फिनटेक यूनिकॉर्न Pine Labs ने Saluto Wellness का अधिग्रहण किया

By रविकांत पारीक
January 24, 2023, Updated on : Tue Jan 24 2023 13:19:39 GMT+0000
फिनटेक यूनिकॉर्न Pine Labs ने Saluto Wellness का अधिग्रहण किया
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

IPO (initial public offering) की तैयारियों में जुटे फिनटेक यूनिकॉर्न Pine Labs ने एंटरप्राइज प्लेटफॉर्म Saluto Wellness Pvt. Ltd का अधिग्रहण किया है. हालांकि, यह डील कितने में हुई? इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है.


Sequoia समर्थित Pine Labs इलेक्ट्रॉनिक्स, फूड और बेवरेज, फैशन, फार्मेसी, टेलीकॉम और एयरलाइंस जैसे सेक्टर्स के व्यापारियों को समाधान मुहैया करती है. 2019 में, इसने Qwikcilver का अधिग्रहण किया था, जिसके माध्यम से यह ई-कॉमर्स, तेजी से बढ़ते कंज्यूमर गूड्स, बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर आदि में कंपनियों को प्रीपेड, संग्रहीत मूल्य और उपहार कार्ड समाधान प्रदान करता है.


यह सौदा Pine Labs को मध्यम और बड़े उद्यमों के लिए कर्मचारी पुरस्कार और मान्यता, ग्राहक वफादारी और चैनल पार्टनर प्रोग्राम में Qwikcilver की पेशकशों को बेहतर बनाने में मदद करेगा.


Pine Labs के प्रेसिडेंट-इश्यूइंग बिजनेस, कुमार सुदर्शन ने कहा, "Saluto के प्लेटफॉर्म के साथ, हम उद्यम पुरस्कार, मान्यता, प्रोत्साहन और जुड़ाव कार्यक्रमों में अपने नेतृत्व को बढ़ाने की उम्मीद करते हैं. हमारे मौजूदा उद्यम ग्राहकों के लिए कार्यक्रम - जिसके परिणामस्वरूप बड़े और अधिक दीर्घकालिक जुड़ाव होते हैं."


शिव कुमार और अनूप नांबियार द्वारा 2017 में स्थापित, बेंगलुरु स्थित Saluto कंपनियों को कर्मचारियों, उपभोक्ताओं और चैनल भागीदारों के साथ जुड़ाव में सुधार करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान करता है. यह कर्मचारियों के पुरस्कार, मान्यता और कल्याण, ग्राहक रेफ़रल, पदोन्नति, वफादारी, आदि के लिए कार्यक्रम तैयार करता है.


Saluto Wellness के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के शिव कुमार ने कहा, "हमारे उद्यम समाधान आज विविध उद्योग कार्यक्षेत्रों में उपयोग किए जा रहे हैं और Pine Labs द्वारा इस अधिग्रहण के साथ, हम अपने व्यवसाय को और आगे बढ़ाने में सक्षम होंगे."


पिछले साल मार्च में, Pine Labs ने Vitruvian Partners से 5 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर 50 मिलियन डॉलर जुटाए थे. इससे पहले इसने फंडिंग राउंड में Alpha Wave Ventures से लगभग 150 मिलियन डॉलर जुटाए थे.


कंपनी ने तब से कई कंपनियों में हिस्सेदारी हासिल कर ली है. इसने जून 2022 में 70-75 मिलियन डॉलर में बेंगलुरु स्थित Setu, एक एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस) इंफ्रास्ट्रक्चर फिनटेक स्टार्टअप और अप्रैल 2022 में भुगतान समाधान प्रदाता Mosambee का अधिग्रहण किया.


फरवरी में, कंपनी अज्ञात राशि में भुगतान स्टार्टअप Qfix Infocomm का अधिग्रहण किया.


पॉइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) प्रमुख ने ऑफलाइन चैनलों से आगे बढ़ने के लिए ऑनलाइन पेमेंट प्रोडक्ट्स के लिए अपने ब्रांड Plural को स्केल करने के लिए भी निवेश किया है.


पिछले हफ्ते, Pine Labs ने कहा कि कंपनी ने स्थानीय बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बाजार में प्रवेश किया है, जो भारत और मलेशिया से परे वैश्विक बाजार में विस्तार कर रहा है.