आईपीओ के शेयर बाजार में 79 रुपये में लिस्‍ट हो सकते हैं. हालांकि, ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि जरूरी नहीं की अगर ग्रे मार्केट में किसी आईपीओ के शेयर प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं तो उनकी शेयर बाजार में लिस्टिंग भी प्रीमियम पर हो.


बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई (BSE) पर मिली जानकारी के मुताबिक, इस साल शेयर बाजार (Share Market) में 53 आईपीओ बाजार में उतरने वाले हैं. जिसमें से 19 आईपीओ बीएसई मेन बोर्ड पर लिस्ट होंगे और 34 आईपीओ बीएसई एसएमई सेगमेंट में लिस्ट होंगे. 

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close