एलोन मस्क ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में हासिल किए 25.1 बिलियन डॉलर

By Debolina Biswas & रविकांत पारीक
March 11, 2021, Updated on : Thu Mar 11 2021 04:00:44 GMT+0000
एलोन मस्क ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में हासिल किए 25.1 बिलियन डॉलर
Tesla Inc. के मंगलवार को 20 प्रतिशत की छलांग लगाने के बाद, एलोन मस्क की कुल संपत्ति अब 174 बिलियन डॉलर है, जो एक साल में सबसे बड़ी है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने एक दिन में 25.1 बिलियन डॉलर हासिल कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। टेस्ला इंक (Tesla Inc.) के शेयर की कीमत में 20 प्रतिशत के उछाल से यह कमाल देखने को मिला। इससे पहले मंगलवार, 10 मार्च को, टेस्ला इंक के शेयरों में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई - एक वर्ष से अधिक समय में सबसे अधिक।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, एलोन मस्क की कुल संपत्ति अब 174 बिलियन डॉलर है।
एलोन मस्क

एलोन मस्क, Tesla के फाउंडर

अमेजन के जेफ बेजोस के ठीक बाद बिजनेस मैग्नेट और SpaceX के फाउंडर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं।


लगभग तीन सप्ताह की गिरावट के बाद जिसने नैस्डैक 100 इंडेक्स को 11 प्रतिशत नीचे लाया, शेयर बाजार सूचकांक ने शानदार प्रदर्शन किया। अमेजन के फाउंडर और निवर्तमान सीईओ जेफ बेजोस को 5.95 बिलियन डॉलर का फायदा हुआ, जिससे उनकी संपत्ति 180 बिलियन डॉलर हो गयी।


इस हफ्ते की शुरुआत में, टेस्ला इंक ने अपने जनवरी रिकॉर्ड उच्च से अपने मूल्य का एक तिहाई खो दिया। हालांकि, कल, इसकी बिक्री चीन में हुई, जिससे बाजार में हिस्सेदारी बढ़ गई। एलोन मस्क की संपत्ति में इस शानदार उछाल ने उनके और जेफ बेजोस के बीच धन असमानता को कम कर दिया है। जेफ बेजोस से एलोन मस्क केवल 6 बिलियन डॉलर पीछे हैं। इससे पहले पिछले महीने एलोन मस्क पृथ्वी पर सबसे अमीर आदमी बन चुके थे।

Source: Bloomberg Billionaires Index

Source: Bloomberg Billionaires Index

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिग टेक (Big Techs) को कुल मिलाकर 54 बिलियन डॉलर का फायदा हुआ।


इस साल की शुरुआत में, जनवरी में, एलोन मस्क ने जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया था। टेक अरबपति ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए अपनी संपत्ति में 160 बिलियन डॉलर जोड़े। स्थिर मुनाफे से टेस्ला इंक के शेयर की कीमतें आसमान छू रही थीं और पिछले 12 महीनों में 437 प्रतिशत बढ़ गई थीं।


ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अमेरिकी व्यापार मैग्नेट और माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के को-फाउंडर बिल गेट्स ने 666 मिलियन डॉलर प्राप्त किए, जिससे उनकी संपत्ति 137 बिलियन डॉलर हो गयी। फ्रांसीसी अरबपति और LVMH के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, बर्नार्ड अरनॉल्ट, (119 बिलियन डॉलर) ने 1.68 बिलियन डॉलर प्राप्त किया। और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (101 बिलियन डॉलर) ने 3.84 बिलियन डॉलर हासिल किए। भारत के मुकेश अंबानी को 669 मिलियन डॉलर का फायदा हुआ, और उनकी संपत्ति 85 बिलियन डॉलर है।