Flipkart ने ग्राहकों के लिए आफ्टर-सेल्‍स सेवाओं को आसान बनाने के लिए शुरू की होम प्रोडक्‍ट सर्विस

By रविकांत पारीक
December 23, 2022, Updated on : Fri Dec 23 2022 11:49:47 GMT+0000
Flipkart ने ग्राहकों के लिए आफ्टर-सेल्‍स सेवाओं को आसान बनाने के लिए शुरू की होम प्रोडक्‍ट सर्विस
300 से अधिक वॉक-इन सर्विस सेंटर्स, 1000+ सर्विस पार्टनर्स, 9,000+ प्रशिक्षित इंजीनियरों तथा 400 शहरों में उपलब्‍ध जीव्‍स ग्राहकों को देश के दूरदराज तक के इलाकों में भी आफ्टर-सेल्‍स सेवाएं उपलब्‍ध कराएगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत के स्‍वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्‍लेस फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने आज अपनी ऐप पर होम प्रोडक्‍ट सर्विस शुरू करने की घोषणा की है जो ग्राहकों को प्रोडक्‍ट रिपेयर, मेंटीनेंस तथा इंस्‍टॉलेशन जैसी सुविधाएं प्रदान करेगी. इन आफ्टर-सेल्‍स सेवाओं को फ्लिपकार्ट की सर्विस आर्म जीव्‍स के मार्फत उपलब्‍ध कराया गया है जो कि ग्राहकों एवं कारोबारों के लिए संपूर्ण पोस्‍ट-परचेज़ सर्विस सॉल्‍यूशंस उपलब्‍ध कराती है.


ग्राहक अब फ्लिपकार्ट की भरोसेमंद ऐप पर खरीदारी के अलावा झंझटमुक्‍त रिपेयर, मेंटीनेंस और इंस्‍टॉलेशन सेवाओं का भी लाभ उठा सकेंगे जो कि ऐप की ‘रिपेयर एंड मोर’ कैटेगरी के जरिए उपलब्‍ध हैं. इन सेवाओं को सभी प्रकार के होम प्रोडक्‍ट्स के लिए उपलब्‍ध कराया गया है, बेशक वे कहीं भी खरीदे गए हों. ग्राहकों को मोबाइल्‍स, होम एप्‍लायंसेज़, टैबलेट्स, लैपटॉप्‍स, फर्नीचर, कंज्‍यूमर इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स समेत अन्‍य कई उत्‍पादों के मामले में प्रशिक्षित एक्‍सपर्ट्स के जरिए ये सेवाएं मिलेंगी. 


300 से अधिक वॉक-इन सर्विस सेंटर्स, 1000+ सर्विस पार्टनर्स, 9,000+ प्रशिक्षित इंजीनियरों तथा 400 शहरों में उपलब्‍ध जीव्‍स ग्राहकों को देश के दूरदराज तक के इलाकों में भी आफ्टर-सेल्‍स सेवाएं उपलब्‍ध कराएगा. ये सेवाएं 90 से ज्‍यादा नेशनल और इंटरनेशनल ब्रैंड्स के 40 से अधिक श्रेणियों में उपलब्‍ध उत्‍पादों पर प्रदान की जाएंगी जो कि ग्राहकों के लिए भरोसेमंद सेवाएं प्रदान करने की जीव्‍स की क्षमताओं को दोहराता है. ग्राहकों को प्रशिक्षित तकनीशियनों से सुविधाजनक और एक्‍सपर्ट सेवाओं के साथ-साथ उचित दाम पर असली स्‍पेयर पार्ट्स आदि भी उपलब्‍ध होंगे. 


फ्लिपकार्ट होम प्रोडक्‍ट सर्विसेज़ के लॉन्‍च के बारे में, डॉ निपुण शर्मा, सीईओ, जीव्‍स, फ्लिपकार्ट ग्रुप ने कहा, "जीव्‍स में हम लगातार कुशल, ग्राहक-केंद्रित संपूर्ण सेल्‍स सेवाएं प्रदान करने की कोशिश करते हैं. हमें इस बात का बखूबी अहसास है कि ग्राहकों को असंगठित और ऑफपलाइन सेवा प्रदाताओं से सेवाएं लेने में किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन अब फ्लिपकार्ट ऐप पर होम प्रोडक्‍ट सर्विसेज़ के उपलब्‍ध होने के बाद वे अपने होम प्रोडक्‍ट्स के लिए सुविधाजनक, भरोसेमंद और किफायती ऑफ्टर सेल्‍स सर्विसेज़ चुन सकेंगे और इनके साथ उन्‍हें सर्विस गारंटी भी मिलेगी. जीव्‍स ने ग्राहकों के लिए ये सेवाएं प्रशिक्षित तकनीशियनों के मार्फत उपलब्‍ध करायी हैं जो बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिहाज़ से पूरी तरह से सुसज्जित हैं और आफ्टर सेल्‍स सेवाओं के क्षेत्र में भरोसेमंद पार्टनर्स साबित होंगे."


जीव्‍स के पास प्रॉपरायटरी सेवाओं तथा पार्टनर नेटवर्कों का एक बड़ा तंत्र मौजूद है. जीव्‍स द्वारा 40+ से अधिक प्रोडक्‍ट कैटेगरीज़ के लिए उपलब्‍ध कराए जाने वाले बिक्री-उपरांत समाधानों/सेवाओं जैसे कि रिपेयर, मेंटीनेंस, डेमो, इंस्‍टॉलेशन तथा मूल्‍य वर्धित सेवाओं (VAS)

के अलावा प्रोटेक्‍शन एवं एक्‍सटैंडेड वारंटी, इनबाउंड, आउटबाउंड एवं नॉन-वॉयस कस्‍टमर केयर सेवाओं ने इसे अव्‍वल स्‍थान पर पहुंचाया है. हाल में जीव्‍स को लगातार दूसरे साल भारत के सर्वाधिक भरोसेमंद कंज्‍यूर ड्यूरेबल्‍स सर्विस एंड सॉल्‍यूशन प्रदाता 2022 के तौर पर सम्‍मानित किया गया है.  

flipkart-launches-home-product-services-to-give-customers-easy-access-to-after-sales-services

कैसे उठाएं नई सेवा का लाभ 

स्टेप 1 – ग्राहकों को फ्लिपकार्ट ऐप पर बॉटम बार में से कैटेगरी सैक्‍शन में "रिपेयर एंड मोर' को चुनना होगा. 


स्टेप 2 – ग्राहक यहां उपलब्‍ध सेवाओं जैसे मोबाइल रिपेयर, एसी क्‍लीनिंग, गीज़र इंस्‍टॉलेशन, टीवी इंस्‍टॉलेशन, लैपटॉप रिपेयर एंड सैट अप, एसी इंस्‍टॉलेशन तथा फर्नीचर असेंबली आदि में से आवश्‍यकतानुसर सेवा चुन सकते हैं. 


स्टेप 3 – आवश्‍यकतानुसार सेवा का चुनाव करने के बाद, ग्राहक भुगतान कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें
Paysharp को पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए RBI से मिली मंजूरी