Vyapar 2022: केरल के MSMEs, एंटरप्रेन्योर्स और कारीगरों को व्यवसाय बढ़ाने के गुर सिखाएगी Flipkart

3 दिवसीय Vyapar 2022 में फूड प्रोसेसिंग से लेकर मसाले, इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर रबर, हैंडलूम्स से लेकर हैंडीक्राफ्ट्स और कॉयर से लेकर आयुर्वेद तक के एमएसएमई भाग लेंगे.
0 CLAPS
0

केरल सरकार का उद्योग और वाणिज्य विभाग, FICCI के साथ मिलकर 16-17 जून को Vyapar 2022 का आयोजन कर रहा है. इस दौरान ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart, केरल के MSMEs, एंटरप्रेन्योर्स और कारीगरों के साथ जुड़ रही है. यह पूरे भारत में MSME के विकास और डिजिटलीकरण का समर्थन करने के लिए Flipkart Samarth कार्यक्रम के तहत कंपनी के निरंतर प्रयासों का हिस्सा है. ​Flipkart, MSMEs को अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर शामिल करके उनके विकास और डिजिटाइजेशन में मदद कर रही है.

3 दिवसीय Vyapar 2022 में फूड प्रोसेसिंग से लेकर मसाले, इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर रबर, हैंडलूम्स से लेकर हैंडीक्राफ्ट्स और कॉयर से लेकर आयुर्वेद तक के एमएसएमई भाग लेंगे. फ्लिपकार्ट इवेंट में मौजूद सैकड़ों एमएसएमई को अपनी विभिन्न विक्रेता पहलों और व्यापार नीतियों को आसान बनाने के बारे में शिक्षित करेगी, जिसमें आसान 10 मिनट की ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया भी शामिल है. इच्छुक एमएसएमई का फ्लिपकार्ट, अपने मार्केटप्लेस पर उनके व्यवसाय का चरण-दर-चरण पंजीकरण करेगी. इसके साथ ही कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर प्रॉडक्ट कैटलॉगिंग और लिस्टिंग पर मार्गदर्शन भी देगी, जो पूरे भारत में 40 करोड़ ग्राहकों तक पहुंच को सक्षम बनाएगा.

B2B कार्यक्रम है Vyapar 2022

Vyapar 2022 एक बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) कार्यक्रम है, जिसका आयोजन केरल सरकार के उद्योग और वाणिज्य विभाग द्वारा 16-18 जून तक जवाहरलाल नेहरू इंटरनेशनल स्टेडियम ग्राउंड, कलूर, कोच्चि में किया गया है. व्यापार में फ्लिपकार्ट की भागीदारी उसके समर्थ कार्यक्रम के तहत है, जो 2019 में शुरू की गई एक राष्ट्रव्यापी पहल है. इसका उद्देश्य ग्रामीण कारीगरों, बुनकरों और हस्तशिल्प निर्माताओं को फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर एक कुशल, पारदर्शी और लागत प्रभावी तरीके से अपना व्यवसाय स्थापित करने में मदद करना है.

केरल की अर्थव्यवस्था में MSME का महत्वपूर्ण योगदान

फ्लिपकार्ट समूह के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा, 'फ्लिपकार्ट समर्थ को 2019 में कारीगरों, बुनकरों और सूक्ष्म-उद्यमियों का समर्थन करने के मिशन के साथ लॉन्च किया गया था, ताकि उन्हें प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करके एक अखिल भारतीय बाजार तक पहुंच प्रदान की जा सके. हमें केरल के एमएसएमई, कारीगरों और उद्यमियों के साथ जुड़कर खुशी हो रही है. राज्य की अपनी जीवंत संस्कृति है, और राज्य की अर्थव्यवस्था में एमएसएमई का महत्वपूर्ण योगदान है. फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस के माध्यम से, हमारा लक्ष्य कारीगरों और विक्रेता समुदायों को उनके संबंधित क्षेत्रों सहित और उससे परे व्यापक बाजार तक पहुंचने के लिए एक लोकतांत्रिक मंच प्रदान करना है.'

टियर-2 और टियर-2 शहरों के MSME को करना चाह रहे सपोर्ट

फ्लिपकार्ट के सीनियर डायरेक्टर और हेड-मार्केटप्लेस जगजीत हारोडे ने कहा, "एक घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के रूप में, हम देश भर में अपने विक्रेता भागीदारों को सशक्त बनाने के लिए लगातार इनोवेट कर रहे हैं और नए समाधान ला रहे हैं. इस डिजिटल कॉमर्स युग में हम टियर-2 और टियर-2 शहरों के एमएसएमई का समर्थन और पोषण करना चाहते हैं, जो महत्वाकांक्षी हैं और अपनी विकास क्षमता को अनलॉक करना चाहते हैं. Vyapar 2022 में हमारी भागीदारी के माध्यम से, हमारा लक्ष्य केरल में एमएसएमई को सरल और कुशल तरीके से फ्लिपकार्ट के साथ व्यापार करने में आसानी के बारे में शिक्षित करना है.

इस साल की शुरुआत में, फ्लिपकार्ट ने केरल मसाला बोर्ड और केरल खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड (केकेवीआईबी) के साथ स्थानीय कारीगरों, बुनकरों, शिल्पकारों और MSME को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से पूरे भारत में अपने उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक टीओयू किया था.

Latest

Updates from around the world