हेज फंड के पूर्व एग्जिक्यूटिव ने लॉन्च की इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट कंपनी, मिली 32 लाख डॉलर की फंडिंग

WealthDesk एक इनवेस्ट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म है, जिसे A प्री-सीरीज के तहत 32 लाख डॉलर की फंडिंग जुटाई है। इस फंडिंग राउंड की अगुआई ब्लैकस्टोन के पूर्व पार्टनर और उसके इंडिया पीई के को-हेड रहे मैथ्यू सिरिएक ने की। मैथ्यू अब फ्लोरिंट्री एडवाइजर्स के फाउंडर हैं।

हेज फंड के पूर्व एग्जिक्यूटिव ने लॉन्च की इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट कंपनी, मिली 32 लाख डॉलर की फंडिंग

Thursday July 01, 2021,

6 min Read

उज्ज्वल जैन अमेरिका में वहां की दिग्गज हेज फंड कपंनी डीई शॉ के फंड मैनेजमेंट सेगमेंट में काम करते थे। इसी दौरान उन्हें रणनीतिक रूप से भारत पर फोकस करने वाली एक यूनिट में काम करने के लिए मुंबई में ट्रांसफर लेने का मौका मिला। इस कदम ने उन्हें भारत में एसेट मैनेजमेंट, फंड मैनेजमेंट, सलाहकार और ब्रोकिंग में बड़े पैमाने पर मौजूद अवसरों का एहसास कराया।


इस तरह फिनटेक इंडस्ट्री में करीब एक दशक तक काम करने के बाद उज्ज्वल ने 2016 में अपनी खुद की कंपनी- वेल्थडेस्क की शुरुआत की। यह एक इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म है, जो एसेट मैनेजमेंट और वैल्यू चेन एडवाइजरी से जुड़े सारे कार्य करती हैं। इसमें पोर्टफोलियो निर्माण से लेकर इनको एक इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट में बदलना तक शामिल है, जिसे वेल्थबास्केट्स कहते हैं।


वेल्थडेस्क, मजबूत नेटवर्क क्षमता वाले ब्रोकिंग भागीदारों के जरिए बड़े पैमाने पर वितरण को भी सक्षम बनाता है। इसका उद्देश्य लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए ब्रोकिंग के जरिए वेल्थ मैनेजमेंट का लोकतंत्रीकरण करना है। इसके लिए ये अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके कम लागत पर प्रीमियम वेल्थबास्केट पोर्टफोलियो की पेशकश करते हैं।

Wealthdesk

Wealthdesk की टीम

फंडिंग और अगला कदम

स्टार्टअप ने अपनी प्री-सीरीज ए के फंडिंग राउंड की अंतिम किश्त पूरी कर ली है। इसमें उसने ब्लैकस्टोन के पूर्व पार्टनर, भारत में उसके को-हेड और अब फ्लोरिंट्री एडवाइजर्स के फाउंडर्स की अगुआई में 32 लाख डॉलर की रकम जुटाई है।


इससे पहले साल की शुरुआत में, उन्होंने अपनी प्री-सीरीज ए फंडिंग की पहली किश्त व्यक्तिगत निवेशकों से जुटाए थी। इसमें वैश्विक बैंकों के सीनियर लीडर, मार्केट पार्टिसिपेंट्स और दूसरी शीर्ष टेक्नोलॉजी बिजनेस कॉर्पोरेट शामिल थे।


उज्जवल ने योरस्टोरी को बताया,

“हमारी योजना इस फंडिंग का इस्तेमाल अच्छी प्रतिभाओं को काम पर रखने, रिसर्च एंड डेवलपमेंट में निवेश करने की है। साथ ही व्यापार के विस्तार के लिए प्रौद्योगिकी का निर्माण करने में खर्च करेंगे, जिसका मतलब है ब्रोकिंग के शीर्ष पर एसेट एंड वेल्थ मैनेजमेंट का प्लेटफॉर्माइजेशन करना। क्योंकि यही इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री का भविष्य है।"


