बाढ़ तो 'एक्ट ऑफ गॉड' है, अब बेंगलुरु में डूबी कारों का क्या होगा, इंश्योरेंस क्लेम मिलेगा या जेब कटेगी?

बेंगलुरु की बाढ़ के बाद से लोग इस बात को लेकर चिंता में हैं पानी में डूबी उनकी कारों का क्या होगा. क्या उन्हें इंश्योरेंस क्लेम मिलेगा या फिर मरम्मत के पैसे उन्हें अपनी जेब से चुकाने होंगे.

बाढ़ तो 'एक्ट ऑफ गॉड' है, अब बेंगलुरु में डूबी कारों का क्या होगा, इंश्योरेंस क्लेम मिलेगा या जेब कटेगी?

Wednesday September 07, 2022,

3 min Read

इन दिनों बेंगलुरु की बाढ़ चर्चा का विषय बनी हुई है. लोगों ने ये सोचा भी नहीं था कि भारत में सिलिकॉन वैली कहा जाने वाला टेक हब बेंगलुरु भी कभी बाढ़ की मार झेल सकता है. अब बेंगलुरु से बाढ़ की जो तस्वीरें आ रही हैं, उन्होंने लोगों को हैरान कर दिया है. कहीं सड़कों पर कमर तक पानी भरा हुआ है तो कहीं अपार्टमेंट्स के बेसमेंट में पानी भरने की वजह से कारें डूबी पड़ी हैं. कई कंपनियों और स्टार्टअप्स ने तो अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सलाह भी दे दी है. लोग अब इस चिंता में हैं कि उनकी कारों का क्या होगा? कैसे उसे सही कराया जा सकता है? क्या इंश्योरेंस में कवरेज मिलेगा?

'एक्ट ऑफ गॉड' है बाढ़ आना

गाड़ी का अगर एक्सिडेंट हो जाए तब तो आपको इंश्योरेंस कंपनी से क्लेम आसानी से मिल जाता है, लेकिन बाढ़ के मामले में ऐसा नहीं है. बाढ़ एक दैवीय आपदा है. ओह माई गॉड फिल्म में आपने सुना ही होगा कि भूकंप लाना, बाढ़ आना ये सब तो एक्ट ऑफ गॉड हैं. एक्ट ऑफ गॉड की वजह से ही फिल्म में कंपनी क्लेम देने से मना कर देती है. तो क्या आपकी कार का क्लेम पास होगा या कंपनी एक्ट ऑफ गॉड का हवाला देते हुए उसे खारिज कर देगी?

आपको क्लेम मिलेगा या नहीं?

बाढ़ की वजह से अगर आपकी कार डैमेज हो जाती है तो उसका क्लेम आपको मिलेगा या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपने कौन सा इंश्योरेंस लिया है. हर कार मालिक के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना जरूरी है, ऐसे में कई लोग सिर्फ थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेकर बचना चाहते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो आपको क्लेम नहीं मिलेगा. हालांकि, कुछ लोग अपनी कार के लिए कम्प्रेहेंसिव इंश्योरेंस लेते हैं, उन्हें क्लेम आसानी से मिलेगा.

पहले समझिए क्या होता है थर्ड पार्टी इंश्योरेंस

जैसा कि नाम से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह इंश्योरेंस तीसरे पक्ष के लिए हैं. अगर आप अपनी कार से किसी को टक्कर मार देते हैं या किसी की गाड़ी में टक्कर मार देते हैं तो थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से उस तीसरे पक्ष के नुकसान की भरपाई की जाती है. इससे ना तो आपको कोई फायदा होगा ना ही आपकी कार को. यह इंश्योरेंस सस्ता तो होता है, लेकिन आपको इससे कोई फायदा नहीं मिलता है, सिर्फ सामने वाली पार्टी को फायदा होता है.

कम्प्रेहेंसिव इंश्योरेंस के फायदे जानिए

कार इंश्योरेंस लेते वक्त आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप कम्प्रेहेंसिव इंश्योरेंस लें. इसके तहत आपकी कार को होने वाला हर नुकसान कवर होता है. कंप्रेहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी में आग लगने, गाड़ी चोरी होने, दुर्घटना होने और प्राकृतिक आपदा जैसी स्थिति में हुए नुकसान की भरपाई होती है. तो अगर आपने कंप्रेहेंसिव कार इंश्योरेंस लिया है तो बाढ़ के पानी की वजह से हुए नुकसान का क्लेम आपको मिल जाएगा. इसमें कई तरह के एड-ऑन भी दिए जाते हैं, जैसे- इंजन प्रोटेक्शन कवर, नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन कवर, रिटर्न टू इनवॉइस कवर, जीरो डेप्रिसिएशन कवर, की-रिप्लेसमेंट कवर, कन्ज्युमेबल कवर और रोडसाइड असिस्टेंस कवर. यानी कम्प्रेहेंसिव कार इंश्योरेंस में आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे.