इन बॉलीवुड हीरो ने कभी की थी धमाकेदार एंट्री, आज गुमनाम हैं और अब ऐसे दिखते हैं ये स्टार

By रविकांत पारीक
January 31, 2020, Updated on : Fri Jan 31 2020 09:38:05 GMT+0000
इन बॉलीवुड हीरो ने कभी की थी धमाकेदार एंट्री, आज गुमनाम हैं और अब ऐसे दिखते हैं ये स्टार
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फिल्मों में अभिनेता बनने के सिर्फ एक सपने के साथ हजारों लोग रोज मुंबई जाते हैं। इनमें से कई लोगों को मौका भी नहीं मिलता है वहीं कुछ ऐसे भी कलाकार हैं जिन्हें सुनहरा मौका तो मिला लेकिन वे इसे बड़ा नहीं बना सके और अपनी शानदार शुरुआत के बाद भी आज खो गए हैं।


हमारे पास ऐसे बॉलीवुड अभिनेताओं की सूची है, जिन्हें अपना बड़ा ब्रेक मिला, लेकिन अभिनय उद्योग में इसे बड़ा नहीं बनाया जा सका और अंततः वे खो गए।

चंद्रचूर सिंह

k

चंद्रचूर सिंह (फोटो क्रेडिट: businessofcinema)

अभिनेता चंद्रचूर सिंह ने साल 1996 में दो सफल फिल्मों "माचीस" और "तेरे मेरे सपने" से बॉलीवुड में कदम रखा। उन्होंने पंजाब में उग्रवाद के बारे में ऑफ-बीट गंभीर नाटक माचिस में एक आतंकवादी की भूमिका निभाकर, और एक एनआरआई जो रोमांटिक कॉमेडी तेरे मेरे सपने में एक देसी लड़की के प्यार में पड़ जाता है, में अपनी बहुमुखी प्रतिभा साबित की। बाद में "जोश" और "क्या कहना" में उन्हें क्रमशः ऐश्वर्या राय और प्रीति जिंटा के साथ रोमांस करते देखा गया। साल 2001 में रिलीज़ हुई फिल्म "आमदनी अठनी खर्चा रुपया" के बाद अभिनेता चंद्रचूर सिंह को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा और वे फिल्मी दुनिया से जैसे गायब ही हो गए।


फरदीन खान

k

फरदीन खान (फोटो क्रेडिट: indiatvnews)

फरदीन खान ने साल 1998 में "प्रेम अगन" से बॉलीवुड में एंट्री की थी। हालांकि, फरदीन काफी समय से एक्शन में गायब हैं। वास्तव में, "दुल्हा मिल गया" उनकी आखिरी फिल्म थी जो कि साल 2010 में रिलीज हुई थी और यह बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी। उन्होंने उस वक्त सभी का ध्यान आकर्षित किया जब अपने दूसरे बच्चे - बेटे अज़रीस की तस्वीर शेयर की थी।


जायद खान

k

जायद खान

जायद खान ने 2003 में आई फिल्म "चुरा लिया है तुमने" से में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की, ईशा देओल के साथ। उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया, जो बॉक्स ऑफिस पर कमाल करने में असफल रहीं। उन्हें आखिरी बार 2015 में "शराफत गयी तेल लेने" में देखा गया था और टीवी सीरियल "हासिल" के साथ छोटे पर्दे की दुनिया में 2017 में प्रवेश किया।


कुमार गौरव

k

कुमार गौरव (फोटो क्रेडिट: amarujala)

कुमार गौरव के नाम से मशहूर मनोज तुली ने "लव स्टोरी", "तेरी कसम" और "कांटे" जैसी कई फिल्मों में काम किया। गौरव ने सुनील दत्त और नरगिस की बेटी नम्रता दत्त से शादी की। कुमार गौरव पिछले काफी समय से सुर्खियों से दूर हैं।


हरमन बावेजा

k

हरमन बावेजा (फोटो क्रेडिट: indiatoday)

ऋतिक रोशन के रूप में सबसे ज्यादा याद किए जाने वाले अभिनेता हरमन बावेजा अचानक अपनी तस्वीरों के ऑनलाइन होने के बाद चर्चा का विषय बन गए। हरमन बावेजा ने दस साल पहले अपने पिता हैरी बावेजा की फिल्म "लव स्टोरी 2050" में प्रियंका चोपड़ा के ओपोजिट बॉलीवुड में डेब्यू किया था। हालांकि, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई। उनकी अन्य फिल्में "विक्टरी (2009)" और "व्हाट्स योर राशी? (2009)" हैं। कुछ फ्लॉप फिल्मों के बाद, हरमन बावेजा ने साल 2014 में शिल्पा शेट्टी द्वारा प्रोड्यूस्ड फिल्म "ढिश्कियाऊं" से अपनी वापसी की लेकिन यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर असफल रही।