उन्होंने आगे कहा कि वे ऑप्टिमाइजर टूल पर काम करना जारी रखना चाहते हैं, जो वर्टिकल इंटीग्रेशन और एआरपीयू के विस्तार में काफी मदद करेगा। बी2सी के मोर्चे पर, यह टीम अपनी टेक्नोलॉजी और डिस्ट्रीब्यूशन ताकत का लाभ उठाकर कम लागत पर प्रीमियम वेल्थबास्केट पोर्टफोलियो पेश करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।


इस एसोसिएशन पर टिप्पणी करते हुए, मैथ्यू साइरिएक ने कहा,


“फिनटेक अभी भारत में एक बहुत ही दिलचस्प मोड़ पर है। मैं वेल्थडेस्क को लेकर बहुत उत्साहित हूं क्योंकि कंपनी की ग्रोथ के लिए तीन मजबूत आधार मौजूद हैं। पहला- शानदार दूरदर्शिता, अपने क्षेत्र का अद्भुत ज्ञान और इंडस्ट्री की अग्रणी तकनीकी क्षमताओं से लैस होता। इसी से कंपनी की ग्रोथ संचालित हो रही है और वे एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहे हैं। इस विषय पर उज्जवल की विशेषज्ञता उनके जुनून और ऊर्जा के साथ मिलकर कंपनी और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता और दूरदर्शिता को दर्शाती है। मैं ब्रोकिंग के साथ बंडल किए गए भारत में एसेट और वेल्थ मैनेजमेंट की गतिशीलता को फिर से परिभाषित करने के प्रयासों में इस युवा टीम के साथ साझेदारी करने के लिए उत्सुक हूं।"

यह कैसे मदद करता है

वेल्थडेस्क एक B2B2C प्लेटफॉर्म पारिस्थितिकी तंत्र है ,जिसमें एक सिंगल SaaS है। यह ब्रोकर्स और एडवाइजर्स को बिजनेस प्लेटफॉर्म और कई वेल्थडेस्क कंज्यूमर SaaS डिप्लॉयमेंट (B2C) ऑफर करता है।


यह खुदरा निवेशकों की समस्या को हल करता है क्योंकि इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलती है कि स्मार्ट तरीके से कहां और कैसे निवेश करें और गलत बिक्री और गलत विकल्पों से कैसे बचें।


उज्ज्वल कहते हैं,

"यह अभी भी एक पुश-आधारित उत्पाद है। ऐसे में पहली बार निवेशकों को बाजारों में लाने या किसी प्रक्रिया के बाद बचत को निवेश में बदलने की आदत बनाने की सफर, वह भी अनुशासन के साथ, काफी कठिन है। इस दिशा में एक पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में बहुत प्रयास किए जाने की जरूरत है।”


वेल्थडेस्क कंज्यूमर प्लेटफॉर्म के इकोसिस्टम के साथ मिलकर वेल्थडेस्क बिजनेस, ब्रोकर्स, सेबी पंजीकृत निवेश सलाहकारों, पोर्टफोलियो प्रबंधकों और रिसर्च एनालिस्ट को उनके स्टॉक/ईटीएफ अनुसंधान का निर्माण और वितरण करने में सक्षम बनाता है। वे इसे 'निवेश योग्य पोर्टफोलियो' के रूप में करते हैं और इसे निरंतर विस्तार करने वाले वेल्थडेस्क कंज्यूमर मल्टी-ब्रोकर इकोसिस्टम के जरिए खुदरा निवेशकों को बिना किसी रुकावट के वितरित कर देते हैं। इस पोर्टफोलियो को वेल्थबास्केट्स नाम दिया गया है।

बाजार में बदलाव लाना

2013 से ही सेबी जैसे नियामकों ने सलाहकार आधारित वितरण में पारदर्शिता लाने और वितरकों के रूप में ब्रोकर्स की भूमिका को सुव्यवस्थित करने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है। सेबी सर्कुलर का हालिया मसौदे (अक्टूबर 2020) में अधिक पारदर्शिता और व्यवस्थित बनाने की दिशा में उठाया गया एक कदम है।


