भारत की उभरती ब्यूटी इंडस्ट्री में इस फैमिली बिजनेस को कैसे मिली सफलता: कहानी O3+ Skincare की

O3+ Skincare को 2004 में सैलून इंडस्ट्री के प्रीमियम ग्राहकों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया था। अठारह साल बाद कंपनी 150 करोड़ रुपये का वार्षिक कारोबार कर रही है और इसकी दूसरे देशों में भी उपस्थिति है।

भारत की उभरती ब्यूटी इंडस्ट्री में इस फैमिली बिजनेस को कैसे मिली सफलता: कहानी O3+ Skincare की

Saturday March 19, 2022,

4 min Read

जहां भारतीय महिलाएं ब्यूटी सेगमेंट में अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ पकड़ बना रही हैं तो वहीं भारतीय स्किनकेयर ब्रांड भी इसी राह पर हैं।

भारत में ब्यूटी इंडस्ट्री पिछले दो दशकों से बढ़ रही है। इसके पीछे की वजहों में से एक यह भी है कि बड़ी संख्या में लोग ज्यादा खर्चीली लाइफस्टाइल को अपना रहे हैं।

90 के दशक के उत्तरार्ध और 2000 के दशक के बीच की अवधि में कई ब्यूटी ब्रांड बाजार को भुनाने आए। उसी वक्त O3 Plus ने भी इस नई इंडस्ट्री में पैर रखा था।

विनीत कपूर द्वारा स्थापित, O3+ ने 2004 में नई दिल्ली से सैलून इंडस्ट्री को पूरा करने और फेशियल के लिए स्किनकेयर प्रोडक्ट्स की एक प्रीमियम रेंज की पेशकश करके ब्यूटीशियन की मदद करने के वास्ते अपनी यात्रा शुरू की थी।

एक छोटे पैमाने की कंपनी के रूप में शुरू की गई, आज O3+ ने 150 करोड़ रुपये का वार्षिक कारोबार करते हुए पूरे भारत में अपने उत्पादों के लिए एक अच्छी बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

YourStory के साथ बातचीत में, दूसरी पीढ़ी के उद्यमी, विदुर कपूर ने ब्रांड की अब तक की यात्रा और यह उद्योग में कैसे बना रहा, इस बारे में खुलकर बात की।

शुरुआत

90 के दशक के मध्य में, विनीत कपूर भारतीय ग्राहकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्किनकेयर ब्रांड आयात कर रहे थे। उन्होंने लगभग एक दशक तक इस व्यवसाय को चलाया लेकिन तभी उन्हें एक ऐसे मेड इन इंडिया ब्रांड लाने की क्षमता का एहसास हुआ जो अंतरराष्ट्रीय मानकों से मेल खाता हो।

विदुर कहते हैं, “मेरे पिता यूरोप से ब्रांड आयात कर रहे थे। हम सभी जानते हैं कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए यूरोपीय मानक सभी से बढ़कर हैं। खुद एक कॉस्मेटोलॉजिस्ट होने के नाते, उन्होंने एक इन-हाउस ब्रांड लॉन्च करने के बारे में सोचा, जो भारतीय ग्राहकों को इंटरनेशनल क्वालिटी वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की उनकी अपेक्षाओं को पूरा करेगा। इस प्रकार, 2004 में उन्होंने O3+ शुरू किया।”

O3+ ने 1,500 रुपये का फेशियल किट लॉन्च किया, जिसे ब्यूटी पार्लर और सैलून में पेश किया गया। मास सेगमेंट को पूरा करने के लिए, ब्रांड एक किफायती रेंज के साथ आया, लेकिन विदुर का कहना है कि लक्ष्य गैर-मेट्रो शहरों में भी प्रीमियम रेंज उपलब्ध कराना था।

आज, O3+ पर 50,000 से अधिक सैलून द्वारा भरोसा किया जाता है, जिसमें फेशियल किट से लेकर सीरम, मास्क, फेस पैक, टॉनिक, ब्लीच, पील्स, आई केयर और हेयर केयर रेंज तक प्रोडक्ट रेंज शामिल हैं और 155 रुपये से शुरू होने वाली कीमत रेंज के साथ और भी बहुत कुछ है। ब्रांड की भारत, नेपाल और बांग्लादेश में उपस्थिति है, और दुबई और कनाडा में भी इसकी लोकप्रियता देखी जा रही है।

कंपनी का सालाना टर्नओवर 150 करोड़ रुपये है।

O3+ का हैड ऑफिस

O3+ का हैड ऑफिस

ब्रांड को बनाए रखना

नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट अब प्रचलन में हैं। भारतीय ग्राहक प्रोडक्ट्स के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं और अधिक नेचुरल, ऑर्गैनिक और वेगन प्रोडक्ट्स की मांग कर रहे हैं। O3+ ने भी समय के साथ तालमेल बिठाया है और हाल ही में PETA (पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स) प्रमाणित किया गया है।

विदुर का कहना है कि ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स के लिए वेगन फॉर्मूलेशन का पालन करता है।

वे कहते हैं, "हमारे पास एक अलग प्रोडक्ट लाइन भी है जहां प्रोडक्ट्स को हमारे ग्राहकों की सेवा के लिए आधुनिक आयुर्वेद की अवधारणा में मिश्रित किया जाता है।"

यह एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसमें घुसने के लिए ज्यादा बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ता है और स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के कई ब्रांड बाजार में अपना मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। ऐसे में विदुर का कहना है कि कई ब्रांड हर दो से तीन साल में ब्यूटी इंडस्ट्री में प्रवेश करते हैं, लेकिन कई लंबे समय तक टिके नहीं रहते।

Lotus, Shehnaaz Hussain जैसों के साथ खड़े, विदुर का कहना है कि जिन ब्रांडों की लंबी अवधि की वैल्यू चेन होती है, वे O3+ के समान होते हैं।

बाजार और भविष्य की संभावनाएं

महामारी की शुरुआत और D2C (डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर) लहर के बढ़ने के बाद से, O3+ की मांग में भी वृद्धि देखी गई है। अब, ब्रांड खुद को डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ब्रांड के रूप में ऑनलाइन स्थिति में लाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

विदुर का कहना है कि O3+ वर्तमान में टियर 1 और 2 शहरों में गहरी पैठ के साथ पूरे भारत में उपलब्ध है, इसने लुक्स सैलून, चंडीगढ़ की ट्रेस लाउंज चेन, आई कैचर्स चेन, कोलकाता और कई अन्य सैलून के साथ करार किया है।

O3+ अपने ग्राहकों के लिए अधिक प्रीमियम रेंज लाने के लिए भी तैयार है और अपने उत्पाद की पेशकश के लिए प्रीमियम सैलून के साथ गठजोड़ करने की भी उम्मीद कर रहा है।


Edited by रविकांत पारीक