फ्लिपकार्ट ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉन्च की वीडियो और इंस्टाग्राम जैसी सोशल शॉपिंग फीचर

फ्लिपकार्ट ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉन्च की वीडियो और इंस्टाग्राम जैसी सोशल शॉपिंग फीचर

Saturday August 17, 2019,

3 min Read

भारत की ऑनलाइन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री अब तक के अपने चरम पर है। ओटीटी (over-the-top) ऐप्स की बढ़ती संख्या और सस्ते मोबाइल इंटरनेट की उपलब्धता के कारण, एक पूर्ण विकसित वीडियो-स्ट्रीमिंग क्रांति देश में व्यापक स्तर पर पहुंच रही है। नतीजतन, हर कन्जूयमर इंटरनेट फर्म वीडियो में आना चाहती है क्योंकि यही वह जगह है जहां यूजर इंगेजमेंट रेट्स सबसे अधिक होती है। फ्लिपकार्ट, इस इंडस्ट्री में शामिल होने वाला नया बड़ा नाम है। वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली इस दिग्गज ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म ने अपने एंड्रॉइड ऐप पर फिल्में और शो लॉन्च किए हैं।



f


'The Flipkart Video’ फीचर को धमाकेदार तरीके से रोल आउट किया जा रहा है। नए यूजर्स को प्राथमिकता मिल रही है। सभी कंटेंट फ्री में उपलब्ध है; यूजर्स को फ्री में वीडियो देखने के लिए बस साइन इन करना होगा। फ्लिपकार्ट ने ओटीटी कंटेंट क्रिएटर्स Viu, TVF, Arre, Dice Media और VOOT के साथ पार्टनरशिप की है।


कंपनी का उद्देश्य ओटीटी स्पेस में अमेजॉन के साथ कंपटीशन करना है। अमेजॉन ने 2016 में भारत में अपनी वीडियो-स्ट्रीमिंग सेवा, प्राइम वीडियो लॉन्च की थी। तब से, अमेजॉन ने भारतीय मार्केट के लिए कई ऑरिजिनल शो प्रोड्यूस किए हैं। इसके प्लेटफॉर्म पर भारतीय भाषाओं का एक बड़ा कंटेंट उपलब्ध है। 


फ्लिपकार्ट वीडियो भी अब भारतीय कंटेंट पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसके प्रस्ताव में बॉलीवुड और क्षेत्रीय भाषा की फिल्में, टॉक शो, कॉमेडी कार्यक्रम, और इसके कंटेंट पार्टनर्स के ऑरिजिनल शो शामिल हैं। फ्लिपकार्ट ने हाल ही में अपने एक बयान में कहा था, “हमारी वीडियो कंटेंट की पेशकश बाजार के बारे में हमारी समझ को ध्यान में रखते हुए तीन प्राथमिक पहलुओं पर केंद्रित है: फ्री, क्यूरेटेड और पर्सनलाइज्ड। हमारा मानना है कि हमारे ग्राहकों को प्रीमियम कंटेंट के लिए अतिरिक्त भुगतान नहीं करना चाहिए।"


'फ्लिपकार्ट आइडियाज' से सोशल शॉपिंग


फ्लिपकार्ट अपने 100 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स के लिए "सार्थक जुड़ाव" (meaningful engagement) बनाने के लिए अपने ऐप में सोशल कॉमर्स भी ला रहा है। इसने 'फ्लिपकार्ट आइडियाज' लॉन्च किया है - जो डिजिटल इनफ्लुएंसर के लिए इंस्टाग्राम फीड जैसा है। यूजर्स इन इनफ्लुएंसर्स के साथ-साथ ब्रांडों द्वारा जनरेटेड कंटेंट को देख सकते हैं, और उसी आइडियाज टैब के भीतर से ही उन कंटेंट के आधार पर प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं।


यूजर्स 'फ्लिपकार्ट आइडियाज' टैब में फ्लिपकार्ट द्वारा दी गईं 14 कैटेगरीज में से अपनी पसंद की कैटेगरी को चुन सकते हैं जिसके बाद फीड पर उन्हीं चुनी कैटेगरीज से संबंधित कंटेट दिखाई देगा। इनमें फूड, ट्रैवल, रीडिंग, गैजेट्स, फैशन, हेल्थ एंड फिटनेस, पेरेंटिंग जैसी कई प्रमुख कैटेगरीज शामिल हैं। कुछ ब्रांड जो पहले से फ्लिपकार्ट आइडिया पर लाइव हैं, उनमें Apple, Syska, Cadbury, Wildcraft, Fujifilm आदि शामिल हैं। 


फ्लिपकार्ट का मानना है कि उनके ये आइडियाज अगले 200 मिलियन उपभोक्ताओं को ऑनलाइन लाने में मदद करेंगे। मीडिया को दिए एक बयान में, फ्लिपकार्ट में मार्केटप्लेस के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट, अनिल गोटेती ने कहा, "फ्लिपकार्ट आइडियाज विश्वसनीय, प्रेरक और उपयोगी कंटेंट के साथ यूजर्स की लाइफस्टाइल में सुधार करता है, जो उन्हें उनकी शॉपिंग जर्नी में शिक्षित और प्रेरित करेगा। उपभोक्ताओं की एक नई पीढ़ी है, वे हमारे अगले 200 मिलियन खरीदार हैं। उनके पास कई प्रश्न हैं और वे अपने ऑफलाइन खरीदारी अनुभव को ऑनलाइन से बदलना चाहते हैं।"


दिलचस्प बात यह है कि फ्लिपकार्ट आइडियाज इंस्टाग्राम के सोशल शॉपिंग फीचर पर बेस्ड है, लेकिन इंस्टाग्राम द्वारा इसे लॉन्च करने से पहले फ्लिपकार्ट भारतीयों तक पहुंच गया। करोड़ों यूजर्स इंस्टाग्राम के जरिए पहले से ही खरीदारी कर रहे हैं, लेकिन यह फीचर अभी भारत में लाइव नहीं है। फ्लिपकार्ट वीडियो और फ्लिपकार्ट आइडियाज दोनों फीचर अभी केवल एंड्रॉइड के लिए हैं।