उज्ज्वल कहते हैं “वेल्थडेस्क इंडस्ट्री के लिए एक बहुत जरूरी चीज ला रहा है। हम वेल्थबास्केट नाम से एक इनवेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट से लैस प्लेटफॉर्म की पेशकश रहे हैं, जो खुदरा निवेशकों के लिए ब्रोकिंग के अलावा रिसर्च और एडवाइजरी आधारित पोर्टफोलियो वितरण को बढ़ावा देगा। यही इनोवेशन वेल्थडेस्क बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है।'

ु

प्रोडक्ट को बनाना

उज्ज्वल कहते हैं,

"जब उन्होंने प्रौद्योगिकी से संचालित होने वाली सक्रिय हेज फंड इंडस्ट्री में क्षमताओं का प्रदर्शन किया, तभी मुझे इसके बारे में एहसास हुआ। इसके बाद मेरी यह गहराई से जानने की दिलचस्पी हुई कि इंडेक्स/ईटीएफ-आधारित पैसिव इंडस्ट्री कैसे काम करती है। इसके बाद मैंने MSCI के मुंबई कार्यालय में पद पर काम किया और फिर MSCI के जिनेवा कार्यालय के लिए काम किया, जो वैश्विक स्तर पर सूचकांक व्यवसाय को चलाता है।"


इन दो सालों के दौरान, उज्जवल ने कई स्मार्ट बीटा इंडेक्स लॉन्च करने के लिए वैश्विक स्तर पर अनुसंधान और उत्पाद टीमों के साथ काम किया। उन्होंने ईएसजी आधारित सूचकांकों को लॉन्च करने के लिए टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म स्थापित करने पर भी काम किया, जिसका अब काफी दबदबा है।

विकास और भविष्य

इस स्टार्टअप का मुकाबला स्मॉलकेस, एस-एंचियल और अपसाइडएआई जैसे फर्म से हैं। वेल्थडेस्क ने पहले छह महीनों में ही अपने प्लेटफॉर्म पर सलाहकारों और रिसर्च पार्टनर के साथ ब्रोकर्स दलालों की संख्या को दोगुना कर क्रमशः 20 और 30 कर दिया है।


यह हर महीने तीन से पांच भागीदारों को अपने साथ जोड़ना रहा है। वेल्थडेस्क ने अपने उत्पाद ओडिन कनेक्टर के लिए 63 मून्स टेक्नोलॉजीज के साथ गहन एकीकरण भी शुरू किया है।


ओडीआईएन के साथ यह साझेदारी उसे महानगरों, टियर II शहरों और कस्बों के नए ब्रोकरों को एक सप्ताह के भीतर वेल्थडेस्क प्लेटफॉर्म पर खुद को जोड़ने और वेल्थबास्केट पोर्टफोलियो तक पहुंच प्राप्त करने की अनुमति देती है।


वेल्थडेस्क ने क्वांटेक कैपिटल की ओपनक्यू के साथ साझेदारी में ऑप्टिमाइजर नाम से एक व्यापक और विस्तृत पोर्टफोलियो एनालिटिक्स और ऑप्टिमाइजेशन टूल भी लॉन्च किया है। यह टूल निवेशकों को अनुशासित और प्रक्रिया-उन्मुख तरीके से पोर्टफोलियो को अनुकूलित करने में मदद करेगा।


वेल्थडेस्क और उसकी पार्टनर ऑप्टिमाइजर (क्वांटेक कैपिटल के साथ साझेदारी में) जैसे अधिक वेल्थ मैनेजमेंट वाले पेशकश पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे, जो वर्टिकल इंटीग्रेशन और एआरपीयू के विस्तार में काफी मदद करेगा।


उज्जवल कहते हैं, "हम अपने भागीदारों को ऑनबोर्ड और वेल्थडेस्क पर अपने ग्राहकों को सक्रिय करने में मदद करके अपने पैमाने को बड़े पैमाने पर बढ़ाएंगे।"


Edited by Ranjana Tripathi