क्यों एलन मस्क ने Twitter कर्मचारियों के लिए ऑफिस में बनाए बेडरूम?

By रविकांत पारीक
December 08, 2022, Updated on : Thu Dec 08 2022 06:06:48 GMT+0000
क्यों एलन मस्क ने Twitter कर्मचारियों के लिए ऑफिस में बनाए बेडरूम?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर इंक (Twitter) की कमान हाथ में लेने से पहले बड़े बदलावों की बात कही थी, जिसे वे अब हक़ीक़त का अमलीजामा पहना रहे हैं. इसके शुरूआती कुछ दिनों में बड़े पैमाने पर फायरिंग हुई, जिसमें शीर्ष अधिकारी भी शामिल थे, और काम के घंटों में बदलाव हुए. हालिया बदलाव में ट्विटर हेडक्वार्टर में बेडरूम बनाए जा रहे हैं. आपने सही सुना, बेडरूम, पर्दे, साइड टेबल और गद्दे के साथ. एक बेडरूम में एक पौधा भी देखा गया.


यह बदलाव सोमवार को देखा गया जब कर्मचारी सैन फ्रांसिस्को हेडक्वार्टर लौटे और उन्होंने अपने ऑफिस को बेडरूम से सुसज्जित पाया. ट्विटर कर्मचारियों के साथ बेडरूम के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई और उन्होंने यह मान लिया है कि वे कर्मचारियों के लिए हैं ताकि वे ऑफिस में देर तक रुक सकें और काम कर सकें.


फोर्ब्स ने बताया, "फोर्ब्स के साथ शेयर की गई बेडरूम की एक तस्वीर में चमकीले नारंगी कालीन, एक लकड़ी की बेडसाइड टेबल और एक क्वीन साइज बेड जैसा प्रतीत होता है, जिसके साथ एक टेबल लैंप रखा हुआ है. इसके बारे में कर्मचारियों को कोई जानकारी नहीं दी गई है."


गौरतलब हो कि एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीद लिया था. उन्होंने कमान संभालते ही ट्विटर कर्मचारियों को पहले ईमेल में रिमोट वर्किंग को खत्म करने का आदेश दिया. एलन मस्क ने कर्मचारियों को भेजे ईमेल में कहा कि अब रिमोट वर्क की अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि कर्मचारियों से प्रति सप्ताह कम से कम 40 घंटे ऑफिस में रहने की अपेक्षा की जाएगी.


मामले से परिचित लोगों के अनुसार, ट्विटर कर्मचारियों को एक अन्य संबोधन में, एलन मस्क ने कहा कि कंपनी के दिवालिया होने की संभावना है, अगर यह अधिक रेवेन्यू नहीं कमा पाती है.


कर्मचारियों को अपने संबोधन में मस्क ने कई बार कड़ी चेतावनियां दीं. उन्होंने कहा, कर्मचारियों को 80 घंटे के कार्य सप्ताह के लिए तैयार रहना चाहिए. फ्री फूड जैसे ऑफिस खर्चे कम होंगे. और उन्होंने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने वाले महामारी-युग के लचीलेपन को समाप्त कर दिया. उन्होंने कहा, 'अगर आप नहीं आना चाहते हैं तो इस्तीफा मंजूर है.'


वहीं, एलन मस्क का दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का ताज कुछ देर के लिए छीन गया. फोर्ब्स की अमीरों की रियल टाइम सूची के अनुसार वे खिसक कर दूसरे पायदान पर आ गए थे. उनकी जगह फ्रांस के 73 वर्षीय अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) ने ले ली.


Edited by रविकांत पारीक

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close