25 देशों को पीछे छोड़ते हुए सिक्किम बना दुनिया का पहला 100 प्रतिशत ऑर्गैनिक स्टेट

यूएन ने दिया अवॉर्ड

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

अब एक बार फिर से जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। ताकि हमारा स्वास्थ्य तथा प्राकृतिक वातावरण दोनों ही सुरक्षित रहें। भारत में सिक्किम एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पूरी तरह से जैविक खेती होती है। इसी लिए यूएन ने सिक्किम को पुरस्कृत किया है।

पुरस्कार लेते सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग

पुरस्कार लेते सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग


भोजन की आपूर्ति के लिए मानव द्वारा खाद्य उत्पादन की होड़ में अधिक से अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए तरह-तरह की रासायनिक खादों, जहरीले कीटनाशकों का उपयोग, प्रकृति के जैविक और अजैविक पदार्थों के बीच आदान-प्रदान के चक्र (Ecological System) को प्रभावित कर रहा है।

पहले के जमाने में मानव स्वास्थ्य के अनुकूल और प्राकृतिक वातावरण के हिसाब से खेती करता था। इससे जैविक और अजैविक पदार्थों के बीच आदान-प्रदान का चक्र बिना किसी रुकावट के चलता हता था। इससे किसी तरह का प्रदूषण नहीं होता था, लेकिन बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ भोजन की आपूर्ति के लिए मानव द्वारा खाद्य उत्पादन की होड़ में अधिक से अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए तरह-तरह की रासायनिक खादों, जहरीले कीटनाशकों का उपयोग, प्रकृति के जैविक और अजैविक पदार्थों के बीच आदान-प्रदान के चक्र (Ecological System) को प्रभावित कर रहा है जिससे भूमि की उर्वरा शक्ति तो खराब हो ही रही है साथ ही वातावरण भी प्रदूषित होता जा रहा है।

अब एक बार फिर से जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। ताकि हमारा स्वास्थ्य तथा प्राकृतिक वातावरण दोनों ही सुरक्षित रहें। भारत में सिक्किम एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पूरी तरह से जैविक खेती होती है। इसी लिए यूएन ने सिक्किम को पुरस्कृत किया है। ऑर्गैनिक खेती से क्रांति की इबारत लिखने वाला सिक्किम दुनिया का पहला राज्य है जहां 100 फीसदी जैविक खेती होती है। राज्य को रोम में फ्यूचर पॉलिसी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। साथ ही राज्य को सतत विकास लक्ष्य हासिल करने की दिशा में अच्छे कदम उठाने के लिए 'ऑस्कर' पुरस्कार भी दिया गया। यह पुरस्कार खाद्य एवं कृषि संगठन के मुख्यालय में प्रदान किया गया।

सिक्किम का नजारा

सिक्किम का नजारा


सिक्किम ने 25 देशों के 51 राज्यों को पीछे छोड़ते हुए यह पुरस्कार हासिल किया। कृषि पारिस्थितिकी में बेहतर नीतियों के क्रियान्वन के लिए राज्य को फ्यूचर पॉलिसी अवॉर्ड-2018 से भी नवाजा गया। सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग, सांसद प्रेम दास राय और भारतीय राजदूत रीनत संधू ने राज्य के प्रतिनिधि के तौर पर पुरस्कार प्राप्त किया। खाद्य एवं कृषि संगठन की डेप्युटी डायरेक्टर मारिया हेलिना सेमेडो ने सिक्किम की तारीफ करते हुए कहा, 'चलिए साथ मिलकर एक ऑर्गैनिक वर्ल्ड की स्थापना करते हैं।'

मारिया हेलिना ने कहा कि सिक्किम के अनुभव से पता चलता है कि 100 फीसद जैविक खेती एक सपना नहीं है बल्कि हकीकत है। पुरस्कार आयोजकों के मुताबिक, राज्य की नीतियों से जहां 66,000 किसानों को फायदा हुआ है। वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही अन्य देशों के लिए उदाहरण भी प्रस्तुत किया है। सिक्किम के साथ ही शहरी बागवानी को बढ़ावा देने के लिए एक्वाडोर की राजधानी क्विटो को भी सम्मानित किया गया। 

यह भी पढ़ें: रियल लाइफ के फुंसुक वांगड़ू को डी. लिट की मानद उपाधि से किया गया सम्मानित

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest

Updates from around the world

Our Partner Events

Hustle across India