जुगल हंसराज

k

जुगल हंसराज

जुगल हंसराज ने साल 1983 की फिल्म "मासूम" में बाल कलाकार के रूप में शोबिज में अपने करियर की शुरुआत की, जिसमें नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी ने अभिनय किया। एक वयस्क के रूप में उनकी पहली फिल्म "आ गले लग जा" (1994) थी, जिसमें उन्हें उर्मिला मातोंडकर के साथ देखा गया था, जिन्होंने संयोग से अपनी पहली फिल्म मासूम में उनकी बहन की भूमिका निभाई थी। लेखक और निर्देशक के रूप में अभिनेता का कार्यकाल 2008 की कंप्यूटर-एनिमेटेड फिल्म "रोडसाइड रोमियो" के साथ आया, जिसे यशराज फिल्म्स और वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित किया गया था। "प्यार इम्पॉसिबल" के निर्देशक ने हमेशा अपने निजी जीवन को निजी रखा है। उन्होंने 2014 में मिशिगन में एक निजी समारोह में अपनी प्रेमिका जैस्मीन से शादी की।


अयूब खान

k

अयूब खान (फोटो क्रेडिट: Bollywood dadi)

दिलीप कुमार के भतीजे होने के नाते अयूब ने बॉलीवुड में आसानी से प्रवेश किया। हालाँकि, वे अच्छे दिखते थे, लेकिन उनका अभिनय कौशल उस से मेल नहीं खाता था। उन्होंने साल 1992 में आई फिल्म "माशूख" के साथ शुरुआत की और "सलाम" (1994) और "खिलोना" (1996) में अभिनय किया, जिनमें से कोई भी बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर सकीं। हाल के दिनों में अयूब खान ने बहुत सारी फ़िल्में और टीवी शो किए हैं जैसे "शक्ति - अस्तित्वा के एहसास की" और "ज़िन्दगी अभी बाकी है मेरे घोस्ट"



राहुल रॉय

k

राहुल रॉय (फोटो क्रेडिट: NewsTrack)

28 साल पहले अभिनेता राहुल रॉय ने अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म "आशिकी" से रातों रात गज़ब की स्टारडम हासिल की थी। साल 2013 में उनकी वापसी के प्रयास वाली फिल्म "टू बी ऑर नॉट टू बी" दर्शकों का ध्यान नहीं बटौर पाईं। पूर्व बिग बॉस विजेता राहुल रॉय जल्द ही वापसी की योजना बना रहे हैं।


उदय चोपड़ा

क

उदय चोपड़ा (फोटो क्रेडिट: Nakita.grid)

उदय चोपड़ा जो कि इन दिनों अमेरिका में लॉस एंजलिस स्थित अपने होम बैनर YRF Entertainment के CEO हैं। YRF Entertainment, Yash Raj Films का ही अंतर्राष्ट्रीय डिवीजन है। उदय अपने तेज-तर्रार पोस्टों के साथ ट्विटर पर सक्रिय रहा करते थे, लेकिन अब कुछ समय के लिए उन्होंने सोशल नेटवर्किंग से दूरी बना ली है। उदय को बड़े पर्दे पर आखिरी बार साल 2013 में आई फिल्म "धूम 3" में देखा गया था। वे नरगिस फख़री के साथ लिंकअप की अफवाहों के कारण काफी सुर्खियों में रहे। हालांकि, वे अलग हो गए हैं।


उदय चोपड़ा ने साल 2000 में आई म्यूजिकल रोमेंटिक ड्रामा फिल्म "मोहब्बतें" से अपने अभिनय की शुरुआत की और "मेरे यार की शादी है" (2002), "धूम" (2004), "धूम 2" (2006) और "धूम 3" (2013) सहित कई अन्य फिल्मों में अभिनय किया। जुलाई 2012 में, चोपड़ा ने अपनी खुद की कंपनी योमिक्स की स्थापना की, जो यशराज फिल्म्स के बारे में कॉमिक्स बनाती है जिसमें हम तुम, धूम और एक था टाइगर शामिल हैं।


आर्या बब्बर

k

आर्या बब्बर

आर्या बब्बर ने फिल्म "अब के बरस" से बॉलीवुड में कदम रखा। कई बार हाथ आजमाने के बावजूद दिग्गज अभिनेता राज बब्बर के बेटे आर्या बॉलीवुड में अपनी पहचान नहीं बना सके। वे कुछ नाम करने के लिए "गुरु", "तीस मार खान", "रेडी", "मटरू की बिजली के मंडोला" जैसी बड़ी फिल्मों का हिस्सा रहे हैं। आर्या ने "बिग बॉस - सीजन 8" में भी भाग लिया था, लेकिन 56 वें दिन वे बिग बॉस के घर से बेदखल कर दिए गए। आर्या ने 2016 में अपनी प्रेमिका जैस्मीन पुरी से शादी की।