पूर्व मरीन कमांडो ने इतने घंटे प्लैंक कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, जबकि आप महज कुछ मिनट में ही थक जाएंगे

By प्रियांशु द्विवेदी
February 25, 2020, Updated on : Tue Feb 25 2020 09:20:43 GMT+0000
पूर्व मरीन कमांडो ने इतने घंटे प्लैंक कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, जबकि आप महज कुछ मिनट में ही थक जाएंगे
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

व्यायाम की पोजिशन पर आप महज कुछ एक मिनट ही रह सकते हैं, उस पोजिशन सबसे लंबे समय तक बने रहकर इस मरीन कमांडों ने विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है।

पूर्व मरीन जॉर्ज हुड ने बनाया लंबे समय तक प्लैंक करने का विश्व रिकॉर्ड

पूर्व मरीन जॉर्ज हुड ने बनाया लंबे समय तक प्लैंक करने का विश्व रिकॉर्ड



62 साल के पूर्व मरीन जॉर्ज हुड ने सबसे लंबे समय तक प्लैंक पोजीशन पर रहकर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है। जॉर्ज ने यह रिकॉर्ड 15 फरवरी को बनाया है। प्लैंक एक खास तरह की व्यायाम पोजीशन है, जहां व्यक्ति अपने शरीर का पूरा भार अपने पैर के पंजों और कुहनी पर रखता है।


जॉर्ज ने यह रिकॉर्ड 8 घंटे 15 मिनट और 15 सेकंड तक प्लैंक पोजीशन में बने रहकर बनाया है। इस विश्व रिकॉर्ड को गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ से सत्यापित किया गया है। गौरतलब है कि जॉर्ज ने पहली बार यह रिकॉर्ड नहीं बनाया है।


साल 2011 में भी जॉर्ज ने 1 घंटे 20 मिनट तक इसी पोजीशन पर रहकर विश्व रिकॉर्ड की स्थापना की थी, लेकिन साल 2016 में वो चीन के माओ वीडोंग से हार गए थे। माओ ने 8 घंटे 1 मिनट और 1 सेकंड तक इस पोजीशन पर रहकर तब नया कीर्तिमान स्थापित किया था।


इलिनोइस के नेपरविले के निवासी हुड के अनुसार वह अपने खिताब को वापस पाने के लिए दृढ़ थे। उन्होंने 18 महीनों तक हर दिन औसतन 7 घंटे की ट्रेनिंग की और इस बड़े दिन के लिए खुद को तैयार किया।





सीएनएन से बात करते हुए अपनी तैयारी के बारे में हुड ने कहा,

"यह प्रतिदिन 4-5 घंटे होता है। मैं एक दिन में 700 पुशअप्स, 500 लेग स्क्वाट्स के सेट, 2,000 सिटअप्स करता हूं। ऊपरी शरीर और बाहों के लिए, मैं एक दिन में लगभग 300 आर्म कर्ल करता हूं।"

आश्चर्यजनक है कि हुड ने इस दिन कि तैयारी से पहले करीब 21 सौ घंटे इस पोजीशन पर रहकर बिताए हैं। रिकॉर्ड वाले दिन हुड को यह करने की प्रेरणा उन्हे अपने तीन बेटों को याद कर मिली, जबकि इस दौरान वो रॉक म्यूजिक भी सुन रहे थे।


महिलाओं में लंबे समय तक प्लैंक पोजीशन में रहने का रिकॉर्ड कनाडा की डाना ग्लोवाका के पास हैं, जिन्होने 4 घंटे, 19 मिनट और 55 सेकंड इस पोजीशन पर रहकर यह रिकॉर्ड कायम किया है।


हूड के अनुसार यह संभवत: आखिरी बार है जब वे प्लैंकिंग का विश्व रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं, लेकिन उनका अगला लक्ष्य एक घंटे में अधिकतम पुशअप के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित करना है, जो वर्तमान में 2,806 पुशअप्स है।